मेकअप करना वास्तव में एक कला है। दरअसल, आप किसी मेकअप प्रॉडक्ट को कितना बेहतर तरीके से अप्लाई कर सकती है, उससे ही आपका लुक डिसाइड होता है। मेकअप के दौरान आप भले ही लिप और आई कलर को बदलती रहें, लेकिन एक चीज जो कभी नहीं बदलती, वह है फाउंडेशन। मेकअप की शुरूआत में फाउंडेशन जरूर यूज किया जाता है। यह आपकी स्किन को एक इवन टोन देने के साथ-साथ उसे ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही स्किन की कुछ कमियों को भी छिपाने में मदद करता है। वैसे महिलाएं अक्सर मौसम और ओकेजन के अनुसार फाउंडेशन अप्लाई करती हैं।

मसलन, डे-टू-डे लाइफ में लाइट कवरेज फाउंडेशन को अप्लाई किया जाता है, वहीं किसी पार्टी या फंक्शन के लिए फुल कवरेज फाउंडेशन को अप्लाई किया जाना चाहिए। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि फाउंडेशन अप्लाई करने के बाद वह आपकी स्किन का हिस्सा नहीं लगता, बल्कि अलग से स्किन पर अप्लाई किया हुआ नजर आता है। जिसके कारण आपका पूरा लुक ही बिगड़ जाता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि फाउंडेशन के लिए आपको नेचुरल, ग्लोइंग व फ्लॉलेस लुक मिले तो आपको इन फाउंडेशन के बारे में जानना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

स्किन को करें रेडी

foundation hacks for naturally flawless skin inside

अगर आप चाहती हैं कि आपका फाउंडेशन cakey और flaky नजर ना आए तो इसके लिए जरूरी है कि पहले आप अपनी स्किन को रेडी करें। कई बार महिलाएं सीधे ही मेकअप शुरू कर देती हैं, जिससे उनका फाउंडेशन अलग नजर आता है। इसलिए फाउंडेशन को एक स्मूद लुक देने के लिए पहले आप फेस स्क्रब को यूज करें ताकि डेड स्किन सेल्स आसानी से बाहर निकल जाएं। इसके बाद क्रीम मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें ताकि त्वचा की नई परत सॉफ्ट और नरिश्ड हो। साथ ही मॉइस्चराइज़र और फाउंडेशन लगाने के बीच लगभग 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यकीन मानिए, आपको फर्क खुद ब खुद नजर आएगा।

Recommended Video

ब्लेंडिंग, ब्लेंडिंग और ब्लेंडिंग

foundation hacks for naturally flawless skin inside

वैसे तो किसी भी मेकअप प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के बाद उसे ब्लेंड करना जरूरी होता है, लेकिन जब बात फाउंडेशन की आती है तो यह स्टेप और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। अगर आप चाहती हैं कि स्किन पर फाउंडेशन अलग से नजर ना आए तो आप उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। अमूमन महिलाएं फाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए उंगलियों की मदद लेती हैं, लेकिन आप इसकी जगह स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें। स्पॉन्ज का इस्तेमाल करने से लाभ यह होता है कि यह आपको अधिक स्मूद लुक देता है। इसके अलावा यह अतिरिक्त उत्पाद को अवशोषित करता है जिसकी आपके चेहरे को आवश्यकता नहीं है। जिसके कारण यह आपके फाउंडेशन को Cakey होने से बचाएगा।

इसे भी पढ़ें: ये 7 ब्‍यूटी टिप्‍स अपनाकर महिलाएं 40 की उम्र के बाद भी दिख सकती हैं यंग


पहले फाउंडेशन फिर कंसीलर

foundation hacks for naturally flawless skin inside

अधिकतर लड़कियां मेकअप के दौरान एक बड़ी गलती करती हैं। अधिकतर लड़कियां पहले कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं और फिर फाउंडेशन लगाती हैं, लेकिन इससे आपका मेकअप ओवर नजर आता है। इसलिए एक परफेक्ट लुक के लिए आपको इस फाउंडेशन हैक का इस्तेमाल करना चाहिए। हमेशा पहले फाउंडेशन अप्लाई करें और अगर जरूरत हो, तभी आप उन जगहों पर कंसीलर का इस्तेमाल करें। यह आपकी फेस को एक्स्ट्रा कवरेज देता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि आप कंसीलर लगाने के बाद उसे भी अच्छी तरह ब्लेंड करें ताकि स्पॉट अलग से नजर ना आएं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)