गर्मी के मौसम में स्किन में अनेक तरह की प्रॉब्लम हो जाती है अगर किसी की स्किन  पर ज्यादा ऑयल होता हो तो उसकी स्किन पर  मुहासें, ब्लैकहैड आदि होने लगते हैं। ऑयल की अधिकता के  कारण स्किन पर मौजूद पोर्स  बंद हो जाते हैं, और हमारी स्किन को सही तरीके से  हवा नहीं मिल पाती जिससे  हमारे शरीर में मौजूद गंदगी भी बाहर नहीं आ पाती हैं। ऑयली स्किन की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए  कुछ खास उपाए बता रही है सौंदर्य जगत की मल्लिका शहनाज हुसैन जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने फेस को कुलिंग दे कर अपनी ऑयली स्किन की रोकथाम कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Glowing Skin Face Pack: रसोई में मौजूद इस 1 मसाले से चेहरे पर आ जाएगी अनोखी चमक

shahnaz husain  beauty tips inside

1-खीरे के रस और गूदे का त्वचा पर कूलिंग प्रभाव होता है। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से साफ कर लें। 

2. कूलिंग मास्क: दो चम्मच पाउडर मिल्क, एक अंडे का सफेद भाग और खीरे का रस मिला कर पेस्ट बनाये। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगा ले  आधा घंटे बाद इसे पानी से साफ कर ले।

3. तैलीय त्वचा के लिए पपीते के गूदे को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। इसमें शामिल है एंजाइम जो एक शक्तिशाली क्लीन्ज़र है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

4. तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का रस या गूदा भी अच्छा है। यह टैन को हटाने में मदद करता है। इसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के बाद धो लें। 

5. एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ें। इसे चेहरे पर धीरे  से लगाएं। यदि त्वचा पर धब्बा या कोई जलन हो, तो इसकी मात्रा बढ़ा दें। उस ऑयली लुक को निखारने में मदद करता है।

6. फ्रिज में रखा गुलाब जल एक बाउल निकाल ले इसमें रुई के फाहे भिगो दे। फिर इन फाहों को हल्का निचोड़ कर इससे  अपना चेहरा साफ कर ले  इससे चेहरे से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियाँ  निकल जायेगी और त्वचा फ्रेश और सुंदर बन जाएगी।

shahnaz husain  beauty tips inside

7. एक चम्मच पिसे बादाम में, एक चम्मच संतरे का रस और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाये फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाये। आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।

8. ककड़ी और पुदीना अपने ठंडा और ताज़ा करने के लिए  खीरे को लिक्विडाइजर में डालें या कद्दूकस कर लें। फिर इसमें थोड़ा कुचली हुई पुदीने की पत्तियां मिलाये। इसे एक घंटे तक रहने दे। आधे के बाद धो लें

9. तैलीय त्वचा के लिए, दो बड़े नींबू का रस लें इसमें कुचले पुदीना पत्ते मिलाए। इस पेस्ट को केइसे एक घंटे तक लगा रहने दें। यह तनाव को कम करने में मदद करता है अतिरिक्त तेल को कम करता है और छिद्र बंद करता है 

10. पीसे हुए नींबू के छिलके और जई को मिलाएं। थोड़ा गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाए फिर साफ़ कर ले।

11. कच्चे आलू के स्लाइस से त्वचा को रगड़ने से त्वचा को साफ़ करने में मदद मिलती है, विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, जब यह चिकनीऔर भुरभुरी होती है। 

इसे भी पढ़ें: ये 'स्‍पेशल फेस मास्‍क' लगाने से चेहरे के दाग-धब्‍बे और पिंपल्‍स जल्‍द हो जाएंगे गायब

12. मुल्तानी मिट्टी जैसे क्ले का शीतलन और सुखदायक प्रभाव पड़ता है। गुलाब जल के साथ एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं। प्रभावित एरिया  15 से 20 मिनट के बाद।

13. तरबूज का रस भी एक अच्छा स्किन टोनर है और गर्मियों की खुश्की से राहत दिलाता है

14. नारियल पानी से स्किन को टोन करने की कोशिश करें और इस गर्मी में त्वचा को भिगोएँ। इससे भी मदद मिलती है  तन को हटाने और समय की अवधि में त्वचा को रोशन करने के लिए। त्वचा पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 

15.  पपीता मास्क: पके पपीते का गूदा त्वचा पर लगाया जा सकता है। 20 मिनट के बाद इसे बंद धोने। पपीता में एंजाइम होते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को नरम और साफ़ करने में मदद करता है। इसमे नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है।

shahnaz husain  beauty tips inside

16. सप्ताह में दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना अद्भुत काम करता है, मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को चमकदार बनाना। पिसी हुई बादाम को दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिलाएं। धीरे से रगड़ें, फिर पानी से धो ले।

17. तिल, सूखे पुदीना के पत्ते और शहद लें। क्रश  तिल के बीज को बारीक पीसकर सूखे पुदीने के पत्तों का पाउडर बना लें। उन्हें एक के साथ मिलाएं  थोड़ा शहद मिलाये और त्वचा पर लगा कर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें। तिल के बीज वास्तव में सन बर्न से बचाते है।

18. सभी प्रकार की त्वचा के लिए फ्रूट मास्क: केला, सेब, पपीता, नारंगी जैसे फल को एक साथ मिलाया जा सकता है और चेहरे पर लगाया जा सकता है। फ्रूट पल्प या ग्रेटेड फ्रूट का इस्तेमाल करें।  इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। यह त्वचा को ठंडक देता है,  मृत कोशिकाओं को साफ करता है।

19. अंडे का सफेद भाग और शहद मिलाएं और इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। अंडे की सफेदी में क्लींजिंग प्रभाव होता है, यह चेहरे के एक्स्ट्रा तेल को कम करता है और त्वचा को कसता है, शहद एक शक्तिशाली प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है। 

20. चोकर (गेहूं की भूसी) और बेसन, हल्दी और दही को मिला कर पेस्ट  बनाये और हाथों पर मलें। इससे शीतलता, निर्मलता मिलती है साथ ही यह त्वचा से टैन को हटा देता है।