ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 02 Aug 2018, 12:12 IST

चुटकी में पाएं ऑयली और चिपचिपी स्किन से छुटकारा

गर्मी में ऑयली स्किन वाली महिलाओं को बहुत अधिक परेशानी होती है। खासकर पिंपल्स की समस्या इन्हें ही अधिक होती है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो इन घरेलू ...
home remedies to cure oily and sticky skin main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 02 Aug 2018, 12:12 IST

दो दिन से बारिश हो रही है। लेकिन फिर भी गर्मी कम नहीं हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल के मौसम में बहुत अधिक उमस हो गई है। इस उमस के कारण परेशानी तो हर किसी को हो रही है लेकिन ऑयली स्किन वाली महिलाओं को बहुत अधिक परेशानी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि उमस भरे मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों की स्किन ऑयली हो जाती है। अगर आपकी भी स्किन ऑयली है और इस मौसम में आपकी स्किन बहुत अधिक चिपचिपी हो जाती है तो इन घरेलू नुस्खों को ट्राय करें। इन नुस्खों से स्किन चिपचिपी नहीं होगी। 

1सेब के छिलके

home remedies to cure oily and sticky skin inside

चिपचिपी स्किन को ठीक करने के लिए सेब को छीलको को छीलकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। सेब एएचए (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) का बेहतरीन स्रोत होता है, जो त्वचा को टोन करता है और स्किन की सारी ऑयल निकला देता। इससे स्किन सॉफ्ट बनती है।

2बेसन और हल्दी

home remedies to cure oily and sticky skin inside

इसी तरह से बेसन और हल्दी चेहरे को साफ करने के लिए सबसे अच्छा क्लींज़र माना जाता है। बेसन टी सिबेशियस ग्लैंड्स से निकलने वाले ऑयल को सोक कर चेहरे पर ऑयल साफ करता है। वहीं हल्दी चेहरे के रंग को निखारता है। एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाएं फिर उसमें आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को आंखों के आसपास के हिस्से को छोड़कर चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो उसे हलके हाथों से उसे मलते हुए छुड़ाएं। यह ऑयली स्किन और टैनिंग को दूर करता है। 

3शहद

home remedies to cure oily and sticky skin inside

ऑयली स्किन के लिए शहद एक रामबाण उपाय है। यह चेहरे पर से ऑयल साफ करता है और स्किन को मॉस्चराइज़ करता है। शहद एक बेहतरीन कुदरती मॉयस्चराइजर होता है। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं। फिर धो लें। यह त्वचा की जलन, मुंहासे और कालेपन को दूर करता है। अगर आपके पास टाइम नहीं है तो रोज सुबह चेहरे पर 15 मिनट के लिए शहद लगाकर चेहरा साफ कर लिया करिए। स्किन चिपचिपी नहीं होगी।  

4चावल का आटा

home remedies to cure oily and sticky skin inside

अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ऑयली है तो आपको चावल के आटे का स्क्रबर ट्राय करना चाहिए। 1 टेबल स्पून चावल के आटे में 1 टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर और नीबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर भीतर से बाहर की तरफ गोलोई में हाथों घुमाते हुए चेहरे की कुछ देर तक मसाज करें। चावल का आटा डेड सेल्स हटाता है। जिससे साफ ऑक्सीजन स्किन के अंदर जाती है और पसीना नहीं निकलता है।

5मुल्तानी मिट्टी

home remedies to cure oily and sticky skin inside

अंत में बात करते हैं सबसे कारगर नुस्खे की जो कि मुल्तानी मिट्टी है। 1 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी में अंडे की सफेदी, 1 टेबल स्पून ओट्स पाउडर, 1 टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर और गुलाबजल मिलाकर गाढा पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। इससे ऑयली स्किन वाली महिलाओं की स्किन साफ हो जाती है और पसीना नहीं निकलता है। 

Loading...
Loading...