अभिनेत्री आलिया भट्ट की बहन शाहीन भट्ट कुछ समय से अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद के साथ कुछ स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स और उनके सॉल्यूशन शेयर करती रहती हैं। उन्होंने बीते कुछ समय में एसपीएफ के बारे में, स्किन इश्यू को लेकर और एक्टिव्स को लेकर कई सारी चीजें अपने फैंस के साथ शेयर की हैं।

उन्होंने हाल ही में AHA और BHA के बारे में लोगों को बताया है। ये क्या होता है और स्किन टाइप के अनुसार इसे कैसे चूज किया जा सकता है, वो भी शाहीन ने बहुत ही आसान तरीके से समझाया है। इन चीजों के बारे में शाहीन ने क्या-क्या बताया, आइए इस आर्टिकल में हम जानें।

AHA VS BHA

शाहीन ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है और उस पर लिखा है AHA VS BHA, इसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा है, ‘सही केमिकल एक्सफोलिएंट को चुनना बहुत कंफ्यूजिंग हो सकता है.. क्या यह मेरी स्किन टाइप के लिए सही है? क्या मुझे लीव-ऑन एक्सफोलिएंट चुनना चाहिए या फिर केमिकल पील? क्या दोनों को कंबाइन करने से कई फायदा होगा? मैं भी पहले यह सब सोचती थी। लेकिन अगर आप इन केमिकल एक्सफोलिएंट के पीछे की साइंस समझ जाओ, तो चीजें अपने आप साफ होने लगती हैं।’

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shaheen Bhatt (@shaheenb)

शाहीन ने इसी के आगे लिखा है, ‘इसे सिंपल तरीके से देखें तो अगर आपका कंसर्न ड्राई स्किन है तो आपके लिए AHA बेस्ट है (जिसमें लैक्टिक, ग्लाइकोलिक, मैंडेलिक, टार्टेरिक, मैलिक, सिट्रिक शामिल है), लेकिन आपको ज्यादा गंभीर इश्यू जैसे एक्ने/सिस्टिक एक्ने है तो आप BHA या AHA/BHA कॉम्बिनेशन (सैलिसिलिक एसिड) देख सकती हैं।’ शाहीन ने इससे आगे दोनों केमिकल एक्सफोलिएंट के बारे में भी विस्तार से बताया है।

क्या होता है AHA?

what is AHA

AHA को एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड कहते हैं, जो आपकी स्किन की सरफेस पर काम करते हैं और डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करते हैं।

  • ये वॉटर सॉल्युबल होते हैं।
  • सन डैमेज, डलनेस और डिहाइड्रेशन में मदद करते हैं।
  • यह नॉर्मल से ड्राई स्किन टाइप के लिए अच्छे होते हैं।

क्या होते हैं BHA?

what is bha

BHA को बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड कहते हैं। ये आपके स्किन की सरफेस के साथ-साथ पोर्स पर भी काम करते हैं और गंदगी को निकालते हैं।

  • ये ऑयल-सॉल्युबल होते हैं।
  • एक्ने, ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और स्किन टेक्सचर में मदद करते हैं।
  • कॉम्बिनेशन, ऑयली और एक्ने-प्रोन स्किन के लिए अच्छे होते हैं।

आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स में होते हैं AHA और BHA

aha and bha in skin care products

ये दोनों हाइड्रॉक्सी एसिड्स आपके ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में होते हैं। आप इन्हें इन प्रोडक्ट्स में पा सकते हैं-

  • क्लीनजर
  • टोनर
  • मॉइश्चराइजर
  • स्क्रब्स
  • मास्क
  • पील ऑफ

हमें उम्मीद है शाहीन भट्ट के इस पोस्ट से आपको AHA और BHA को समझने में मदद मिली होगी। आप भी अपने कंसर्न के हिसाब से ऐसे प्रोडक्ट्स को चुन सकते हैं, जिनमें ये केमिकल एक्सफोलिएंट हो।

Recommended Video

नोट : यह हालांकि कि डर्मेट अप्रूव्ड है, लेकिन हम फिर आपसे कहेंगे कि आप ऐसे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको कोई भी समस्या होती है। किसी तरह की एलर्जी की शिकायत करते हैं, तो आप इन्हें लगाना तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर से सलाह लें।


अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से संबंधित ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: instagram @shaheenbhatt