• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चेहरा फूला हुआ दिखाई देता है तो सूजन के लिए अपनाएं ये नुस्‍खे

अगर आप सुबह के समय त्‍वचा पर होने वाली सूजन को कम करना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन नुस्‍खों को जरूर आजमाएं।   
Published -31 May 2022, 16:48 ISTUpdated -01 Jun 2022, 10:38 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -31 May 2022, 16:48 ISTUpdated -01 Jun 2022, 10:38 IST
Next
Article
how to deal with inflamed skin

Verified By Dr. Geetika Srivastava, Dermatologist & Founder Influennz

क्‍या सुबह उठने के बाद आपको चेहरे की त्‍वचा पर सूजन दिखाई देती है?
क्‍या चेहरे के साथ आंखों की त्‍वचा भी सूजी हुई दिखती है?
यह समस्‍या सिर्फ आपकी नहीं है आप जैसी कई महिलाएं इन समस्‍या से परेशान रहती हैं और इस समस्‍या से बचने के उपायों की तलाश में रहती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए आज हम कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं। इन असरदार टिप्‍स को वह आसानी से घर पर आजमाकर अपनी समस्‍या को कम कर सकती हैं। 

जी हां, गर्मी साल का ऐसा समय है जब ज्‍यादातर महिलाओं को सुबह चेहरे पर रेडनेस, मुंहासे, सनबर्न, ड्राईनेस- मूल रूप से, सूजन की समस्‍या महसूस होती है! और ऐसे दर्जनों कारण हैं जिनसे हम इसका अनुभव कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें, त्वचा की सूजन बैक्टीरिया के प्रति हमारे शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। जब हमारी त्वचा में सूजन आती है, तो यह लाल हो जाती है क्योंकि ब्‍लड डैमेज को ठीक करने के लिए इम्‍यून सेल्‍स के साथ साइट पर जाता है। 

आइए इसके सामान्य लक्षणों और बचाव के बारे में त्वचा विशेषज्ञ और संस्थापक इन्फ्लुएंज़ डॉक्‍टर गीतिका श्रीवास्तव से विस्‍तार में आर्टिकल के माध्‍यम से जानते हैं। एक्‍सपर्ट का कहना है, 'सबसे पहले सूजन वाली त्वचा से हमारा क्या मतलब है? यह जान लेते हैं। सूजन वाली त्वचा हेल्‍दी त्वचा के ठीक विपरीत होती है। इस तरह की त्वचा लाल, टूटी, पपड़ीदार और चर्मपत्र जैसी होती है।' 

सूजन वाली त्वचा के लक्षण क्या हैं?

inflamed skin treatment

सूजन की समस्‍या किसी को भी हो सकती है। सिर्फ हमारी त्वचा ही नहीं बल्कि हमारे शरीर के किसी भी अंग में सूजन हो सकती है। उदाहरण के लिए, लिवर की सूजन हैपेटाइटिस है, ब्रेन की सूजन मेनिनजाइटिस है और फेफड़ों की सूजन न्यूमोनिटिस है। सूजन वाली त्वचा डर्मेटाइटिस है। इसके लक्षणों में शामिल हैं- 

  • रेडनेस 
  • स्केलिंग
  • ड्राई और खुजली वाली त्वचा
  • ओजी एक्सयूडेट का बाहर आना 
  • दरारें 
  • डल और अनहेल्‍दी 
  • सूजन

आपको यह भी याद रखना चाहिए कि सूजन भी एटोपिक डर्मेटाइटिस, सोरायसिस और लाइकेन प्लेनस जैसी कई त्वचा समस्‍याओं का हिस्सा हो सकती है, लेकिन हम यहां अस्वस्थ दिखने वाली त्वचा को सूजन वाली त्वचा मान रहे हैं। बाकी विशिष्ट त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं के लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ को दिखाने की आवश्यकता हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने से पहले टाइम पर भी दें ध्यान

