सर्दियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में सेहत के साथ-साथ त्वचा का भी अधिक ख्याल रखना जरूरी है। इस मौसम में ज्यादातर लोग अपनी ड्राई स्किन से काफी परेशान रहते हैं। अलग-अलग तरीके के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बावजूद भी स्किन ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन होने की वजह से त्वचा में खुजली और खिंचाव जैसी समस्या महसूस हो सकती है और कभी-कभी झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। अगर आप इन सर्दियों में बेहद शुष्क त्वचा का सामना कर रही हैं तो आपको अपनी त्वचा को कुछ अतिरिक्त टीएलसी देने की आवश्यकता है।

मौसम के बदलाव के साथ त्वचा में भी कई बदलाव आते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप पहले ही अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना शुरू कर दें। वहीं आप ड्राई स्किन की समस्या से बहुत परेशान हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

मॉइस्चराइजर लगाने का सही समय

dry skin best cream

सर्दियों में मॉइस्चराइजर का उपयोग भरपूर किया जाता है, लेकिन इसे कब-कब लगाना चाहिए, यह जानना जरूरी है। जब भी आप अपना फेश वॉश करें या फिर नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। मॉइस्चराइजर के तौर पर ग्लिसरीन और शीया बटर जैसी हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट वाली क्रीम या फिर लोशन का उपयोग करें। त्वता को मुलायम, कोमल, स्वस्थ और नमीयुक्त बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

माइल्ड फेस क्लींजर और साबुन

हार्श फेस वॉश या फिर साबुन आपके चेहरे से नेचुरल ऑयल को खत्म कर सकता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो जेंटल बॉडी और फेश वॉश का इस्तेमाल करें जो कि माइल्ड हो। बता दें कि चेहरे की स्किन शरीर की अन्य स्किन के मुकाबले ज्यादा सेंसेटिव और मुलायम होती है। ऐसे में कुछ भी ऐसा उपयोग न करें, जिसका त्वचा पर खराब असर पड़े।

एक्सफोलिएट करना न भूलें

dry skin itchy

सर्दियों के मौसम में हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट या फिर स्क्रब जरूर करें। इसके लिए नॉरिशिंग स्क्रब का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को हार्श न करें। यह डेड स्किन से छुटकारा पाने में मदद करेगा और इसकी वजह से क्रीम या फिर लोशन स्किन में अवशोषित नहीं हो पाते हैं। अगर आपकी त्वचा अधिक ड्राई है तो दो हफ्तों में सिर्फ एक बार ही करें।

इसे भी पढ़ें: ठीक नहीं हो रहे हैं मुंहासों के दाग तो जानिए इसके पीछे के कारण

अधिक मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल

अगर आपकी त्वचा अधिक रूखी है तो शरीर के अन्य हिस्सों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। ऐसे में सिर्फ चेहरे की त्वचा ही नहीं बल्कि हाथ और पैरों के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों पर अधिक क्रीम लगाने की आवश्यकता होती है। नॉन-कॉमेडोजेनिक इंग्रीडिएंट जैसे कि हाइलूरोनिक और जैतून एक्सट्रैक्ट के लिए देखें जो अपकी त्वचा को कोमल रखते हैं। वहीं इसके उपयोग से आपकी त्वचा चिकनी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: जानिए, स्किन केयर प्रॉडक्ट का रिजल्ट नजर आने में लगता है कितना समय

Recommended Video

गर्म पानी में नहाने से बचें

a dry skin after shower

गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी में शॉवर लें। अधिक देर तक हॉट शॉवर लेने से आपकी त्वचा अधिक ड्राई हो सकती है, जिसकी वजह से खुजली की समस्या पैदा हो सकती है। साथ ही गुनगुने पानी से नहाने से स्किन में नमी बनी रहती है। वहीं ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप नहाने से पहले शरीर पर तेल भी लगा सकती हैं। ड्राई स्किन से बचने के लिए यह न सिर्फ देसी बल्कि काफी पुराना तरीका है।

सर्दियों के मौसम में इन स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।