मौसम कोई भी हो ऑयली त्‍वचा वालों के लिए हमेशा ही दिक्‍कतें बनी रहती हैं। खासतौर पर इस उमस भरे मौसम में ऑयली स्किन में मुंहासे भी निकलने लगते हैं। 

अगर आपकी त्‍वचा भी ऑयली है तो महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने की जगह पहले यह जान लें कि आपको अपनी त्‍वचा की किस तरह से देखभाल करनी चाहिए। 

एक लाइफस्टाइल वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं, जो ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए वरदान हैं। 

Shahnaz Husain Tips For Dark Lips

होममेड फेसवॉश का यूज करें 

बाजार में मिलने वाले फेशवॉश अधिकांश बेहद हार्श होते हैं। यह आपकी स्किन के मॉइश्चराइजर को चुरा लेते हैं। इससे आपकी त्वचा में ज्यादा अमाउंट में ऑयल निकलने लगता है। आपको घर पर बना नैचुरल फेशवॉश यूज करना चाहिए। आप केवल मुलतानी मिट्टी से चेहरे को साफ कर सकती हैं। मुलतानी मिट्टी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। यह आपके चेहरे को ड्राय रखेगी। मगर, ड्राय स्किन वाले लोगों को कभी भी मुलतानी मिट्टी का यूज नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्किन को कूल करेंगे शहनाज हुसैन के ये 20 उपाय

ज्यादा स्क्रब का न करें इस्तेमाल 

अगर आप सोचती हैं कि चेहरे पर जब भी ऑयल आए उसे स्क्रब (159 रुपए में यदि आप अच्‍छा वॉलनट स्‍क्रब खरीदना चाहती हैं तो यहां से खरीदें। ) से साफ कर लें तो यह आपकी गलतफैमी है। यह सच है कि नॉर्मल और ड्राय स्किन की तुलना में ऑयली स्किन ज्यादा डेड सेल्स बनाती है और इसके पोर्स भी हमेशा ब्लॉक रहते हैं। वहीं अगर आप ज्यादा स्क्रब करती हैं तो आपकी स्किन को पोर्स तो ओपन हो जाएंगे मगर वह बहुत अधिक ऑयल भी प्रोड्यूस करेंगे। इसलिए घर पर बने स्क्रब का यूज करें और दिन में 1 बार ही स्क्रब करें। आप घर पर ही संतरे और नींबू की पील से स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

Shahnaz Hussain Beauty Tips For Pimples

पाउडर बेस्ड मेकअप करें 

वैसे तो ऑयली स्किन वाली महिलाओं को मेकअप एवॉइड ही करना चाहिए मगर, फिर भी आपको मेकअप करना ही है तो आपको  लिक्वेड या क्रीम बेस्ड मेकअप कभी नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: नेचुरल तरीकों से ऐसे करें स्किन को डिटॉक्स, शहनाज हुसैन से जानें ब्यूटी टिप्स

आपको हमेशा पाउडर बेस्ड मेकअप करना चाहिए और जैसे ही मेकअप की जरूरत खत्म हो मेकअप को रिमूव कर देना चाहिए। ध्यान रखें कि प्रोडक्ट खरीदते वक्त देख ले कि वह non-comedogenic and oil free हो। इसके साथ ही प्रोडक्ट में ग्लाइको एसिड भी होना चाहिए। 

Recommended Video

पील्स 

वैसे तो चेहरे पर ज्यादा पील्स का यूज करना अच्छी बात नहीं है मगर महीने में एक बार आप पील्स का यूज कर सकती हैं। आपको बता दें कि अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको ग्लायकोलिक और सैलिसियलिक एसिड पील ट्रीटमेंट करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा में चमक भी रहेगी और ऑयल भी साफ हो जाएगा। 

Shahnaz Husain Beauty Tips For Oily Skin

फेस ऑयल्स 

ऑयली स्किन वाली महिलाओं को किसी भी तरह की कोल्ड क्रीम या फिर फेस ऑयल का यूज नहीं करना चाहिए। इससे आपके स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली नहीं है तो आप लाइट और वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का यूज कर सकती हैं। मगर ध्यान रखें कि जब आप घर से बाहर निकल रही हों खासतौर पर धूप में तो मॉइश्चराइजर का यूज बिलकुल भी न करें।