गर्मियां शुरू हो गई हैं और शादियों का सीजन भी चल रहा है। सबसे बड़ी समस्या जो इस सीजन में दुल्हनों के सामने आती है वो ये होती है कि आखिर कैसे वो अपने हेवी मेकअप के साथ भी फ्रेश लुक रखें। गर्मियों में चेहरे पर डलनेस आना आम बात है और साथ ही साथ अगर हेवी मेकअप के साथ कई घंटे बिताने हों तब तो ये और भी मुश्किल हो जाता है। पर कुछ खास टिप्स को फॉलो करके दुल्हनें अपने मेकअप और लुक को ज्यादा बेहतर बना सकती हैं। 

सबसे पहली चीज़ जो दुल्हनों को इस मौके पर ध्यान रखनी चाहिए वो ये कि उन्हें अपना मेकअप करवाने से पहले क्लींजिंग जरूर करनी चाहिए। चेहरे को फ्रेश लुक देने के लिए उसकी क्लींजिंग जरूरी होती है और ये मेकअप का सबसे अहम भाग होता है। इसे ठंडे पानी से धोएं और उसके बाद ठंडे गुलाब जल से टोनिंग करें और स्किन को बेहतर बनाएं। ये न सिर्फ रिफ्रेशिंग होता है बल्कि इसके कारण स्किन पोर्स भी बंद हो जाते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन में ग्लो आता है।  

गर्मियों में दुल्हनों को ट्राई करना चाहिए ऐसा फाउंडेशन-

गर्मियों में दुल्हनों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और उसमें से पहली ये कि फाउंडेशन का इस्तेमाल करते समय नेचुरल लुक ही सबसे बेस्ट होता है। अगर आपका फाउंडेशन भड़कीला और केकी होगा तो आपका मेकअप सबसे खराब होगा। गर्मियों में लाइट टिंट मॉइश्चराइजर्स के साथ फाउंडेशन लुक बेहतर होता है। आपका ध्यान इस बात पर रहना चाहिए कि टेक्सचर स्मूथ और हल्का हो। ज्यादा फाउंडेशन लगाने पर ये लुक खराब हो सकता है। 

मैट, नॉन शाइनी और वाटर बेस्ड फाउंडेशन ही गर्मियों में इस्तेमाल करना चाहिए। फाउंडेशन को डॉट्स में अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद नम स्पॉन्ज या फिर उंगलियों की टिप्स से इसे ब्लेंड कर दें। गर्दन को न भूलें वर्ना गर्दन और चेहरे का रंग अलग दिखेगा।  

shahnaz and bridal makeup

इसे जरूर पढ़ें- अगर माथे पर हो गई है टैनिंग और चेहरे पर है सनबर्न तो शहनाज हुसैन के ये टिप्स आएंगे काम

पाउडर और हाइलाइटर का हमेशा रखें ध्यान-

अब अपने चेहरे पर लूज पाउडर लगाएं या फिर आप कॉम्पैक्ट पाउडर भी लगा सकते हैं। इससे फाउंडेशन सेट हो जाएगा। पिंक टोन की जगह बेज टोन का फाउंडेशन इस्तेमाल करें और उसे मैच करता हुआ पाउडर। भारतीय स्किन टोन को वो रंग ज्यादा बेहतर सूट करता है। वेडिंग मेकअप के लिए गोल्ड फाउंडेशन स्किन को ज्यादा बेहतर ग्लो देता है।  

आप चेहरे पर गोल्ड टिंटेड पाउडर ही इस्तेमाल करें जिससे फाउंडेशन सेट हो जाए। पाउडर हल्का ही लगाना है, लेकिन इसे बड़े पाउडर ब्रश से लगाना है। बहुत ज्यादा फाउंडेशन या पाउडर लगाने से बचें। इसके बाद गालों पर ब्लशर लगाएं और उसे आउटवर्ड्स स्ट्रोक्स से ब्लेंड करें। चीकबोन्स पर हल्के रंग का हाइलाइटर लगाएं और इसे भी अच्छे से ब्लेंड करें।  

