• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रोज़ वाटर से जुड़े यह ब्यूटी हैक्स हैं बेहद कमाल

रोज़ वाटर एक ऐसा स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो आपकी कई समस्याओं का हल बेहद आसानी से निकाल सकता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Aug 2022, 18:00 ISTUpdated -16 Aug 2022, 18:04 IST
Next
Article
rose water beauty hack

स्किन की केयर करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन गुलाब जल एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो लगभग हर भारतीय घर में पाया जाता है। महिलाएं इसे ना केवल अपनी स्किन की क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल करती हैं, बल्कि फेस पैक में भी इसे यूज किया जाता है। गुलाब जल की एक खासियत यह है कि यह हर स्किन टाइप की महिला के लिए एकदम सटीक है, फिर भले ही आपकी स्किन रूखी हो या ऑयली या फिर सेंसेटिव।

रोज वाटर एक मल्टीपर्पस ब्यूटी केयर प्रोडक्ट है, जो सिर्फ आपकी स्किन का ही ख्याल नहीं रखता, बल्कि बालों के लिए भी यह उतना ही फायदेमंद है। साथ ही, आप अपनी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स को रोज वाटर यानी गुलाब जल की मदद से दूर कर सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गुलाब जल से जुड़े कुछ ऐसे ब्यूटी हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आ सकते हैं- 

गुलाब जल से जुड़ा शेविंग हैक

shaving hacks

अगर आप अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शेविंग का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में रोज वाटर से जुड़ा यह हैक आपके काम आएगा। शेविंग के बाद स्किन में जलन या रैशेज होना आम बात है। लेकिन इस समस्या से निजात पाने के लिए आप शेविंग के तुरंत बाद स्किन पर रोज वाटर स्प्रे करें। यह जलन को शांत करता है और सूजन को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें- गुलाब की पंखुड़ियों का पानी पहुंचाएगा आपको अद्भुत फायदे

आंखों की सूजन कम करने के लिए गुलाब जल 

अगर आपको आंखों में सूजन या काले घेरे की समस्या है तो गुलाब जल आपके बेहद काम आने वाला है। बस आप एक कॉटन पैड को गुलाब जल में डुबोएं और एक घंटे के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा करें। अब इसे 20 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। आप देखेंगी कि आंखों की पफीनेस काफी कम हो गई है। ऐसा नियमित रूप से करने से काले घेरों को हल्का करने में भी मदद मिलेगी।

Recommended Video

तनाव को दूर करने के लिए गुलाब जल हैक

rose water for reduce stress

गुलाब जल सिर्फ आपके तन ही नहीं, मन पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसकी मीठी सुंगध तनाव को कम करने में मददगार साबित हो सकती है। इसलिए अगर आप खुद को तनावग्रस्त महसूस कर रही हैं तो गुलाब जल को अपनी गर्दन, कलाई, कान के पीछे स्प्रे करें। आपको तुरंत ही काफी अच्छा लगने लगेगा।

गुलाब जल से बनाएं बॉडी लोशन

गुलाब जल को अब तक आपने फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया होगा। लेकिन स्किन को नमी प्रदान करने के लिए इससे बॉडी लोशन भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप 2 टीस्पून गुलाब जल और 1 टीस्पून ग्लिसरीन को मिलाकर घर पर ही बॉडी लोशन बना सकती हैं। मुलायम और स्मूद स्किन के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल नहाने के ठीक बाद करें।

गुलाब जल से करें हेयर रिंस

rose water for hairs

बालों को धोने के बाद हेयर रिंस करने से कई लाभ मिलते हैं। यह आपके क्यूटिकल को सील करके बालों को अतिरिक्त शाइन व हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। ऐसे में आप बालों को अधिक हेल्दी बनाने और उनमें चमक एड करने के लिए गुलाब जल से रिंस करें। कुछ वक्त में ही आपको अपने बालों में सकारात्मक अंतर नजर आने लगेगा।

सन डैमेज होने पर गुलाब जल हैक

अगर सूरज के संपर्क में आने के बाद आपकी त्वचा पर विपरीत असर पड़ा है तो ऐसे में आप स्किन की सूजन को कम करने के लिए इस हैक की मदद लें। आप कॉटन पैड को गुलाब जल और एलोवेरा जेल में डुबोएं और पैड को 20 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। पैड को बाहर निकालें और प्रभावित जगह पर लगाएं। आपको ना केवल ठंडक का अहसास होगा, बल्कि जलन व सूजन भी कम हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- घर पर फ्री में बनाएं गुलाब जल और इन समस्‍याओं से छुटकारा पाएं

तो अब आप भी गुलाब जल के इन हैक्स को अपनाएं और अपनी सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को अलविदा कहें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- pexels, pixabay

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।