मौसम के बदलने के साथ-साथ त्वचा की सेहत भी प्रभावित होती है। खासतौर पर जिन लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है, उन्हें अनइवन स्किन टोन की समस्या होने लग जाती है। ऐसे में स्किन कहीं से ड्राई तो कहीं से ऑयली हो जाती है। इतना ही नहीं, त्वचा के रंग पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। ऐसी स्थिति में त्वचा का रंग कहीं पर डार्क नजर आता तो कहीं पर फेयर। 

यह समस्या शरीर के किसी भी अंग की त्वचा पर हो सकती है। अगर यदि चेहरे पर अनइवन स्किन टोन नजर आने लग जाए, तो इससे खूबसूरती पर असर पड़ता है। हालांकि, यह समस्या स्थाई नहीं होती है और उचित देखभाल से इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है। 

हमने इस विषय पर ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की और जाना कि आखिर अनइवन स्किन टोन की समस्या से निजात पाने का आसान तरीका क्‍या हो सकता है। पूनम जी का कहना है, 'अगर किसी को भी अनइवन स्किन टोन की समस्या है, तो उसे त्वचा की देखभाल पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। इसके लिए आप कुदरती चीजों का इस्तेमाल कर त्वचा को होम ट्रीटमेंट भी दे सकते हैं। मगर साथ ही आपको अपने खान-पान पर भी नियंत्रण रखना चाहिए।'

पूनम जी कुछ घरेलू नुस्‍खे बताती हैं, जो इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर चेहरे को फ्री में दें 'बोटॉक्स ट्रीटमेंट', एक्‍सपर्ट से जानें विधि

फेशियल आइसिंग 

चेहरे पर जहां सबसे ज्यादा पसीना आता है, वहां की त्वचा आमतौर पर डार्क हो जाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि पसीना त्वचा की पहली लेयर को पील ऑफ कर देता है और इस वजह से त्वचा टैन होने लग जाती है। अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक पसीना आता है, तो आपको 5 से 10 मिनट नियमित रूप से फेशियल आइसिंग करनी चाहिए। 

इस बारे में पूनम जी कहती हैं, 'बर्फ को डायरेक्ट त्वचा पर न लगाएं। पहले बर्फ को क्रश कर लें और फिर किसी कॉटन कपड़े में उसे बांध कर चेहरे पर लगाएं।'

expert  tips  on  uneven  skin  tone

होममेड टोनर 

आप घर पर कुदरती चीजों से फेशियल टोनर भी बना सकती हैं। पूनम कहती हैं, 'अपनी स्किन टाइप के अनुसार टोनर का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि जिन इंग्रेडिएंट्स का आप प्रयोग कर रही हों, उसमें विटामिन-सी और स्किन व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज हों।'

आलू का रस 

अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आपको आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकालना चाहिए। आलू के रस को आप फेशियल टोनर के रूप में डायरेक्ट त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं। पूनम कहती हैं, 'आलू के रस में स्किन ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: बेदाग और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए घर पर करें 'दही-शहद फेशियल'

expert on uneven skin

खीरे का रस 

अगर आपकी त्वचा ड्राई, तो आपको टोनर के रूप में खीरे के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। खीरे का रस आपकी अनइवन स्किन टोन को सुधारता है और त्वचा को ड्राई नहीं होने देता है। 

कच्चा दूध 

कच्चा दूध भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे ड्राई और ऑयली दोनों तरह की स्किन टाइप पर लगाया जा सकता है। कच्चे दूध में अगर आप केसर की 1 या 2 थ्रेड डाल लेती हैं, तो अनइवन स्किन की समस्या को सुधारने के लिए यह भी एक बहुत प्रभावशाली घरेलू नुस्खा हो सकता है। 

uneven  skin  tone  on  face

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट 

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट त्वचा को गहराई से साफ करने और स्किन पोर्स में छुपी गंदगी को बाहर निकालने के लिए किया जाता है। अगर आपको अनइवन स्किन टोन की समस्या है, तो आपको फेस पर हॉट टॉवल ट्रीटमेंट जरूर लेना चाहिए। इस बारें में पूनम जी कहती हैं, 'अनइवन स्किन टोन वालों के लिए त्‍वचा की साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार यह ट्रीटमेंट जरूर लें।'

होममेड फेस पैक्स 

आप घर पर ही कुछ आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली कुदरती चीजों से अनइवन स्किन टोन को सुधारने के लिए फेस पैक्‍स भी बना सकती हैं। 

uneven  skin  tone  home  remedies

दही और नींबू का फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्मच दही 
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

एक बाउल में दही और नींबू का रस मिक्‍स कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल वाटर से साफ कर लें। यह फेस पैक ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्‍ट है। 

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर का फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी 
  • 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल/ कच्चा दूध 

विधि 

एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल मिक्स करें। गुलाब जल की जगह आप कच्‍चे दूध का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। यह फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्‍ट है। 

सेंसिटिव स्किन वालों को किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करने के बाद इन नुस्खों को ट्राई करना चाहिए। हालांकि, यह सभी कुदरती नुस्‍खें हैं और सेफ भी हैं। इस जानकारी को दूसरों तक पहुंचाने के लिए आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही और भी ब्यूटी हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

Image Credit: Freepik, shutterstock