मेकअप की ये बेसिक टिप याद रखें- 

जब आप मेकअप लगाएंगे तो ध्यान रखें कि इसे बहुत ज्यादा रगड़ें न। भले ही ये फाउंडेशन हो या फिर ब्लशर हो बेहतर होगा कि आप इसके लिए लाइट टच अप दें और फिंग टिप्स का इस्तेमाल करें। ये हल्के हाथों और नम स्पॉन्ज से भी किया जा सकता है।   

summer bridal makeup shahnaz

अगर रात के लिए कर रही हैं मेकअप तो इस बात का रखें ध्यान- 

अगर मेकअप रात के लिए किया जा रहा है तो आपको ज्यादा रंग की जरूरत होगी। अगर आप लिपस्टिक को लिप ब्रश से लगाते हैं तो ये ज्यादा देर तक चलेगी। लिप कलर ऐसा होना चाहिए जो आपके पूरे गेटअप को मैच करे। हालांकि, ब्रॉन्ज, कोरल, कॉपर, बर्गंडी या लाल भी रात में अच्छी लगेगी। डस्की कॉम्प्लेक्शन्स के साथ ब्राइट लिप रंग अच्छे लगते हैं। ये ट्रेडिशनल भारतीय कपड़ों के साथ भी अच्छे लगेंगे।  

ड्रामैटिक रेड लिपस्टिक की जगह ज्यादा नेचुरल शेड्स जैसे कोरल, वाइन, प्लम, स्ट्रॉबेरी, पिंक या रेड लिपस्टिक के ही अलग-अलग शेड्स पर जाएं। मैट नॉन शाइनी लिपस्टिक ज्यादा अच्छी लगेगी और ग्लॉस ऊपर से आप लगा सकती हैं। 

चेहरे पर ब्लशर का थोड़ा सा हिंट अच्छा लगेगा और पाउडर ब्लशर आसानी से लगाया जा सकता है। इसे तब इस्तेमाल करें जब आपने पाउडर लगा लिया हो और मेकअप खत्म हो गया हो। इसे सिर्फ चीकबोन्स पर लगाएं और अच्छे से अपवर्ड्स डायरेक्शन में ब्लेंड करें।  

 इसे जरूर पढ़ें- जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैं, तो शहनाज हुसैन के इन नेल आर्ट टिप्स से बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती 

वाटरप्रूफ मेकअप आ सकता है काम- 

वाटरप्रूफ मेकअप कॉस्मेटिक्स उपलब्ध होते हैं उदाहरण के तौर पर वाटरप्रूफ मस्कारा, आई लाइनर्स आदि आई मेकअप को गर्म और नमी वाले सीजन में जल्दी खराब होने से बचाएंगे। वाटरप्रूफ और वाटर रेजिस्टेंट लिप कलर्स और लाइनर्स भी उपलब्ध होंगे।  

Recommended Video

आंखों और माथे का मेकअप- 

आंखों के लिए लाइट ब्राउन शैडो बेस्ट होगा जो ऊपरी आईलिड पर लगाया जाए। इसके अलावा, डार्क ब्राउन आई शैडो क्रीज लाइन पर लगाया जाए ताकि डेप्थ अच्छी हो। आखों की आउटलाइन करने के लिए डार्क आई पेंसिल या आई लाइनर का इस्तेमाल करें। स्मज इफेक्ट के लिए डार्क आई शैडो अपर आईलिड पर भी अच्छा लगेगा। इसे आउटर आई कॉर्नर तक एक्सटेंड करें। स्मजिंग स्पॉन्ज टिप एप्लिकेटर से की जानी चाहिए। आई लाइनर या डार्क आई शैडो लोअर आईलिड पर अप्लाई कर भी स्मज करना चाहिए।  

आप गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज शैडो भी ट्राई कर सकती हैं जो आपकी आंखों को और अच्छे लुक दे सकता है। आईब्रो के नीचे आइवरी या गोल्ड से हाइलाइट करें और फिर मस्कारा लगाएं। रोल ऑन मस्कारा आसानी से लगाया जा सकता है। आईलैश को मोटा दिखाने के लिए आप पाउडर भी लगा सकते हैं और दो कोट मस्कारा भी।  

बिंदी आपके मेकअप का एक बहुत अहम हिस्सा होती है और आप डेकोरेटिव बिंदी चुन सकती हैं। ऐसी बिंदी चुनें जो ड्रेस के रंग से मैच करती हो। बिंदी में छोटे स्पार्कलिंग स्टोन्स लगे हों तो और भी अच्छा है। स्टोन्स और ब्राइट रंग वाली बिंदी बहुत अच्छी लगती है जो ट्रेडिशनल और मॉर्डन दोनों लुक्स का मिला जुला रूप रहती है।  

फैशन ट्रेंड्स तो आते-जाते रहते हैं, लेकिन दुल्हनों का श्रृंगार उतना ही खास रहता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।