सभी महिलाओं की चाहत होती है कि उनकी त्वचा खूबसूरत और दमकती हुई नजर आए। त्वचा का निखार बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह से स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, महंगी कॉस्मेटिक क्रीम्स का इस्तेमाल करने में भी गुरेज नहीं करतीं, लेकिन कई बार बहुत से उपाय करने के बाद भी चेहरे पर मनचाहा निखार नहीं मिल पाता। त्वचा के बंद हो चुके रोमछिद्रों की सफाई नहीं हो पाने की वजह से भी कई बार चेहरे पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स का असर नजर नहीं आ पाता। इसके लिए बहुत जरूरी है कि त्वचा की सही तरीके से सफाई की जाए। इसके लिए Oil cleansing एक कारगर तरीका है। इसके जरिए त्वचा की कोमला से सफाई की जा सकती है। Oil cleansing से त्वचा की गहरी सफाई हो जाती है, साथ ही तेल के पोषक तत्वों से त्वचा का निखार भी बढ़ जाता है। डर्मेटोलॉजिस्ट्स यानी कि त्वचा रोग विशेषज्ञ भी इस तरीके को बहुत असरदार मानते हैं। 

क्यों फायदेमंद है ऑयल क्लींजिंग

oil cleansing for beautiful skin 

अक्सर हम त्वचा की सफाई के बारे में सोचते हैं तो हमारा ध्यान फेस वॉश, स्क्रब और फेस पैक आदि की तरफ जाता है। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा साफ तो हो जाती है, लेकिन त्वचा की सतह पर आ जाने वाला अतिरिक्त सीबम, जो चेहरे को ऑयली बनाने के लिए जिम्मेदार होता है, की सफाई नहीं हो पाती। कई बार पलकों और मुंह के आसपास के हिस्से में मेकअप के कण रह जाते हैं, जिनकी वजह से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। ऑयल क्लींजिंग से चेहरे के सभी हिस्सों की ठीक तरीके से सफाई संभव हो पाती है। अच्छी बात ये है कि इससे त्वचा की सतह पर रहने वाले गुड बैक्टीरिया को नुकसान नहीं पहुंचता। 

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरत त्वचा से लेकर जवां निखार तक, जानिए कद्दू के ब्यूटी बेनिफिट्स

त्वचा के हिसाब से इस्तेमाल करें ऑयल

ऑयल क्लींजिंग हर स्किन टाइप को सूट करती है, फिर चाहे वह ऑयली हो, ड्राई हो या कॉम्बिनेशन स्किन। अब सवाल ये उठता है कि किस ऑयल से त्वचा की क्लींजिंग की जाए। इसके लिए ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल, कोकोनट ऑयल, आलमंड ऑयल, अवोकाडो ऑयल, आरगन ऑयल, सनफ्लार ऑयल जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं। इनमें से जो तेल सूट करता हो, उससे आप अपने चेहरे की सफाई कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो दो तेल बराबर मात्रा में मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। चेहरे की त्वचा को डीटॉक्स करने के लिए यह बेस्ट तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: चीन के इन पारंपरिक तरीकों के इस्तेमाल से मिलेगी ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा

कैसे करें त्वचा की क्लींजिंग

सबसे पहले एक कटोरी में अपनी पसंद का तेल या दो तेलों का मिश्रण ले लें। इसके बाद इस तेल को चेहरे पर लगा लें। अगर आपने इससे पहले त्वचा पर मेकअप लगाया हुआ था तो इस तेल को कम से कम 5 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें और चेहरे की सफाई कर लें। अगर चेहरे पर मेकअप नहीं है तो आप यही मसाज 10-15 मिनट के लिए करें। चेहरे पर मसाज करने के दौरान आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा। इससे त्वचा की सतह पर चिपकी गंदगी और धूल-मिट्टी के कण ऊपर की तरफ आ जाएंगे, जिससे इन्हें साफ करने में आसानी होती है। अब एक साफ कपड़े से चेहरे को धीरे-धीरे पोंछ लें। ऑयल क्लींजिंग के बाद त्वचा पर किसी और क्रीम या मॉश्चराइजर की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि तेल में मौजूद फैटी एसिड्स त्वचा के लिए पर्याप्त होते हैं। ऑयल क्लींजिंग के बाद आपको चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो नजर आने लगेगा।

Recommended Video

ऑयल क्लींजिंग को रूटीन में करें शामिल

oil cleansing benefits

अगर आप पहली बार ऑयल क्लेंजिंग कर रहे हैं और उसके बाद व्हाइट हेड्स की समस्या देखने को मिले तो इससे परेशान ना हों। त्वचा के भीतर जमा गंदगी धीरे-धीरे बाहर आ जाती है। नियमित रूप से चेहरे की ऑयल क्लींजिंग करने से यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

 

रात में ऑयल क्लींजिंग करना है बेहतर

अगर दिन के बजाय रात में त्वचा पर ऑयल क्लेंजिंग की जाए तो इससे त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है और सुबह त्वचा खिली-खिली नजर आती है। दिन में चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और मेकअप के बाद रात में ऑयल क्लींजिंग से त्वचा के डैमेज्ड सेल्स को हील होने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इससे आपको मिलती है हेल्दी स्किन। 

ऑयल क्लींजिंग के इस तरीके के बारे में जानने के बाद आप भी इसे आजमाएं और पाएं ग्लोइंग स्किन। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik