उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे त्वचा का रंग भी ढलने लग जाता है। खासतौर पर जब आप उम्र के 40 वें पड़वा पर पहुंचती हैं, तो त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन कम होने लगता है और वह ढीली पड़ने लगती है। यह दशा आपको बूढ़ा दर्शाती है। जाहिर है, कोई भी महिला जल्दी बूढ़ा दिखना नहीं चाहती है। बाजार में त्वचा को यूथफुल बनाए रखने के कई विकल्प ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में उपलब्‍ध हैं। मगर यह महंगे होने के साथ-साथ कम प्रभावशाली होते हैं और इसके साइड इफेक्ट्स भी अधिक होते हैं। 

ऐसे में अगर आप लंबे वक्त तक अपनी त्वचा को यूथफुल बनाए रखना चाहती हैं, तो आपको कुछ घरेलू नुस्खों को अपना लेना चाहिए। ऐसे बहुत से कुदरती उपाय हैं, जो आपकी त्वचा को निखारने और उनमें कसाव बनाए रखने का काम करते हैं। ऐसा ही एक उपाय एक्ट्रेस शीबा आकाशदीप ने भी बताया है। 

अपने इंस्टाग्राम पेज पर शीबा ने एक स्किन लाइटनिंग एवं टाइटनिंग फेस पैक के बारे में जानकारी दी है। यह फेस पैक आपकी त्वचा को अच्छी तरह से एक्‍सफोलिएट करने की भी क्षमता रखता है और त्वचा के रंग को निखार कर उसे यूथफुल भी बनाए रखता है। तो चलिए इस फेस पैक को बनाने की विधि जानते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: बालों की सुंदरता को बढ़ाता है हिबिस्‍कस का फूल, यूं करें इस्‍तेमाल

lighten  skin  with  hibiscus  flower

गुड़हल के फूल का फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 गुड़हल का फूल
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल 
  • 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी 
  • 3-4 नीम की पत्तियां 

विधि 

  • गुड़हल के फूल का फेस पैक बनाने के लिए, आप कई तरह से उसको यूज कर सकती हैं। आप गुड़हल के फूल का पेस्ट, पानी या फिर पाउडर फेस पैक में डाल सकती हैं। 
  • इसके अलावा, आपको इस होममेड फेस पैक में मुल्तानी मिट्टी, नीम की कुछ पत्तियां भी डालनी होंगी। नीम की पत्तियों का आप पेस्‍ट भी तैयार कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तब ही करें, जब आपकी त्वचा ऑयली हो। 
  • अब इस मिश्रण में एलोवेरा जेल डालें और अच्छे से मिक्‍स कर लें। आपका फेस पैक तैयार है। 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

कैसे करें गुड़हल के फूल के फेस पैक का प्रयोग 

  1. यह फेस पैक लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश का प्रयोग करके चेहरे को वॉश कर लेना चाहिए। 
  2. अब आपको चेहरे को टॉवल से थपथपाते हुए पोछ लेना चाहिए और फिर गुलाब जल से टोनिंग करनी चाहिए। 
  3. इसके बाद आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको यह फेस पैक चेहरे की हल्की मसाज करते हुए लगाना चाहिए।
  4. कुछ देर इसे चेहरे पर लगा रहने दें और जब यह सूखने लगे तो इसे पानी से वॉश कर लें। 
  5. चेहरे को वॉश करने के बाद अपनी स्किन टाइप के अनुसार कोई अच्छा सा मॉइश्चराइजर लगा लें। 
tighten  with  hibiscus  flower

गुड़हल के फूल का फेस पैक लगाने का फायदा जानें 

अपनी वीडियो पोस्‍ट के साथ ही शीबा ने इस फेस पैक के कुछ फायदे भी बताए हैं- 

  • गुड़हल का फूल त्वचा में कुदरती कसाव लाता है। इसमें बोटॉक्‍स प्रॉपर्टीज होती हैं। यह विटामिन-सी से भी भरपूर होता है, इसलिए चेहरे पर इसे लगाने से त्वचा में निखार आता है। इतना ही नहीं, गुड़हल का फूल त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है, जिससे त्वचा यूथफुल नजर आती है। 
  • इस फेस पैक में एलोवेरा जेल होने के कारण, यह त्वचा को डीप मॉइस्चराइज करता है। इसलिए अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप इस फेस पैक का प्रयोग कर सकती हैं। 
  • वहीं अगर आपकी स्किन में मुंहासों की समस्या है, तो उससे निजात पाने के लिए आप इस फेस पैक में नीम की पत्तियों का पेस्ट या पाउडर भी मिक्‍स कर सकती हैं। नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। इसलिए यह फेस पैक और भी ज्यादा प्रभावशाली बन जाता है। 
  • अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इस फेस पैक में मुल्तानी मिट्टी जरूर मिक्‍स करें। इससे आपके चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल आना बंद हो जाएगा। 

Recommended Video

नोट- संवेदनशील त्वचा वालों को इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करना चाहिए। 

अगर आपकी त्वचा में भी ढीलापन आ रहा है और रंग फीका पड़ रहा है, तो एक बार इस फेस पैक को ट्राई करके जरूर देखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik

Story Input: Sheeba Akashdeep/Instagram