हर महिला अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए हरसंभव तरीके अपनाती है। घरेलू नुस्खों से लेकर मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट्स की मदद से वह एक क्लीन एंड क्लीयर स्किन पाना चाहती हैं। स्किन केयर प्रॉडक्ट्स की मार्केट बहुत बड़ी है और शायद यही कारण है कि कई बार हम प्रॉडक्ट की पैकेजिंग से प्रभावित होकर या फिर किसी सेलिब्रिटी या एड के इन्फ्लुएंस में आकर उस प्रॉडक्ट को खरीद लेते हैं। लेकिन कुछ समय बाद हमें यह समझ में आता है कि वह महंगा स्किन केयर प्रॉडक्ट हमारी स्किन के लिए है ही नहीं या फिर वह वैसा रिजल्ट नहीं दे रहा है, जैसा कि एड में देखा था। उस समय काफी निराशा होती है, क्योंकि आपके पैसे यूं ही वेस्ट हो जाते हैं। आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सवालों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको किसी भी महंगे ब्यूटी व स्किन केयर प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले अवश्य पूछना चाहिए-

इसमें एक्टिव्स क्या हैं?

inside  skin product

एक्टिव्स पदार्थ स्किन केयर प्रॉडक्ट को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं। रेटिनॉल या हाइलूरोनिक एसिड जैसे सक्रिय पदार्थ स्किन को बेहतर रिजल्ट प्रदान करते हैं। हमेशा एक्टिव-बेस्ड प्रॉडक्ट में इनवेस्ट करें, भले ही वह थोड़े महंगे क्यों ना हो। हमेशा लेबल को पढ़ना चाहिए और समझना चाहिए कि इसमें कितने प्रतिशत एक्टिव्स का उपयोग किया जाता है। क्या आप इसके फॉर्मूलेशन के आधार पर इसे खरीद रही हैं या सिर्फ ब्रांडिंग के कारण आप पैसे खर्च कर रही हैं।  

क्या यह आपकी स्किन के लिए सही है?

inside  skin 

मार्केट में कई तरह के डिफरेंट स्किन केयर प्रॉडक्ट्स अवेलेबल हैं, जिन्हें विभिन्न स्किन टाइप के लिए बनाया जाता है। इसलिए जब भी आप किसी स्किन केयर प्रॉडक्ट में इनवेस्ट करें, आपको यह अवश्य देखना होगा कि क्या वह आपकी स्किन टाइप के अनुसार सही है या नहीं। कभी भी एक प्रॉडक्ट हर स्किन के लिए बेस्ट साबित नहीं हो सकता। इस निर्णय को लेने के लिए आपको प्रॉडक्ट के कंटेट पर ध्यान देना होगा। इसके अलावा, इन दिनों मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट के लेबल पर भी लिखा होता है कि वह रूखी स्किन के लिए बने हैं या फिर ऑयली स्किन के लिए।

क्या आपने स्किन केयर इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह समझा?

inside  beauty product

जब आप स्किन केयर के साइंस को समझ जाती हैं तो आपके लिए सही निर्णय लेना काफी आसान हो जाता है। कई बार लेबल पर इंग्रीडिएंट्स काफी टेक्निकली लिखे होते हैं और इसलिए उन्हें समझना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आप लेबल पर यह चेक करें कि उसमें एक्टिव्स कितने प्रतिशत है। अगर वह अच्छी मात्रा में है तो यह आपकी स्किन पर बेहतर तरीके से काम करेगा। लेकिन फिर भी आपको समझने में परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप फिजिशियन की मदद ले सकती हैं और एक बेहतर प्रॉडक्ट की तलाश कर सकती हैं।

 इसे ज़रूर पढ़ें-खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए 3 तरह से करें कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल

क्या इससे सस्ता ऑप्शन अवेलेबल है? 

inside  product in hindi

मॉइश्चराइजर और क्लींजर कुछ ऐसे प्रॉडक्ट्स होते हैं, जिसमें आप कम पैसों में भी बेहद ऑप्शन की तलाश कर सकते हैं। इसलिए, जब भी आप किसी स्किन केयर प्रॉडक्ट को चुनें, तो पहले खुद से यह सवाल जरूर पूछें कि इन्हीं इंग्रीडिएंट्स में क्या आप कोई सस्ता ऑप्शन चुन सकती हैं। इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च की जरूरत होगी, लेकिन इस तरह आप अपने काफी पैसों को आसानी से बचा पाएंगी। सिर्फ ब्रांडिंग के कारण अपनी मेहनत की कमाई को यूं ही खर्च ना करें।

Recommended Video

क्या कहता है प्रॉडक्ट रिव्यू? 

inside  product review

जब कोई प्रॉडक्ट मार्केट में अवेलेबल है तो उसका रिव्यू भी जरूर होगा। इसलिए अगर आप समझदारी से किसी प्रॉडक्ट को खरीदना चाहती हैं तो पहले उसके रिव्यू को जरूर पढ़ें। इससे आपको काफी हद तक इस बात की जानकारी हो जाएगी कि वास्तव में यह प्रॉडक्ट स्किन पर कि तरह काम करता है और उसके बेनिफिट्स या साइड इफेक्ट्स क्या-क्या है।

इसे ज़रूर पढ़ें-Personal Experience: माथे की स्किन हो गई है ज्यादा ड्राई, तो इन नुस्खों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik