मुल्तानी मिट्टी का उल्लेख आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी मिलता है और कहा जाता है कि यह तीनों दोषों को बैलेंस करती है। इसका इस्‍तेमाल आयुर्वेद में सूदिंग इफेक्‍ट के कारण किया जाता है और इसलिए भी किया जाता है क्‍योंकि यह मिनरल से भरपूर होता है और बॉडी में मौजूद टॉक्सिन और अशुद्धियों को बाहर निकालता है। मुल्तानी मिट्टी एक नेचुरल मिट्टी है, जो व्‍हाइट या हल्के बेज रंग की होती है। इसका इस्‍तेमाल त्वचा और बालों दोनों की देखभाल के लिए किया जा सकता है। यह ऑयली त्वचा और ऑयली स्‍कैल्‍प / बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है, क्योंकि यह ऑयल को अवशोषित करती है और त्वचा या स्‍कैल्‍प की सतह से ऑयल को कम करती है। यह स्‍कैल्‍प के पोर्स को भी साफ करती है और इसे टोन करती है। वास्तव में, इसका डीप क्‍लीजिंग इफेक्‍ट पड़ता है। पैक तैयार करने के लिए इसके साथ चंदन, नीम, पुदीना, दही, गुलाब जल, फलों के गूदे आदि जैसी अन्य चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मुल्‍तानी मिट्टी हमारे बालों के लिए कितनी फायदेमंद है और इसका इस्‍तेमाल कैसे किया जाना चाहिए? यह जानने के लिए हरजिंदगी ने शहनाज हुसैन से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली त्वचा वालों के लिए बड़े काम की हैं शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स

shahnaz husain hair care tips inside

शहनाज हुसैन का कहना है कि ''बालों को अच्छी कंडीशन में रखने और समस्याओं से निपटने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी के हेयर पैक बालों को एक्‍स्‍ट्रा केयर देने में हेल्‍प करते है। बेहतर अवशोषण के लिए, पैक लगाने के बाद बालों पर एक प्लास्टिक शावर कैप पहनना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी के साथ कॉम्बिनेशन में इस्‍तेमाल की जाने वाले सबसे आम चीजों में से एक गुलाब जल है। गुलाब जल के साथ, इसका पेस्ट बनाकर, स्कैल्प पर लगाया जाता है और स्कैल्प के पोर्स को भी निखारता है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल दोनों को कूलिंग इफेक्‍ट के लिए जाना जाता है और इसलिए, यह गर्मियों के लिए एक आदर्श पैक है। मुल्तानी मिट्टी स्‍कैल्‍प और बालों के रोम के ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करती है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करती है। चूंकि यह मिनरल से भरपूर होती है, इसलिए मुल्तानी मिट्टी के हेयर पैक बालों के लिए बहुत पौष्टिक होते हैं।'' 

मुल्‍तानी मिट्टी के हेयर पैक

shahnaz husain hair care tips multani mitti inside

ऑयली बालों के लिए

2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं। जब यह ड्राई हो जाए तो इसे धो लें।

Recommended Video

डैंड्रफ वाले ऑयली बालों के लिए

इसका पेस्ट में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 1 चम्मच मेथी बीज पाउडर और 2 चम्मच सेब साइडर सिरका के साथ मिलाएं। बालों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद धो लें।

shahnaz husain hair care tips inside

ड्राई और डैमेज बालों के लिए

नारियल का दूध बालों के लिए बेहद पौष्टिक और मुलायम होता है। यह प्रोटीन, आवश्यक फैट, आयरन और मैंगनीज से भरपूर होता है। करी पत्ते के पाउडर के साथ 1 कप नारियल का दूध और 1 से 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। करी पत्ते बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं, जो हेल्‍दी बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। पेस्ट को बालों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्किन को कूल करेंगे शहनाज हुसैन के ये 20 उपाय

ड्राई बालों के लिए

आम विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। यह ड्राई बालों के लिए अच्‍छा होता है, क्योंकि इसमें सूदिंग प्रभाव होता है, और यह पौष्टिक और डीप कंडीशनिंग करता है। आम को बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए भी जाना जाता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच आम का गूदा और 1 चम्मच बादाम के तेल के साथ मिलाएं। बालों पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से धो लें।

shahnaz husain hair care tips multani mitti inside

नॉर्मल से ड्राई बालों के लिए

2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसका पेस्ट बना लें और बालों पर लगाएं।

Shahnaz Husain के बताए इन मुल्‍तानी मिट्टी के हेयर पैक से आपके बालों की भी कई समस्‍याएं दूर हो जाएंगी। तो देर किस बात कि अपनी समस्‍याओं के अनुसार बालों के लिए पैक चुनें और लगाएं। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।