• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

1 चम्मच बेसन हल कर सकता है आपकी ये तीन समस्याएं

अगर आपका चेहरा डल और बुझा-बुझा दिखता है तो आप बेसन का इस्तेमाल कर अपने चेहरे की तीन बड़ी समस्याओं का हल निकाल सकते हैं। 
author-profile
Published -19 May 2022, 16:33 ISTUpdated -19 May 2022, 17:31 IST
Next
Article
how to use besan on skin

Besan Face Pack for Skin Whitening: बेसन किचन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट है। सुबह-सुबह जल्दबाज़ी में नाश्ता बनाना हो या फिर किसी स्नैक की तैयारी करनी हो बेसन हमारे काम जरूर आता है। बेसन का इस्तेमाल सिर्फ इसलिए ही नहीं किया जाता बल्कि ये ब्यूटी के लिए भी एक रामबाण नुस्खा माना जाता है। जहां तक बात हो रही है बेसन की तो हमारी दादी-नानी के समय से भी इसे एक बहुत ही अच्छा ब्यूटी इंग्रीडिएंट माना जाता रहा है। पर अगर बात बेसन की करें तो क्या आप जानते हैं कि इससे कितनी तरह की समस्याओं को हल कर सकता है?

अगर बात बेसन के फेस पैक की हो रही है तो उसका इस्तेमाल ऑयली स्किन वाले, ड्राई स्किन वाले और कॉम्बिनेशन स्किन वाले भी कर सकते हैं। अगर आपको ये बताया जाए कि बेसन आपकी चेहरे की रंगत वापस लौटाने के लिए, आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए और चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए बहुत काम का साबित हो सकता है तो? बेसन से आपकी ये तीन समस्याएं हल हो सकती हैं और आपको इसे लेकर ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं है। 

1. चेहरे की खोई रंगत वापस लौटाने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल-

बेसन का इस्तेमाल आप चेहरे की खोई हुई रंगत लौटाने के लिए भी कर सकती हैं। गर्मियों के समय में टैनिंग और सनबर्न के कारण परेशानियां ज्यादा होती हैं। ऐसे समय में बेसन और एलोवेरा आपकी टैनिंग की समस्या और सनबर्न की समस्या को कम कर सकता है। 

besan uses for the skin

इसे जरूर पढ़ें- स्किन को साफ करने से लेकर बालों की ग्रोथ तक, खाने के अलावा बेसन के हैं ये 10 फायदे

सामग्री-

  • 1 चम्मच बेसन
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल

इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसे सूखने दें। एक बार ये सूख जाए तो फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार किया जा सकता है और ये आपके चेहरे की रौनक लौटाने में मदद कर सकता है। 

2. ब्लैकहेड्स के लिए बेसन का फेस पैक- 

अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है तो बेसन का फेस पैक आपके लिए भी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए बेसन के साथ पपीते का इस्तेमाल किया जा सकता है।  

besan ko chehere par kaise lagaye

सामग्री- 

  • चार-पांच पके पपीते के पीस
  • 1 चम्मच बेसन
  • गुलाब जल 

इन सभी चीज़ों के अच्छी तरह से मिक्स करें और एक पेस्ट वाली कंसिस्टेंसी बनाएं। ये ध्यान रखें कि पपीता पूरी तरह से मैश किया हुआ होना चाहिए। इसे लगाकर अपने चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को हल्का नम कर उंगलियों की मदद से इसे छुड़ाएं। फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें और पैट ड्राई कर इसे मॉइश्चराइज करें।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर आसानी से बेसन बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

3. ऑयली स्किन की समस्या को हटाने के लिए बेसन का फेस पैक- 

अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है और इसके कारण आपको परेशानी होती है तो बेसन का फेस पैक उसके लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

besan ko chehere par lagane ke fayde

सामग्री- 

  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 1 चम्मच बेसन 
  • गुलाब जल  

इन सभी चीज़ों को इस तरह से मिलाना है जिससे पेस्ट जैसी कंसिस्टेंसी बन जाए। इसे अपने चेहरे पर लगाकर बहुत ही अच्छी तरह से सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद चेहरा खिंचा-खिंचा लगेगा, लेकिन आप उसके लिए लाइट मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं। 

 

हर किसी के चेहरे पर देसी नुस्खों का असर अलग तरह से होता है और अगर ऐसे में आपको DIY चीज़ें सूट नहीं करती हैं तो आप उनका इस्तेमाल डॉक्टर से बात करने के बाद ही करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।