हर महिला एक ग्लोइंग, खूबसूरत और बेदाग त्वचा चाहती है। लेकिन किसी भी इच्छा को पूरा करने के लिए कुछ कदम उठाने पड़ते हैं। ऐसा ही कुछ आपकी स्किन के साथ भी होता है। अपनी स्किन को नेचुरली ब्यूटीफुल बनाए रखने के लिए आपको उसका अतिरिक्त ख्याल रखना पड़ता है। अमूमन महिलाएं इसके लिए मार्केट में मिलने वाली ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं। इनमें ग्लोइंग स्किन से लेकर एंटी एजिंग क्रीम तक शामिल हैं। हालांकि महिलाओं की यह ख्वाहिश होती है कि अगर वह महंगे और ब्रांडेड ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीद रही हैं तो उन्हें इसका असर भी तुरंत नजर आने लगे। कई बार टीवी में एड देखकर भी वह कुछ ऐसा ही सोचती हैं और जब रिजल्ट उनके मन-मुताबिक नहीं मिलता तो वे निराश हो जाती हैं। ऐसे में वह अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट को किसी दूसरे ब्रांड से स्विच कर देती हैं। लेकिन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स कोई मैजिक नहीं है। इन्हें अपना काम करने में कुछ वक्त लगता है, जिसके बारे में महिलाओं को अमूमन पता नहीं होता और वे बार-बार निराश होती जाती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किस ब्यूटी प्रॉडक्ट को अपना रिजल्ट दिखाने में कितना वक्त लगता है-

आई क्रीम

 skin care product inside

आपकी आंखों के नीचे की त्वचा अमूमन पतली होती है, इसलिए यहां पर सबसे पहले उम्र बढ़ने के संकेत नजर आते हैं। इतना ही नहीं, स्किन के डिहाइड्रेट होने और नींद की कमी के लक्षण भी यहां पर नजर बाते हैं। ऐसे में स्किन को रिहाइड्रेट होने और दमकती त्वचा के लिए कम से कम छह से आठ सप्ताह तक आई क्रीम का प्रयोग करें। यदि आपकी आई क्रीम आठ सप्ताह से अधिक समय तक कोई रिजल्ट नहीं दिखाती हैं तो इसका अर्थ है कि अब आपको इसे चेंज कर देना चाहिए।

एक्ने ट्रीटमेंट प्रॉडक्ट

 skin care product inside

एक्ने ट्रीटमेंट प्रॉडक्ट का रिजल्ट आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले प्रॉडक्ट और आपके मुंहासों की गंभीरता पर काफी हद तक निर्भर करता है। ओवर-द-काउंटर एक्ने ट्रीटमेंट प्रॉडक्ट में तीन महीने लगेंगे जबकि आपके त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए मुँहासे को कम करने में छह सप्ताह तक का समय लग सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips In Hindi: रात और दिन में इस तरह करें त्‍वचा की देखभाल

डॉर्क स्पॉट ट्रीटमेंट 

 skin care product inside

डॉर्क स्पॉट चेहरे पर बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। अमूमन महिलाएं इनसे निजात पाने के लिए डॉर्क स्पॉट ट्रीटमेंट प्रॉडक्ट का सहारा लेती हैं। आप इनसे जल्द रिजल्ट पाने की अपेक्षा रख सकती हैं। दरअसल, अन्य स्किनकेयर उत्पादों की तुलना में, डार्क स्पॉट ट्रीटमेंट आमतौर पर तेजी से काम करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको चार सप्ताह तक लगातार इस्तेमाल के बाद भी अगर कोई रिजल्ट नजर नहीं आ रहा है तो आपको इसे बदल देना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Night Skin Care Tips: स्किन टाइप के अनुसार करें त्वचा की देखभाल

Recommended Video

मॉइस्चराइज़र

 skin care product inside

हर महिला को मॉइस्चराइज़र की जरूरत होती है। भले ही आपकी स्किन ऑयली हो या रूखी, मौसम सर्द हो या गर्म। जब आप एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करती हैं तो आपको जल्द ही परिणाम नजर आने लगते हैं। एक से दो सप्ताह तक लगातार उपयोग करने के बाद यकीनन आप अपनी त्वचा में परिणाम देखना शुरू कर देंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik