महिलाएं अपनी स्किन की नेचुरल ब्यूटी को निखारने के लिए ना जाने क्या-क्या करती हैं, लेकिन बेहद आसान तरीकों से भी स्किन का ख्याल रखा जा सकता है। मसलन, कॉफी आइस क्यूब की मदद से स्किन की केयर करना यकीनन एक बेहतरीन आईडिया है। आपको शायद पता ना हो लेकिन कॉफी के बर्फ के टुकड़े चेहरे पर जादू की तरह काम करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी में बहुत सारे पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो एक बेहतरीन स्किन पाने के साथ-साथ उसे सूदिंग इफेक्ट भी देते हैं। कॉफी एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो त्वचा को गहराई से साफ करता है, मृत कोशिकाओं को हटाता है। अगर आप कॉफी आइस क्यूब को स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं तो इससे आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स जैसे सनबर्न, फाइन लाइन्स, झुर्रियाँ, काले धब्बे, मुंहासे, डल स्किन व अन्य कई प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कॉफी आइस क्यूब के बेनिफिट्स और इसे इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

कॉफी आइस क्यूब के लाभ

ice cube for skincare

  • कॉफी आइस क्यूब को इस्तेमाल करने से पहले आपको इससे स्किन को होने वाले फायदों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। कॉफी आइस क्यूब से आपकी स्किन को असंख्य लाभ मिलते हैं। आज हम आपको कुछ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-
  • कैफीन को अगर स्किन पर अप्लाई किया जाए तो यह रक्त प्रवाह में सुधार करता है और ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से टाइटन में मदद कर सकता है। कॉफ़ी आइस क्यूब आंखों की सूजन को दूर करने में मदद कर सकती है। 
  • कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं। यह पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाने में मदद करते हैं और त्वचा को सनटैन से बचाते हैं। साथ ही इससे स्किन को एक ठंडक भी मिलती है।
  • कॉफी आइस क्यूब्स में एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ क्लोरोजेनिक एसिड भी पाया जाता है जो मुंहासों और फुंसियों से लड़ने में मदद करता है। कॉफी आइस क्यूब का इस्तेमाल करने के अलावा, पिसी हुई कॉफी से चेहरे को स्क्रब करने से भी मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने और छिद्रों को खोलने में मदद मिल सकती है। 
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको कॉफी आइस क्यूब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह स्किन पर अतिरिक्त तेल का उत्पादन करने वाले सीबम को नियंत्रित करता है। 
  • कॉफी रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है। यह टिश्यू की सूजन को भी प्रभावी ढंग से कम करता है।
  • कॉफी आइस क्यूब आपकी स्किन को एकदम फर्म लुक देती है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंग व ब्यूटीफुल नजर आती है।

कॉफी आइस क्यूब बनाने का तरीका

ice cube for skin care

कॉफी आइस क्यूब्स बनाना बहुत आसान है, आपको बस स्ट्रांग ऑर्गेनिक कॉफी बनाने और इसे आइस क्यूब ट्रे में डालने की जरूरत है। एक स्ट्रांग कॉफी बनाने के लिए, 1 कप गर्म पानी के लिए 2-3 बड़े चम्मच इंस्टेंट ऑर्गेनिक कॉफी का उपयोग करें। इसके बाद आप इस कॉफी को हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद आप इसे आइस क्यूब ट्रे में डालें और जमने के लिए फ्रीजर में रख दें। आप चाहें तो कॉफी में मिश्रण में थोड़ा शहद भी मिक्स कर सकती हैं और फिर उसे फ्रीज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Hair Tips : बालों के लिए हाइलाइट्स और लोलाइट्स में क्या चुनना है बेहतर, जानें

Recommended Video

कॉफी आइस क्यूब इस्तेमाल करने का तरीका

ice cube uses

कॉफी आइस क्यूब को इस्तेमाल करने के लिए पहले आप अपनी स्किन को क्लीन करें। इसके बाद किसी मलमल के कपड़े में बर्फ के टुकडे़ को लपेंटे। इसके बाद आप इस कॉफी आइस क्यूब को सर्कुलर मोशन में अपनी स्किन पर रब करें। आप 4-5 मिनट तक अपनी स्किन की हल्के हाथों से मसाज कर सकती हैं। इसके बाद आप कुछ देर के लिए फेस को ऐसे ही रहने दें। आखिरी में साफ पानी से स्किन को क्लीन करें। याद रखें कि आप कॉफी आइस क्यूब को कभी भी सीधे स्किन पर यूज ना करें, बल्कि कपड़े में लपेटकर ही इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।