हमारी स्किन बहुत ही कोमल और सौम्य होती है और रोज़ाना की धूल-मिट्टी इसे बहुत ही खराब बना सकती है। प्रदूषण का असर तो स्किन पर बहुत ही ज्यादा होता है और इसके कारण शरीर में टॉक्सिन भी बनने लगते हैं। जरा सोचिए कि रोज़ाना इस सब के बीच हमारी स्किन को कितनी जरूरत होती है डिटॉक्स की और उसे वो मिल नहीं पाता है। हमारे शरीर के सभी अंगों में से स्किन ही ऐसा है जिसमें बहुत जल्दी इन सब चीज़ों का असर पड़ता है। इसके कारण समय से पहले ही उम्र बढ़ती हुई सी लगने लगती है।  

जिस तरह से स्किन में टॉक्सिन्स आते हैं वो स्किन की नेचुरल खूबसूरती को चुरा लेते हैं और स्किन में उम्र का असर दिखने लगता है, स्किन में सेंसिटिविटी हो जाती है, रैश हो जाते हैं, पिंपल्स और एक्ने होने लगते हैं। अगर स्किन को डिटॉक्स नहीं किया जाएगा तो वो डल लगने लगेगी। इसके कई सॉल्यूशन हो सकते हैं, लोग केमिकल्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स की मदद से भी स्किन को डिटॉक्स करते हैं, लेकिन जितनी नेचुरल चीज़ें इस्तेमाल की जाएंगी उतना ही हमारे लिए अच्छा होगा। 

स्किन डिटॉक्स के लिए बहुत जरूरी है सही डाइट-

स्किन अगर आपकी टॉक्सिन्स के कारण डल हो गई है, या फिर स्किन में कई तरह की समस्याएं हो रही हैं तो ये जरूरी है कि आप नेचुरल चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें। कच्चे और नेचुरल फल, सब्जियां आदि बहुत फायदा कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप रोज़ाना जूस का सेवन करेंगे तो भी अंदर से स्किन डिटॉक्स होगी। स्किन को डिटॉक्स करने का प्रोसेस में शरीर से वेस्ट को निकालना होता है और इसमें जूस काफी हद तक मदद कर सकते हैं। 

अपनी डाइट में फ्रेश जूस (फलों और सब्जियों का), स्प्राउट्स, नट्स, सीड्स, दही आदि को शामिल करना चाहिए। सब्जियों को बहुत तेल मसाले में नहीं पकाएं और उनमें थोड़ा कच्चापन छोड़ दें। इसके अलावा, अपने शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी न होने दें। हाल ही में कोल्ड-प्रेस जूस काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोल्ड-प्रेस्ड जूस में ज्यादा न्यूट्रिएंट्स और विटामिन्ट होते हैं। 

एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और वो ये कि आपको भरपूर पानी पीना है। आपको गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीना है। ये रोज़ाना सुबह करें जिससे सिस्टम से टॉक्सिन निकलें। 

skin detox by shahnaz

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: ऑयली त्वचा वालों के लिए बड़े काम की हैं शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स 

डाइट बदलने के अलावा स्किन डिटॉक्स के लिए ये करें- 

स्किन के डिटॉक्स के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं बल्कि काफी कुछ जरूरी होता है। स्किन की क्लींजिंग बहुत जरूरी है और इसी के साथ रेग्युलर एक्सफोलिएशन भी अहम होता है। डेड स्किन सेल्स न रह जाएं इसके लिए आपको स्किन की सफाई करती रहनी होगी। आप ऐसे क्लींजर्स का प्रयोग करें जिनमें चंदन, यूकलिप्टिस, पुदीना, नीम, तुलसी, एलोवेरा, नींबू आदि हों। ये एंटी-टॉक्सि और टॉनिक प्रॉपर्टीज वाले क्लींजर्स होते हैं जो स्किन में किसी तरह की चीज़ जमने नहीं देते हैं और इससे स्किन में एक्ने और पिंपल्स आदि नहीं होते हैं। 

juice and diet skin detox 

सेल्युलाइट और एक्ने के लिए स्किन ब्रशिंग- 

स्किन ब्रशिंग की मदद से स्किन से टॉक्सिन्स हटते हैं। ये सेल्युलाइट का ट्रीटमेंट हो सकता है जहां स्किन में पानी, फैट और अन्य वेस्ट के कलेक्शन से स्किन का पूरा सर्फेस खराब सा दिखने लगता है। एक रफ कपड़े की मदद से स्किन का पूरा सर्फेस ब्रश किया जाता है, इसे नेचुरल ब्रश की मदद से भी कर सकते हैं जिसके ब्रिसल्स बहुत सॉफ्ट हों। पैर से शुरू करते हुए ऊपर की तरफ जाएं। इसके बाद हाथों के साथ ऐसा ही करें। इसके बाद कंधों और पीठ की बारी आती है। ऐसे ही चेस्ट और एब्डॉमिन के साथ करना है।  

एक्टिवेटेड चारकोल की लें मदद- 

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल भी किया जाता है। ये स्किन को प्यूरिफाई करता है और टॉक्सिन्स निकालता है। अगर आपके स्किन पोर्स में डेड स्किन सेल्स जम गए हैं तो ये उसे हटा देगा। इससे यकीनन स्किन ब्राइट होती है। एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल फेस मास्क में भी किया जा सकता है।  

skin care activated charcol

कैसे करना है मास्क में एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल? 

इसके लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल को एलोवेरा और गुलाब जल के साथ मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। होठों और आंखों के पास का एरिया छोड़ दें। अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो 3-4 ड्रॉप्स टी-ट्री ऑयल की डालें और गुलाब जल के साथ मिलाकर एक्टिवेटेड चारकोल वाला फेस मास्क बनाएं। इन दोनों ही मास्क को अपने चेहरे से 20 मिनट बाद धो लें। एक्टिवेटेड चारकोल हर केमिस्ट की शॉप पर उपलब्ध होता है।  

Recommended Video

योगा भी करेगा स्किन डिटॉक्स में मदद- 

ऐसा नहीं है कि आपकी मदद योगा नहीं कर सकता है। शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज योगा हो सकता है। कई ऐसे योगा आसन हो सकते हैं जो शरीर को फ्लेक्सिबल बनाते हैं और साथ ही साथ स्किन को टाइट भी करते हैं। योगा आसन के साथ कई ब्रीदिंग एक्सरसाइजेस भी की जा सकती हैं। इससे शरीर में ऑक्सीजन भी बढ़ेगा और शरीर रिलैक्स भी होगा। दिमाग में भी थकान नहीं होगी और फिजिकल और मेंटल समस्याएं कम होंगी।  

ये सभी टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं और स्किन को डिटॉक्स कर सकती हैं। अपनी डाइट में बदलाव करने और योगा पोज़ ट्राई करने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।  

इसे जरूर पढ़ें- ऑयली स्किन को कूल करेंगे शहनाज हुसैन के ये 20 उपाय  

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।) 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।