• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 20 Apr 2022, 20:16 IST

Shahnaz Husain Tips: स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स

तनाव की वजह से बाल यदि बहुत अधिक खराब हो रहे हैं तो आपको भी एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गईं इन टिप्‍स को जरूर आजमा कर देखना चाहिए।  
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 20 Apr 2022, 20:16 IST
Next
Article
dandruff  and  hair  loss  problem

हर महिला को अपने बालों से बहुत प्‍यार होता है। मगर आजकल पतले बाल और बालों के झड़ने की समस्‍या बहुत ही आम हो गई। वैसे तो बालों की खराब दशा के कई कारण होते हैं, मगर कुछ प्रमुख कारणों में से एक है तनाव लेना। तनाव लेने के कारण शरीर में बहुत सी समस्‍याएं उत्‍पन्‍न, तनाव आपके बालों को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। ऐसे में आपके बाल झड़ना और पतले होना शुरू हो जाते हैं। 

इस स्थिति में सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने स्‍ट्रेस लेवल को कम करें। आप इसके लिए बहुत सारी टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स को अपना सकती हैं। इसके साथ ही आपको अपने बालों की भी उचित देखभाल जरूर करनी चाहिए। जब तनाव बालों के झड़ने का कारण तनाव होता है, तो सबसे पहले दिमाग को आराम देना चाहिए। इसके अलावा बालों को पतला होने से रोकने और उनको झड़ने से रोकने के लिए आप एक आसान हेयर केयर रूटीन को अपना सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें- हेयर सीरम लगाते वक्त न करें ये गलतियां

hair  loss  problem  and  solution

  • आपको बालों में नियमित अंतराल पर बालों में तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। इससे स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की सेहत पर भी अच्‍छा असर पड़ेगा। अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो भी आपको बालों में तेल लगाना चाहिए, बालों को वॉश भी करते रहना चाहिए। यदि बाल अधिक ऑयली हैं तो तेल कम मात्रा में लगाएं और बाालें को जल्‍दी-जल्‍दी वॉश करें। 
  • अगर आप बहुत अधिक ट्रैवल करती हैं या फिर धूप में अधिक समय बिताती हैं, तो आपको बालों को कवर करके रखना चाहिए। इसके साथ ही बालों में सीरम लगा कर रखना चाहिए। इसके साथ ही आपको बालों में सन प्रोटेक्‍शन के लिए एलोवेरा जेल आदि भी लगाना चाहिए। 
 
hair  loss  problem  and  treatment
  • अगर बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं या फिर पतले हो गए हैं, तो आपको हेयर केमिकल ट्रीटमेंट और हीटिंग प्रोडक्‍ट्स से बचना चाहिए। इससे आपके बाल और भी ज्‍यादा कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लग जाते हैं। 
  • आपको बालों को वॉश करते वक्‍त शैंपू का भी कम इस्‍तेमाल करना चाहिए। पहले आपको शैंपू को पानी में मिक्‍स कर लेना चाएिह और फिर उसे बालों में इस्‍तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से शैंपू  में मौजूद कठोर तत्‍वों से आप अपने बालों को बचा सकती हैं।  
  • इन सभी ट्रीटमेंट के साथ ही आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्‍त आहार को शामिल करना चाहिए। दरसअल, बाल प्रोटीन से ही बने होते हैं और प्रोटीन युक्‍त भोजन करने से बालों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा पहुंचती रहती है। इसके साथ ही आपको बालों त्रिफला, बृह्मी और भृंगराज का भी इस्‍तेमाल करना चाहिए। 

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं। इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।