शादी के दिन भला कौन खूबसूरत नहीं दिखना चाहता है और जब बात हो हाथों की खूबसूरती की, तब होने वाली दुल्हन पहले से ही हाथों की अच्छी तरह से देखभाल शुरू कर देती है। नियमित मैनीक्योर और पेडीक्योर हाथों और पैरों को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करते हैं, प्री-ब्राइडल मैनीक्योर और पेडीक्योर शादी से एक दिन पहले भी किया जा सकता है। कुछ दुल्हनें इसे मेहंदी समारोह से पहले करना पसंद करती हैं। इस लेख में ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन, होने वाली दुल्हन के लिए बता रही हैं नेल आर्ट से हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के तरीकों के बारे में। 

बादाम के तेल का इस्तेमाल 

almond oil

जहां तक नाखूनों की देखभाल की बात है, तो इसे शादी से हफ्तों पहले से शुरू करना बेहतर होता है। क्रीम और तेलों से मालिश करके नाखूनों को मजबूत बनाया जा सकता है। शुद्ध बादाम का तेल नाखूनों को मजबूत बनाने और अच्छी स्थिति में रखने में मदद करता है। बादाम के तेल में ऊँगली और नाखूनों को लगभग दस मिनट तक डुबोकर रखें और फिर नाखूनों पर और आसपास तेल की मालिश करें। नाखून के आसपास की त्वचा को नरम और चिकना रखना जरूरी है। क्यूटिकल को कभी न काटें, इनकी मालिश करें, ताकि यह त्वचा को मुलायम बनाए। फिर एक कॉटन बड का उपयोग करके धीरे से क्यूटिकल्स को पीछे धकेलें।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में शहनाज हुसैन के टिप्‍स से करें अपनी स्किन की केयर

तेज उपकरणों का उपयोग न करें

manicure kit 

नाखूनों के नीचे के भाग को साफ करने के लिए तेज उपकरणों के उपयोग से बचें। इसके लिए एक कॉटन बड का उपयोग करें। एक साप्ताहिक मैनीक्योर नाखूनों और हाथों को अच्छी स्थिति में रखने का अच्छा तरीका है। आजकल हैण्ड स्पा उपचार और डीलक्स मैनीक्योर के साथ-साथ वैक्स ट्रीटमेंट भी उपलब्ध हैं। 

नेल आर्ट है जरूरी 

nail art bridal

नेल आर्ट आजकल की ख़ास जरूरत बन गया है। पहले नेल आर्ट के सरल तरीकों का पालन किया जाता था, लेकिन अब यह एक उच्च रचनात्मक क्षेत्र है जिसमें कृत्रिम नाखून भी शामिल हैं। नेल डिज़ाइन के भाग के रूप में, कुछ समय के लिए नेल पॉलिश को हरे, नीले या बैंगनी जैसे असामान्य रंगों में लगाया जाता है या प्रत्येक नाखून के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग किया जाता है। एक अन्य प्रवृत्ति प्रत्येक नाखून पर तीन अलग-अलग रंगों की संकीर्ण स्ट्रिप्स का उपयोग करना है। नेल्स को संवारने के लिए सोने या चांदी के वार्निश का उपयोग किया जाता है और चमकते सितारे नाखूनों पर चिपकाए जाते हैं। 

Recommended Video

आभूषण से सजे नेल्स 

perfect nail art bride

नेल आर्ट में नाखूनों को पेंट करने और चमकाने की कई तकनीकों का उपयोग किया जाता है, साथ ही साथ नाखून भेदी तकनीक भी इस्तेमाल की जाती है। नाखूनों को भी आभूषणों से सजाया जाता है। यह फिर से किसी की रचनात्मकता और यहां तक कि व्यक्तित्व को व्यक्त करने का एक तरीका है। तथ्य यह है कि यह दर्द रहित है और अधिक से अधिक प्रयोग को प्रोत्साहित करता है। आजकल ऐक्रेलिक नाखून और नेल जैल भी बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, क्योंकि रंग और नेल आर्ट के संदर्भ में वो नाखूनों को सजाने के लिए ज्यादा अवसर प्रदान करते हैं। वे उपयोग करने में सुविधाजनक भी हैं, खासकर यदि आपके नाखून टूटे या चिपके हुए हैं तब ये प्रक्रिया नाखूनों को ज्यादा खूबसूरत लुक दे सकती है । 

इसे जरूर पढ़ें:दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे शहनाज़ हुसैन के ये उबटन, आप भी कर सकती हैं ट्राई

फ्रेंच मैनीक्योर

french manicure trick

फ्रेंच मैनीक्योर भी दुल्हन के लिए काफी लोकप्रिय है। आप इस मैनीक्योर को किसी प्रोफेशनल से करवा सकती हैं या फिर घर पर भी कर सकती हैं। इसमें नाखूनों का स्टाइल वर्गाकार हो सकता है, या यदि आप चाहें, तो आप नाखूनों को सामान्य अंडाकार आकार भी दे सकती हैं। आप केवल सफेद नेल पॉलिश (नेल पेंट लगाने के टिप्स) के साथ टिप पेंट कर सकती हैं। सफेद के साथ नाखून के नीचे भी पेंटिंग की कोशिश करें। पॉलिश को नाखूनों की युक्तियों पर एक दूसरे कोट को सूखने और पेंट करने की अनुमति दें। फिर पारदर्शी पॉलिश या बहुत हल्के गुलाबी रंग का उपयोग करके, पूरे नाखून को पेंट करें। इसे सूखने दें और दूसरा कोट पेंट करें। एक बार जब प्रत्येक कोट सूख जाए तब आप पूरे नाखून पर टॉपकोट के रूप में एक रंगहीन, पारदर्शी पॉलिश का उपयोग करें। यह मैनीक्योर की रक्षा करने में मदद करता है। आप केवल स्पष्ट टॉपकोट को रोज़ाना पेंट कर सकती हैं, ताकि मैनीक्योर को अंतिम रूप दिया जा सके।

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: Freepik and Shahnaz Husain