अक्सर हम त्वचा में ड्राइनेस आने के बाद कई घरेलू नुस्खे और ब्यूटी प्रॉडक्ट अपनाते हैं, लेकिन क्या आपने इसके वास्तविक कारण को जानने की कोशिश की है? हमारी त्वचा की ऊपरी परत डेड सेल्स और नेचुरल ऑयल से बनती है, जो त्वचा को कोमल बनाए रखती है। यह हमारी त्वचा में मॉइश्चराइजर बनाए रखते हैं और स्किन कोमल बनी रहती है, लेकिन अगर ऊपरी परत में भरपूर मात्रा में पानी न हो तो त्वचा रूखी बनने लगती है। यह रूखी त्वचा का एक मुख्य कारण है, लेकिन इससे जुड़े कई कारण ऐसे भी हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।  

परफ्यूम और बॉडी स्प्रे

 dry skin reasons inside

क्या आपने कभी सोचा है कि जिस परफ्यूम को हम दुर्गंध मिटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उससे स्किन ड्राई होने लगती है? इसका जवाब हां है, क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पार्टिकल्स होते हैं जो स्किन पर हार्श होने लगते हैं। अगर आपकी स्किन पहले से ही ड्राई है, तो अपना बॉडी स्प्रे ध्यान से चुनना जरूरी है। अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आपको नेचुरल स्प्रे का उपयोग करना चाहिए, जो त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

जीन्स का प्रभाव

 कई बार हम देखते हैं कि कुछ महिलाओं के बाल बेहद सुंदर होते हैं, क्योंकि उनके जीन्स में ऐसा होता है। इसी तरह हमे ड्राई स्किन भी विरासत में मिली हो सकती है, अगर घर में माता-पिता की स्किन रूखी-बेजान है तो निश्चित ही हमारी स्किन पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। स्किन को मॉइश्चराइज रखने से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है इसके लिए आप दूध और मलाई युक्त लोशन का उपयोग कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: स्किन है ड्राई और डल तो भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां

साबुन और शैंपू

 dry skin reasons inside

हम अक्सर साधारण साबुन से नहाते हैं, जो त्वचा की सारी नमी को बाहर निकालने के लिए तैयार किए गए होते हैं। बालों को कोमल बनाए रखने के लिए शैंपू का इस्तेमाल हर महिला करती है, लेकिन यह स्कैल्प की सारी नमी को खत्म कर देते हैं और इसका प्रभाव चेहरे पर भी उतना ही नजर आता है। अगली बार अपना शैंपू और साबुन चुनते समय, स्किन पर होने वाले प्रभाव का ध्यान जरूर रखें और एलोवेरा युक्त साबुन चुनें।

पानी में ज्यादा मिनरल  होने के कारण

अधिकतर सभी लोग नहाने और फेस वॉश करने के लिए नल का पानी इस्तेमाल करते हैं, जिसमें मिनरल की मात्रा अधिक होती है। इस पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे उच्च खनिज पाए जाते हैं, जो त्वचा को रूखा बनाने के लिए काफी होते हैं। इससे बचने के लिए आपको फिल्टर वॉटर का इस्तेमाल करना चाहिए या गुनगुने पानी को ठंडा करके नहाना चाहिए। साधारण पानी त्वचा पर कठोर होने के कारण भी ड्राइनेस बढ़ने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: अपनी त्वचा के लिए करें ये उपाय, नहीं होगी स्किन ड्राई

Recommended Video

गर्म पानी का अधिक उपयोग

 dry skin reasons inside

मौसम बदलते समय हम अक्सर गर्म पानी से नहाते हैं, खासकर सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल अधिक होता है। अगर आपको भी लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है, तो यह भी एक कारण है कि आपकी त्वचा ड्राई होने लगी है। इससे बचने के लिए हल्के गुनगुने पानी से नहाएं और लंबे समय तक बालों को गर्म पानी से न धोएं। नहाने के बाद आपको त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए।

केवल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल हमारी खोई नमी को वापस नहीं ला सकता है, इससे बचने के लिए यह तरीके अपनाने चाहिए। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit: freepik