• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गुलाब की पंखुड़ियों का पानी पहुंचाएगा आपको अद्भुत फायदे

नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें ये खास तरह का पानी और फिर देखें कमाल। 
Published -25 May 2022, 18:21 ISTUpdated -25 May 2022, 18:39 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -25 May 2022, 18:21 ISTUpdated -25 May 2022, 18:39 IST
Next
Article
 rose petal water drink

'जल ही जीवन है', यह बात आपने कई बार सुनी होगी। शरीर में अगर पानी की मात्रा कम हो जाए तो कई तरह की शारीरिक बीमारियां होने लग जाती हैं। इसलिए विशेषज्ञ भी कहते हैं कि पूरे दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। मगर पानी और भी खास हो सकता है अगर आप उसमें गुलाब के फूल की पंखुड़ियां मिला दें। 

रोज वॉटर कितना फायदेमंद है, यह आप कई बार सुन चुकी होंगी। मगर हम गुलाब जल को हमेशा त्वचा और बालों पर लगाने की ही बात करते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि गुलाब का पानी पीने के कुछ फायदे भी हैं। 

इस विषय में हमने हेल्‍थ एक्‍सपर्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की। शिखा कहती हैं, 'गुलाब का फूल दिखने में जितना खूबसूरत होता है, खाने में उतना ही स्वादिष्ट होता है। यह फूल सेहत के लिए भी कई लिहाज से फायदेमंद होता है। केवल इसका पानी पीने मात्र से आपकी बहुत सारी समस्याएं हल हो जाती हैं।' 

शिखा बताती हैं कि गुलाब का पानी कैसे तैयार किया जाता है और इसे पीने के क्या फायदे होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको पता है कितने प्रकार के होते हैं गुलाब

Rose Petal Water

कैसे तैयार करें गुलाब का पानी- 

सामग्री 

  • 1 जग पानी 
  • 2 मुट्ठी गुलाब की पंखुड़ियां 

विधि 

  • सबसे पहले एक जग पीने वाले पानी में गुलाब के फूल की पंखुड़ियां डालें। 
  • अब जग को ढक कर सूर्य की रोशनी में 2 दिन तक रखें। 
  • इसके बाद पानी को छान लें और गुलाब के फूल की पंखुड़ियां पानी से हटा दें। 
  • इसके बाद आप इस पानी को जैसे चाहें ठंडा या नॉर्मल पी सकती हैं। 

शिखा कहती हैं, 'दिन में 2 ग्‍लास गुलाब का पानी पीने से बहुत फायदे होते हैं। सबसे अच्‍छा होगा कि आप सुबह उठने के तुरंत बाद यह पानी पी लें।' 

स्ट्रेस कम करता है गुलाब का पानी 

यदि आप रोज सुबह गुलाब का पानी पीती हैं तो आपको पहले के मुकाबले कम स्ट्रेस महसूस होगा। दरअसल, गुलाब में विटामिन ए, सी, डी, ई और बी-3 होता है। इतने सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होने की वजह से और खुशबूदार होने की वजह से यह मूड को बेहतर बनाए रखता है। 

इसे जरूर पढ़ें: एक गुलाब का फूल बदल सकता है आपका जीवन, जानिए कैसे

Rose Petal Water hindi

दिमाग के लिए अच्छा होता है गुलाब का पानी 

गुलाब में एंटी एंग्जायटी प्रॉपर्टीज होती हैं। गुलाब का पानी पीने से दिमाग शांत रहता है और रात में नींद भी अच्छी आती है। अगर आप सुबह उठते ही गुलाब का पानी नहीं पी पा रही हैं, तो रात में सोने से पहले आपको यह पानी पीना चाहिए। पीने के साथ-साथ यदि आप गुलाब का पानी केवल स्मेल भी करती हैं, तो भी आपको बहुत अच्छा महसूस होगा। 

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड 

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी बहुत ही जरूरी होता है। मगर हर समय साधारण पानी नहीं पीया जा सकता है। ऐसे में आप गुलाब का पानी पी कर अपने मुंह के स्वाद को भी अच्छा रख सकती हैं और इससे आपका शरीर भी हाइड्रेटेड बना रहेगा। 

पाचन होता है मजबूत 

गुलाब में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, साथ ही यह एंटी इंफ्लेमेटरी होता है। अगर आपको कब्‍ज या फिर ब्लोटिंग की समस्या है तो आपको रोज सुबह गुलाब का पानी पीना चाहिए। यह पानी आपके पाचन को भी मजबूत बनाएगा। 

नोट- अगर आपको सेहत से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और फिर गुलाब के पानी का सेवन करना चाहिए। 


अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: pexels, freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।