घनी और खूबसूरत पलकें आंखों की सुंदरता को और भी बढ़ा देती हैं। मगर अमूमन महिलाएं पलकों की ग्रोथ की ओर ध्यान नहीं देती हैं और नतीजा यह होता है कि पलकों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं और उनका घनापन भी खत्म हो जाता है। यह स्थिति तब और गंभीर हो जाती है, जब पलकों के बाल इतना अधिक झड़ने लगते हैं कि पलकें पतली और छोटी नजर आने लग जाती हैं। हालांकि, आजकल मार्केट में हर परेशानी का हल मौजूद है। मेकअप और आर्टिफिशियल लैशेज की मदद से आप अपनी पलकों को घना दिखा सकती हैं। मगर यह स्थाई उपाय नहीं है। 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी पलकें नेचुरल बड़ी और घनी नजर आएं, तो आप कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकती हैं। इस विषय पर हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बात की है। पूनम जी आपको कुछ ऐसे ही आसान और असरदार नुस्खे बताने जा रही हैं, जिनमें नींबू के छिलके के इस्तेमाल द्वारा आप खूबसूरत और घनी पलकें पा सकती हैं। 

eyelashes  growth  home  remedies

ऑलिव ऑयल और नींबू का छिलका 

सामग्री 

  • 1 नींबू का छिलका 
  • 1 कटोरी ऑलिव ऑयल 

विधि 

  • एक कटोरी ऑलिव ऑयल में नींबू के छिलके को अच्छी तरह से डुबा कर 3-4 दिन के लिए रख दें। 
  • इसके बाद आप इस तेल को छान लें और एक शीशी में भर कर रख लें। 
  • अब आप रोज रात में सोने से पहले इस तेल की 1 बूंद से अपनी पलकों की मसाज करें। 
  • नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको निश्चित ही अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिल जाएंगे 

फायदा- नींबू के छिलके में आयरन पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्‍छा माना गया है। वहीं ऑलिव ऑयल में ओलयूरोपिन (Oleuropein) तत्‍व पाया जाता है , यह भी बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनी पलकों को बनाना चाहती हैं घना और लंबा, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

beauty expert poonam advice

लेमन पील ऑयल और एलोवेरा जेल 

सामग्री 

  • 2 ड्रॉप्स लेमन पील ऑयल 
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल 

विधि 

  •  एलोवेरा जेल में लेमन पील ऑयल मिक्‍स कर लें और इस मिश्रण को एक एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख लें। लेमन पील ऑयल आपको आसानी से मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा। 
  • आप इस जेल का इस्तेमाल नियमित रूप से पलकों पर करें। इससे पलकों के बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाएगी। 

फायदा- इस जेल से आप पलकों की हल्की मसाज करें, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाएगा। ब्‍लड सर्कुलेशन के बेहतर होने के साथ ही पलकों के बालों की ग्रोथ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।  

lemon  peel  uses  for hair

विटामिन-ई और लेमन पील ऑयल आईलैशेज सीरम 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल 
  • 1 विटामिन-ई कैप्सूल 
  • 2 ड्रॉप्स चम्‍मच लेमन पील ऑयल 

विधि 

  • एक बाउल में नारियल का तेल, विटामिन-ई कैप्सूल (बालों के लिए विटामिन-ई के फायदे) और लेमन पील ऑयल को अच्छी तरह से मिक्‍स करें। 
  • अब आप इस मिश्रण को किसी पुराने मस्कारा ट्यूब बोतल में भर लें। 
  • अब आप इसे नियमित रूप से सुबह और रात में सोने से पहले पलकों में लगाएं। 

फायदा-  विटामिन -ई ऑयल बालों में केराटिन की मात्रा को बढ़ाता है। यह एक तरह का प्रोटीन होता है, जिससे बालों का विकास होता है। वहीं नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड भी पलकों के बालों को पोषण देता है। इस होममेड आईलैशेज  सीरम में लेमन पील ऑयल के साथ इन दोनों की मौजूदगी के कारण पलकों के बाल में अच्छी वॉल्यूम आती है और बालों की ग्रोथ पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घनी पलकों और खूबसूरत आंखों के लिए ट्राई करें ये होममेड सीरम

expert tips  on  eyelashes  growth

इन बातों का ध्यान रखें 

1. अगर आपने अपनी पलकों पर मस्कारा लगाया है, तो रात में सोने से पहले उसे रिमूव जरूर कर लें। मस्कारा रिमूव करने के बाद ही आप अपनी पलकों को कोई भी नेचुरल ट्रीटमेंट दे सकती हैं। 

2. अपनी आंखों को अधिक रगड़ने से बचें। ऐसा करने से भी पलकों के बाल टूटने लगते हैं। 

3. आईलैशेज को घना (लंबी और घनी पलकों के लिए नुस्‍खे)और मजबूत बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन-बी, बीटा-कैरोटीन और ओमेगा-3 से भरपूर फूड आइटम्‍स को शामिल करना चाहिए। 

 

Recommended Video

नोट- अगर आपकी पलकों के बाल अत्यधिक झड़ रहे हैं, तो आपको किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्‍ट से परामर्श करना चाहिए। ऐसा बढ़ती उम्र के कारण भी हो सकता है या फिर सेहत से जुड़े इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं। 

 

अगर आपकी पलकों के बाल भी पतले और कमजोर हैं, तो उन्हें घना और मजबूत बनाने के लिए आप सभी ऊपर बताए गए नुस्खों को एक बार ट्राई करके देख सकती हैं। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी ब्यूटी हैक्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik