• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स से हो सकते हैं चेहरे पर एक्ने

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें एक्ने की समस्या बार-बार हो जाती है तो आपको बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं करने चाहिए, जानिए क्यों। 
author-profile
Published -20 May 2022, 16:12 ISTUpdated -20 May 2022, 16:18 IST
Next
Article
which products can cause acne

Mistakes That Can Cause Acne| स्किन केयर से जुड़ी कुछ ऐसी समस्याएं होती हैं जिन्हें ठीक करने में कई महीने लग जाते हैं और उसमें से एक सबसे बड़ी समस्या है एक्ने की। एक्ने की प्रॉब्लम इतनी बड़ी हो जाती है कि उसके कारण ना सिर्फ हमारी स्किन टोन खराब होती है बल्कि कई अन्य समस्याएं जैसे मेकअप लगाने में असमर्थता, एक्ने का दर्द, कॉन्फिडेंस में कमी आदि काफी कुछ झेलना पड़ता है। ऐसे समय में हम स्किन केयर को लेकर काफी कुछ ट्राई कर लेते हैं जिसे नहीं करना चाहिए। 

जहां तक ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात है तो आप में से कितने लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कोई एड देखकर कोई ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने का मन करता है? ऐसे कई प्रोडक्ट्स होते हैं जिन्हें हम खरीद लेते हैं क्योंकि वो ब्यूटी ट्रेंड होता है, लेकिन उसका रिएक्शन काफी बुरा होता है। 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है और ये बताया है कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स किस तरह से एक्ने का कारण बन सकते हैं। फियर ऑफ मिसिंग आउट बहुत बड़ी समस्या है और इसके कारण कई बार लोग ऐसा कुछ भी अपनी स्किन पर लगा लेते हैं जो उन्हें नहीं करना चाहिए। 

acne products and its problems

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका 

क्यों नहीं लगाने चाहिए बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स अपने चेहरे पर?

अपने चेहरे पर बहुत ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने का मतलब ये होगा कि आप हर तरह के इंग्रीडिएंट को अपनी स्किन में डाल रहे हैं। ऐसे में आप सिर्फ अपनी स्किन में लेयर्स को बढ़ा रहे हैं और अगर तुरंत एक्ने शुरू हुए हैं तो उसका कारण ये भी हो सकता है। 

अगर आप बहुत ज्यादा क्रीम्स अपने चेहरे पर लगाने के बारे में सोच रही हैं तो उससे थोड़ा दूर रहें क्योंकि ये पोर्स को ब्लॉक करने का कारण हो सकता है। 

acne causing beauty products

ऐसे इंग्रीडिएंट्स जो स्किन पर एक्ने का कारण बन सकते हैं ये इंग्रीडिएंट्स-

ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स जिनमें कई सारे केमिकल बेस इंग्रीडिएंट्स शामिल होते हैं वो आपके लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं। डॉक्टर आंचल ने एक लिस्ट दी है जो एक्ने की समस्या का कारण बन सकते हैं। इनमें है

  • लानोलिन (Lanolin)
  • आइसोसेटिल स्टेरिएट (Isocetyl stearate)
  • ऑक्टेल स्टेरिएट (Octal stearate)
  • हेक्साडेसिल अल्कोहल (Hexadecyl alcohol)
  • आइसोप्रोपिल माइरिस्टेट (Isopropyl myristate)
  • आइसोप्रोपिल आइसोस्टेरेट (Isopropyl isostearate)
  • साइटिल अल्कोहल (Cetyl alcohol)

 

कुछ मामलों में ऑलिव ऑयल और नारियल का तेल अगर किसी प्रोडक्ट में ज्यादा है तो वो भी काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। पर ये सिर्फ कुछ लोगों के लिए है क्योंकि नेचुरली ये स्किन के लिए अच्छा होता है। पर अगर ये केमिकल्स के साथ मिलाया जाता है तो इससे स्किन के पोर्स ब्लॉक होकर एक्ने की समस्या पैदा कर सकते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद  

आपको ये समझना होगा कि हर चीज़ जो नेचुरल और ऑर्गेनिक कही जा रही है वो नेचुरल होती नहीं है। हर किसी की स्किन पर हर प्रोडक्ट सूट करे ये जरूरी नहीं होता है। अगर किसी को कोई और चीज़ सूट करती है इसका मतलब ये नहीं कि वो आपको भी करे इसलिए अपनी स्किन पर लेयरिंग ना करें।  

ऐसी कोई भी चीज़ जिससे स्किन को ज्यादा नुकसान होता है और लेयरिंग ज्यादा होती है उसे अवॉइड करें। कई बार एक्ने हेरेडिटी और जेनेटिक समस्याओं या फिर डाइट के कारण भी होते हैं और ऐसे में अगर आपको एक्ने की प्रॉब्लम हो रही है तो उसके लिए डॉक्टर से बात जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।