क्या आप रूखी त्वचा से परेशान हैं? इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर चुकी हैं लेकिन फिर भी कोई खास फर्क नहीं पड़ा है? तो अब आप परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से होममेड केसर और गुलाब जल से बने सीरम की विधि लेकर आए हैं, जिसकी सिर्फ 2 बूंद रोजाना लगाने से आपकी स्किन डीप मॉइस्चराइज हो जाएगी, साथ ही यह सीरम आपकी स्किन को एक नहीं बल्कि कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

आपको बता दें कि सीरम जेल त्वचा के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर है, जो त्वचा के अंदर तक पोषण पहुंचाता है।  इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिसके प्रभाव से स्किन की कई समस्याओं को कम या नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह फाइन लाइन, मुंहासे, डलनेस आदि दूसरी त्वचा संबंधी समस्याओं में काफी असरदार है। घर पर बनाना यह सीरम बहुत सस्ता है और उपयोगी भी है। तो चलिए अब जानते हैं, होममेड सीरम बनाने के तरीके के बारे में।

सीरम बनाने के लिए सामग्री

homemade serum

  • केसर - 8-10
  • गुलाबजल - 2 छोटा चम्मच
  • एलोवेरा जेल - 1 बड़ा चम्मच
  • नींबू- 2 बूंदे (वैकल्पिक सामग्री)

सीरम बनाने की विधि 

  • सबसे पहले आप एक कटोरी में केसर और गुलाब जल डालें और अच्छे से मिला लें।
  • फिर केसर में गुलाब जल डालने के बाद लगभग 10 मिनट तक रख दें ताकि केसर गुलाब जल में अच्छे से मिल जाएं।
  • अब इसमें अन्य सामग्री यानि एलोवेरा जेल को डाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहे तो नींबू भी डाल सकती हैं।
  • इस सीरम को 5 मिनट साइड में रख दें और फिर इसे किसी शीशे की डिब्बी में डालकर ठंडी जगह पर स्टोर करके रख दें।
  • आप इसे हर रात सोने से पहले त्वचा पर अच्छे से लगाएं और रब करें। इसे चेहरे पर कुछ देर लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ कर लें। अगर आप चाहें तो फेस पर इसे लगा रहने दे सकती हैं क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं।
  • यह सीरम आप लगभग 20 दिन तक नियमित रूप से लगाएं। ध्यान रहे, इसे लगाने से पहले अपने चेहरे या बॉडी को अच्छे से जरूर साफ कर लें।
  • आपको बता दें कि सीरम को 2 उंगलियों से लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे लगाने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

केसर-गुलाब जल सीरम के फायदे

home made serum benefits

1.केसर के फायदे

केसर एक ऐसी गुणकारी औषधि है, जिसे डिश का स्वाद बढ़ाने से लेकर सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह एंटी-फंगल के तौर पर काम करता है, साथ ही केसर को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन हट जाती है और स्किन साफ चमकदार हो जाती हैं। इसके अलावा, यह आपके चेहरे की रंगत को भी साफ करता है और चेहरे को भी मुलायम बनाता है। यह स्किन के पोर्स को खोलता है और त्‍वचा की अंदर से सफाई करता है। इसके अलावा, यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को भी हटाता है और उसे वापस आने से भी रोकता है।

2.एलोवेरा के फायदे

aleo vera jel

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सही मायने में नमी प्रदान करते हैं और कई स्किन इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट रखते हैं और स्किन के पीएच लेवल को भी बरकरार रखते हैं,  जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने में मददगार होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा का रंग निखारने और कसाव लाने के लिए इस्‍तेमाल करें 'गुड़हल का फूल'

3.गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा न सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि यह चेहरे के निखार को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, गुलाब जल का उपयोग करना स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। साथ ही यह स्किन को कूल रखता है और झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है।

Recommended Video

4.नींबू के फायदे

नींबू के भी कई फायदे हैं, यह स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही नींबू में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को स्वस्थ बनाते  हैं। लेकिन कई लोगों को नींबू लगाने से एलर्जी होती है इसलिए आप इसे अवॉइड भी कर सकती हैं।

इसके अलावा, आप गुलाब जल की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकती है क्योंकि शहद स्किन की हर गंदगी को निकालकर चेहरे को साफ करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-पलकों की ग्रोथ के लिए इस तरह करें 'नींबू के छिलके' का इस्‍तेमाल

केसर और गुलाब जल से तैयार यह सीरम पूरी तरह से प्राकृतिक है और इनका त्वचा पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।  इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik