• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

35 की उम्र के बाद भी चेहरे पर दिखेगा गजब का ग्‍लो, करें ये 5 काम

अगर आपकी उम्र भी 35 के पार है तो इस आर्टिकल में शहनाज के बताए टिप्‍स आजमाएं। इससे आपकी बढ़ती उम्र छिप जाएगी। 
author-profile
Next
Article
huma qurashi young glowing skin

बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र में पहले से ज्‍यादा जवां और खूबसूरत दिखाई देती हैं। इस लिस्‍ट में हुमा कुरैशी का नाम भी शामिल है। 35 की उम्र में भी उनकी त्वचा इतनी जवां और ग्‍लोइंग दिखाई देती है कि लगभग हर महिला हुमा जैसी त्‍वचा पाना चाहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो आज हम आपके लिए ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं।   

चाहे आप 20 की हो या 30 की, ग्‍लोइंग त्वचा एक स्वस्थ व्यक्ति की निशानी है। हालांकि, अंतर यह है कि जब हम जवां होते हैं तब हमें हेल्‍दी ग्‍लो को बनाए रखने में ज्यादा समय नहीं लगता है। लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा अपना नेचुरल ग्‍लो खो देती है और इसे पूरी तरह से देखभाल के माध्यम से बनाए रखा जाना चाहिए।

भले ही आप 35 को एक बड़ी संख्या न मानें, फिर भी यह मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ का प्रतिनिधित्व करती है। आपके 30 के दशक में होने का मतलब बहुत सी चीजें हैं - आप परिपक्वता प्राप्त करते हैं, अधिक मजे करते हैं और अपने स्वास्थ्य और त्वचा की अधिक देखभाल करते हैं। जैसे आपकी उम्र बढ़ती होती हैं, वैसे ही आपकी त्वचा भी बड़ी होती है और इसका मतलब है कि आपको इसे जवां और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। डार्क सर्कल्‍स, पिगमेंटेशन, असमान त्वचा टोन ये सभी संकेत हैं कि आपकी त्वचा बढ़ती जा रही है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ टिप्‍स को अपनाकर आप 35 की उम्र में भी ग्‍लोइंग त्‍वचा पा सकती हैं। 

35 बाद स्किन केयर टिप्स

शहनाज हुसैन जी का कहना है, '30 की उम्र के बाद नियमित त्वचा देखभाल दिनचर्या बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल, 35 की उम्र के बाद बढ़ती उम्र के कुछ लक्षण जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। इसलिए चेहरे को कई बार साबुन और पानी से धोने से बचें। क्रीम नहीं लगानी चाहिए और रात में त्वचा को ऐसे ही छोड़ देना चाहिए।'  

आगे उन्‍होंने बताया, 'सोते समय रोमछिद्र क्रीम फ्री होने चाहिए। सोने से पहले नम कॉटन से क्रीम को पोंछ लें। रात में आंखों के आसपास क्रीम लगाने और उसे छोड़ देने से बचें। इससे आंखें सूज सकती हैं। आंखों के नीचे एक स्‍पेशल क्रीम लगाकर 10 मिनट के बाद हटा देना चाहिए। अगर त्वचा ऑयली है तो क्रीम और मॉइश्चराइजर से बचें।'

क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग और मास्क

cleansing and toner hindi

क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग, मास्क, नरिशिंग और सुरक्षा के लिए आपके प्रोडक्‍ट त्वचा के प्रकार के अनुसार होने चाहिए। 30 की उम्र में महिलाएं मेकअप कॉस्मेटिक्स का उपयोग बढ़ा देती हैं, जिससे नमी की कमी हो सकती है। उचित मॉइश्चराइजेशन के बिना, यह झुर्रियों और लाइन्‍स की प्रारंभिक उपस्थिति का कारण बन सकता है। रात में सारा मेकअप हटा देना चाहिए। नॉर्मल से ड्राई त्वचा के लिए, क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्‍तेमाल करें, जबकि नॉर्मल से ऑयली त्वचा के लिए, क्लींजिंग के लिए फ़ेस वॉश का इस्‍तेमाल करें। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए क्लींजिंग मिल्क या लोशन की जरूरत होती है।

इसे जरूर पढ़ें:35 साल की महिलाएं ये मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन अपनाएं

सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल

sunscreen for glowing skin

एसपीएफ़ 25 सनस्क्रीन या सन ब्लॉक लोशन का इस्‍तेमाल करें। धूप के प्रति संवेदनशील त्वचा या काले धब्बे वाली त्वचा के लिए हाई एसपीएफ़ का इस्‍तेमाल करें। ऑयली त्वचा के लिए सनस्क्रीन जेल का इस्‍तेमाल करें। अगर त्वचा का रूखा होना सामान्य है, तो रात में क्लींजिंग के बाद किसी नरिशिंग क्रीम से हल्की मसाज करें।

डाइट का रखें खयाल

त्वचा वास्तव में 30 साल की उम्र के बाद एजिंग के साइन्‍स दिखने शुरू हो जाते हैं। संतुलित त्वचा के लिए एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली महत्वपूर्ण है। अगर आपकी बॉडी अच्‍छी तरह से डिटॉक्‍स नहीं होती है तो इसका असर त्‍वचा पर दिखाई देने लगता है। अपने दैनिक आहार में ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज, साबुत अनाज और दही को शामिल करके सिस्टम को साफ रखें। रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें।

35 साल की उम्र के बाद त्वचा की बनावट में सुधार करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

ऑयली त्‍वचा 

  • ऑयली त्वचा के लिए गेंदे के फूल को रात भर गर्म पानी में रख दें। 
  • दही और चंदन का पेस्ट डालें और एक साथ मिलाकर स्‍मूथ पेस्ट बनाएं। 
  • होंठों और आंखों के आसपास की त्‍वचा से बचते हुए चेहरे पर लगाएं। 
  • 20 मिनट बाद इसे धो लें।
skin care tips for  plus women

नॉर्मल से ऑयल और मिक्‍स त्‍वचा

  • इस तरह की त्वचा के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच बादाम, गुलाब जल, शहद और दही मिलाएं। 
  • होंठों और आंखों के आसपास की त्‍वचा से बचते हुए चेहरे पर लगाएं। 
  • 20 मिनट बाद धो लें।

नॉर्मल से ड्राई त्वचा के लिए

  • आधा चम्मच शहद में 1 चम्मच शुद्ध बादाम का तेल और 2 चम्मच ड्राई मिल्‍क पाउडर मिलाएं। 
  • पेस्ट में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 
  • 20 मिनट बाद सादे पानी से निकाल लें। 

ड्राई मिल्‍क पाउडर त्वचा को पोषण और मुलायम बनाता है। बादाम का तेल त्वचा को मुलायम बनाता है और रूखी त्वचा को सूट करता है।

इसे जरूर पढ़ें:अगर उम्र है 30 के पार, तो इन 5 तरीकों से रखें स्किन को जवां

Recommended Video

सभी प्रकार की त्वचा के लिए फेशियल स्क्रब

  • तीन चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों का पाउडर बना लें। 
  • इसमें दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। 
  • कुछ मिनट के लिए फेस पर लगाएं। 
  • धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें। 
  • संवेदनशील त्वचा पर स्क्रब से बचें।
  • सप्ताह में एक या दो बार इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

अगर आप भी शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्‍स को आजमाएंगी तो 35 की उम्र में भी आपकी त्‍वचा जवां और निखरी हुई दिखाई देगी। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram & Shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।