त्वचा से सूजन कम करने के तरीके

स्किन केयर रूटीन

skin care tips

सामान्य से अधिक बार, सूजन वाली त्वचागलत स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का परिणाम होती है, जिसका अर्थ है ड्राई त्वचा के लिए कठोर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना या इसके विपरीत। क्लींजर, टोनर या मिस्ट जैसे स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का गलत इस्‍तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे सूजन और संवेदनशील त्वचा हो सकती है।

एक्टिव्स को थोड़ी देर के लिए छोड़ें

यदि आप अपनी त्वचा पर रेडनेस देखती हैं, तो कुछ समय के लिए अपनी त्वचा पर किसी भी 'एक्टिव्‍स‍' का इस्‍तेमाल करने से बचें। 'एक्टिव्स' स्किन केयर के ऐसे प्रोडक्‍ट्स हैं जिनमें एक्टिव तत्व होते हैं जो आपकी एक या अधिक त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासे, झाइयों, सन डैमेज, फाइन लाइन्‍स या डलनेस को लक्षित कर सकते हैं। इन 'एक्टिव्‍स' में अक्सर रेटिनॉल, एडैपेलीन, ट्रेटीनोइन, बेंज़ॉयल पेरोक्साइड, एएचए या बीएचए जैसे ड्राई करने वाले तत्व होते हैं और सूजन को बढ़ा सकते हैं।

एसपीएफ़ का इस्‍तेमाल करें और धूप में निकलने से बचें

sunscreen for inflamed skin

सूर्य के संपर्क से बचने के लिए एक कानून बनाया जाना चाहिए, विशेष रूप से भारत में जो वर्ष के अधिकांश समय गर्म और आर्द्र रहता है। कम से कम एसपीएफ़ 50 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन सूजन वाली त्वचा को नुकसान से बचा सकता है।

घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से बचें

हम अक्सर सूजन और अनहेल्‍दी त्वचा के लिए मेकअप या एक नए स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स को दोष देते हैं। "हानिरहित" घरेलू नुस्‍खे कभी भी संदेह के दायरे में नहीं होते हैं। हालांकि, मैंने अक्सर अपने अधिकांश रोगियों को घर पर बने "उबटन" के बाद सूजन वाली त्वचा के साथ पेश करते देखा है। और मुझे गलत मत समझो, मैं यह नहीं कह रही हूं कि सभी घरेलू नुस्‍खे खराब हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे आपको DIY मास्क तैयार करते समय बचना चाहिए। ये प्रोडक्‍ट्स हैं-

  • नींबू
  • एप्पल साइडर सिरका
  • बेकिंग सोडा
  • खट्टे फल
  • टूथपेस्ट, आदि

बर्फ/ठंडा कंप्रेस लगाएं

ice on face

बर्फ लगाने से सूजन वाली त्वचा का इलाज नहीं होगा लेकिन यह निश्चित रूप से सूजन और जली हुई त्वचा को शांत करेगा। बर्फ से वेसोकंसट्रिक्शन भी हो सकता है जो बदले में सूजन वाली त्वचा से जुड़ी सूजन को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सुबह उठते ही चेहरे पर दिखती है सूजन तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खा, तुरंत मिलेगी राहत

'एंटी-रैश' क्रीम का इस्‍तेमाल करें

यदि आपको वास्तव में सूजन है, तो काउंटर पर उपलब्ध टॉपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम अद्भुत काम कर सकती हैं। लेकिन इसका इस्‍तेमाल केवल कुछ दिनों के लिए एक आपातकालीन दवा के रूप में किया जाना चाहिए। टॉपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का लंबे समय तक इस्‍तेमाल त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं का कारण बन सकता है।

Recommended Video

स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से मिलें

यदि आप बार-बार सूजन वाली त्वचा से परेशान रहती हैं तो स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से परामर्श करना सबसे अच्छा है। आपका स्‍पेशलिस्‍ट न केवल आपको एक विशिष्ट निदान में मदद करेगा बल्कि आपको तेजी से राहत के लिए ओरल दवाएं भी दे सकता है।

आप भी इन टिप्‍स को आजमाकर त्‍वचा की सूजन को कम कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।