• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

इन सीड्स की मदद से सुलझाएं हेयर फॉल की समस्या

अगर आप हेयर फॉल की समस्या से जूझ रही हैं तो ऐसे में आप इन सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Jun 2022, 11:12 ISTUpdated -11 Jun 2022, 11:23 IST
Next
Article
how to do hair care with seeds

जब आप हेयर प्रॉब्लम्स की होती है तो उसमें सबसे पहले हेयर फॉल का नाम लिया जाता है। पर्यावरण प्रदूषण से लेकर अत्यधिक तनाव, केमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट आदि ऐसे कई कारण होते हैं, जो बालों के कमजोर होने और उनके टूटने की वजह बनते हैं। इन सभी कारणों में से एक और सबसे महत्वपूर्ण वजह होती है खानपान को लेकर लापरवाही बरतना। दरअसल, आप जो भी खाते हैं, उसका असर आपको बाहरी व भीतरी दोनों ही तरह से नजर आता है।

इसलिए, यह बेहद आवश्यक हो जाता है कि आप किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट पर फोकस करें। भले ही बात फिर हेयर फॉल की क्यों ना हो। अगर आप कुछ खास सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाती हैं तो इससे आपको बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक निजात मिलती है। आज इस लेख में दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर अस्पताल की चीफ डायटीशियन रितिका समादार आपको कुछ ऐसे ही सीड्स के बारे में बता रही हैं, जो हेयर फॉल को रोकने में मददगार हो सकते हैं-

कद्दू के बीज

जब बात हेयर फॉल को रोकने की हो तो कद्दू के बीजों का सेवन करना यकीनन आपके लिए लाभकारी होगा। दरअसल, यह बीज जस्ता, सेलेनियम, तांबा, मैग्नीशियम, लोहा, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से पैक होते हैं। महिलाओं के साथ-साथ यह पुरूषों के भी बालों को थिक बनाने में मदद करते हैं। अगर कोई पुरूष अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन के कारण गंजेपन से पीड़ित हैं, तो उनके लिए यह बेहतरीन स्नैकिंग ऑप्शन हो सकते हैं। आप उन्हें भूनकर अपनी स्मूदी, ओटमील, ग्रेनोला बार, पैनकेक मिक्स में मिला सकते हैं। हालांकि, दिनभर में 20-30 ग्राम से अधिक कद्दू के बीज का सेवन ना करें।    

seeds and hair care

इसे जरूर पढ़ें- स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स

मेथी के बीज

बालों के लिए मेथी के बीजों के लाभ के बारे में हर कोई जानता है। यह ना केवल हेयर फॉल की समस्या को कम करते हैं, बल्कि इससे डैंड्रफ भी दूर होता है। आप इसे अपनी कुकिंग का हिस्सा बना सकती हैं या फिर कच्चा, भिगोकर या अंकुरित करके भी खा सकते हैं। बता दें कि मेथी के बीजों में प्रोटीन, नियासिन, अमीनो एसिड और पोटेशियम होते हैं जो बालों के मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

सूरजमुखी के बीज

आपके बालों के लिए सूरजमुखी के बीज किसी चमत्कार की तरह काम करते हैं। इनके सेवन का लाभ यह होता है कि यह आपके बालों को एनवायरमेंटल डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड हेयर फॉल को कम करके हेयर ग्रोथ में मददगार होते हैं। आप सूरजमुखी के बीजों को अपने नाश्ते में ओट्स, दही, सूप, स्मूदी, सब्जी और सलाद में इस्तेमाल कर सकती हैं।

hair care and seeds for life

अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस आदि का एक समृद्ध स्रोत हैं जो बालों के रोम को लाभ पहुंचाते हैं। यह सेहत के लिए भी उतने ही लाभकारी माने जाते हैं, क्योंकि वे रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।आप इन्हें भूनकर नाश्ते में खा सकती हैं या फिर इनका पाउडर बनाकर अपने आटे में मिक्स कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox 

कलौंजी के बीज 

कलौंजी के बीज सिर्फ हेयर फॉल को दूर करने या हेयर ग्रोथ में ही मददगार नहीं होते हैं, बल्कि यह आपकी ओवरऑल हेयर हेल्थ का ख्याल रखते हैं। दरअसल, इसमें एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्कैल्प के इंफेक्शन को दूर करने के साथ-साथ अन्य हेयर प्रॉब्लम्स को भी दूर करते हैं। 

तो अब बालों की चिंता छोड़िए और इन सीड्स की मदद से अपनी सेहत और बालों दोनों का ख्याल रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।