• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आंखों और होंठों के पास लटकने लगी है स्किन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा लटकने लगी है तो उसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकती हैं। जानें शहनाज हुसैन के टिप्स।
author-profile
Published -21 May 2022, 13:19 ISTUpdated -21 May 2022, 14:42 IST
Next
Article
different ways to remove sagging skin

हमारी स्किन हमारी हेल्थ और हमारी उम्र का आईना होती है। शरीर का कोई भी हिस्सा इतनी तेज़ी से आपकी उम्र के लक्षण नहीं दिखाता है जितनी तेज़ी से स्किन पर ये दिखता है। हमारी स्किन समय के साथ-साथ और भी ज्यादा लटकने लगती है। अगर आपके चेहरे पर फैट ज्यादा है तब तो झुर्रियां और भी ज्यादा दिखेंगी। ग्रैविटी से लेकर पॉल्यूशन तक सभी चीज़ों का असर होता है और अगर स्किन एक बार लटकनी शुरू हो गई तो उसे ठीक करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। 

कई लोग इसके लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स, बोटॉक्स आदि को चुनते हैं। एंटी-एजिंग के लिए बेस्ट ये होता है कि आप अपनी स्किन पर पहले से ही ध्यान दें। रिंकल्स, इलास्टिसिटी की कमी, लटकती हुई स्किन के लिए DIY ट्रीटमेंट्स आसानी से उपलब्ध होते हैं और इनपर ध्यान देना और भी आसान होता है। 

हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से बात की और ये जानने की कोशिश की कि आखिर स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने के लिए क्या किया जा सकता है। अगर स्किन बहुत ज्यादा ढीली या डल लगने लगी है तो उसके लिए क्या किया जाना चाहिए। उन्होंने हमें कई नुस्खों के बारे में बताया जो आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। 

shahnaz husain sagging skin

इसे जरूर पढ़ें- इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स से हो सकते हैं चेहरे पर एक्ने 

नोट: अगर स्किन बहुत ज्यादा सैग करने लगी है तो ये नुस्खे काम नहीं आएंगे ऐसे में आपको कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स की जरूरत होगी जिसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

ग्रीन टी से करें लटकती हुई स्किन का इलाज-

आप ग्रीन टी की मदद से भी लटकती हुई स्किन को थोड़ा सपोर्ट दे सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसलिए ये स्किन से टॉक्सिन निकालने में मदद कर सकती है। 

2 चम्मच ग्रीन टी को किसी सिरेमिक बर्तन में रखें और उसमें गर्म पानी डालें। इसे 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर लिक्विड को छानकर ठंडा कर लें। इसे चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाएं। ये स्किन टोन को ठीक करने के लिए भी बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसे अपनी स्किन में एब्जॉर्ब होने दें और फिर धो लें। 

eye and forehead sagging

एक्सफोलिएशन से करें लटकती हुई स्किन का इलाज-

आपकी स्किन सैग कर रही है और डेड स्किन की परत जमी है तो ये रिंकल्स का कारण बनेगी। इसके लिए आप कुछ स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं जो स्किन को टोन करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप तिल का इस्तेमाल करें।  

  • तिल को कूट लें जिससे दरदरा सा पाउडर बने। इसमें शहद, मिलाएं और ये आपके लिए बहुत अच्छे स्क्रब का काम करेगा। 
  • आप सूखी पुदीने की पत्तियां या बादाम पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी स्किन एक्सफोलिएशन कर सकते हैं।  
  • इन्हें अपने चेहरे पर अच्छे से सर्कुलर मोशन में लगाएं और फिर पानी के साथ इन्हें धो लें।  
sagging skin of face

इसे जरूर पढ़ें- 1 चम्मच बेसन हल कर सकता है आपकी ये तीन समस्याएं 

फलों की मदद से करें लटकती हुई स्किन का इलाज- 

आप अपनी स्किन को एंटी-एजिंग ग्लो देने के लिए नेचुरल फ्रूट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  

केला, पपीता, तरबूज, सेब आदि फलों को मिक्स कर मैश कर लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। ये सभी स्किन टाइप्स के लिए काफी अच्छा साबित होगा।  

पपीते में कई सारे एन्जाइम्स होते हैं जो स्किन की क्लींजिंग करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाकर सेल रिन्यू करता है। केले से स्किन टाइट होती है और सेब और संतरा विटामिन और मिनरल्स के मामले में बहुत अच्छा साबित हो सकता है। तरबूज स्किन को हाइड्रेट भी करता है। इस पैक को अपनी स्किन पर 30 मिनट के लिए लगाकर रखना चाहिए।  

Recommended Video

रेडिएंट स्किन के लिए एंटी-एजिंग फेस मास्क- 

स्किन में रेडिएंस ऐड करना बहुत जरूरी है। अगर स्किन चमकेगी नहीं तो झुर्रियां ज्यादा दिखेंगी। ऐसे में आप आधा चम्मच व्हीट जर्म ऑयल (wheat germ oil), 2 ड्रॉप जिरेनियम ऑयल (geranium oil), 2 छोटे चम्मच ओट्स और 1 छोटा चम्मच पिसे हुए बादाम और गुलाब जल लेकर अपने चेहरे पर लगाएं।  

ये पैक विटामिन-ई से भरपूर है और ये एंटी-एजिंग के लिए बहुत ही पावरफुल पैक माना जा सकता है।  

हाथों की एंटी-एजिंग के लिए पैक- 

आपके हाथ भी बहुत जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं और यहां की स्किन भी बहुत जल्दी खराब होती है। ऐसे में इनके लिए सही से पैक बनाना बहुत जरूरी है।  

2 चम्मच सरसों का तेल और 3 चम्मच शक्कर अच्छे से तब तक मिलाएं जब तक पेस्ट नहीं बन जाता है। इसे अपने हाथों की स्किन पर अच्छे से रब करें और 15 मिनट बाद धो दें। 

 

ये सारे DIY टिप्स आपके लिए काफी काम के साबित हो सकते हैं, लेकिन अगर आपके देसी नुस्खे सूट नहीं करते हैं या फिर आपको किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है तो आप डॉक्टर की सलाह पर ही इन्हें आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock/ Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।