अच्छा मेकअप आपका लुक बदल देता है और बुरा मेकअप आपका लुक बिगाड़ देता है। अगर आप ये चाहती हैं कि मेकअप करने के बाद आपका चेहरा ग्लोइंग दिखे और कुछ देर बाद ही मेकअप पर दरारें ना नज़र आएं तो आपको मेकअप करते समय स्पंज का इस्तेमाल करना चाहिए। 

मेकअप स्पंज से अगर अब मेकअप करेंगी तो इससे आपकी स्किन पर मेकअप अच्छे से ब्लेंड हो जाएगा। फिर आप कितनी भी देर बाहर रहें या पार्टी अटेंड करें लेकिन आपके चेहरे पर मेकअप की दरारें नज़र ऩहीं आएंगी। लेकिन ये बात जरुर ध्यान में रखें कि इवेंट के बाद मेकअप को स्किन से अच्छी तरह से रीमूव जरुर करें। नहीं तो मेकअप अपकी स्किन पर रह जाएगा जिससे आपकी स्किन को पोर्स ब्लॉक हो जाएंगे और पिपंल आने शुरु हो जाएंगे। 

स्पंज पर कभी डायरेक्ट प्रोडक्ट ना डालें

मेकअप प्रोडक्ट को ना तो कभी सीधा फेस पर और ना ही स्पंज पर डायरेक्ट लगाना चाहिए। पहले आप अपनी हथेली के बाहर की तरफ थोड़ा सा कंसीलर हो या फाउंडेशन हो उसे डालें फिर स्पंज में लेकर उसे चेहरे पर अप्लाई करें। अगर आप मेकअप प्रोडक्ट को डायरेक्ट फेस पर या फिर स्पंज पर लगाकर यूज़ करेंगी तो इससे ये अच्छे से ब्लेंड नहीं होगा जिससे मेकअप के कुछ दे बाद ही आपके चेहरे पर मेकअप की दरारें नज़र आने लगेंगी।

beauty tips how to use makeup sponge inside

स्पंज को स्किन पर रगड़ें नहीं

स्पंज से जब आप मेकअप को ब्लेंड करें तो इसे रगड़ें नहीं बल्कि इसे थपथपाते हुए अप्लाई करें इससे मेकअप स्किन के अंदर तक ऑब्ज़र्व हो जाता है। मेकअप आपके स्किन में ऑब्ज़र्व होने के बाद पोर्स को ब्लॉक कर देता है जिससे पसीना नहीं आता और आपका मेकअप खराब नहीं होता। अगर आप चाहती हैं कि मेकअप काफी देर तक टिका रहे तो स्पंज को इसी तरह से चेहरे पर अप्लाई करें।

Read more: सिर्फ 1 लोशन ही आपकी स्किन की सारी परेशानियों को कर सकता है दूर

स्पंज के सही हिस्से को सही जगह इस्तेमाल करें

मेकअप स्पंज की शेप ऐसे ही कहीं से मोटी या कहीं से पतली नहीं होती इसका रीज़न होता है। मोटी साइड से स्पंज को चेहरे पर लगाना चाहिए और पतले हिस्से से नाक के साइड में आंखों के नीचे मेकअप को ब्लेंड करना चाहिए इससे मेकअप परफेक्टली हर जगह पर लगता है। स्पंज के पतले हिस्से को किनारों पर और मोटे हिस्से को स्किन के बड़े पार्ट पर अप्लाई करेंगी तो इससे मेकअप अच्छे से लगेगा।

Read more: जिद्दी पिंपल्‍स से 10 दिनों में छुटकारा दिलाते हैं ये 10 स्‍पेशल एंटी पिंपल पैक

beauty tips how to use makeup sponge inside

स्पंज को गीला ना करें

अगर आप भी इसे ड्राय इस्तेमाल करती हैं, तो ऐसा ना करें। हमेशा इस्तेमाल से पहले स्पंज को हल्का गीला कर लें. इससे आपका प्रोडक्ट अच्छी तरह ब्लेंड होगा और आपको फ्लॉलेस लुक मिलेगा। अगर इसे आप ड्राय इस्तेमाल करेंगी, तो प्रोडक्ट अच्छी तरह ब्लेंड नहीं होंगे और चेहरे पर पैचेज़ नज़र आएंगे।

स्पंज को इस्तेमाल करने के बाद साफ करना ना भूलें

अगर आप इसे इस्तेमाल करने के बाद बिना धोएं रखती हैं, तो ये आपकी स्किन के लिए परेशानी की वजह बन सकता है। असल में जब आप इसे इस्तेमाल के बाद ऐसे ही रखती हैं, तो इसमें बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं। जब आप इसे अगली बार यूज करती हैं, तो ये बैक्टिरिया स्किन में जाकर एलर्जी और पिंपल्स को बुलावा देता है।

Recommended Video