पुराने समय से चावल के पानी का प्रयोग खूबसूरती निखारने के लिए किया जाता रहा है। कोरिया और जपान जैसे देशों की महिलाएं माढ़ यानी चावल के पानी  का यूज करके अपनी खूबसूरती को बढ़ाती रही हैं। पके चावल का पानी कई गुणों की खान है। यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज करता है। चावल का पानी स्किन टोन को निखारने के काम आता है और साथ ही स्किन पर मौजूद झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन टाइट होती है और चेहरे पर मौजूद बड़े पोर्स की प्राब्लम भी दूर होती है। यह एक बहुत अच्छा हाइड्रेटिंग एजेंट होता है और साथ ही टोनर और क्लिंजर का भी काम करता है। आपको इस लेख के जरिए हम पके चावल के पानी के फायदो के बारे में बताने वाले हैं।  

चावल के पानी में बड़ी मात्रा में मिनरल्स, एंटी ऑक्सडेंट्स, विटामिन मौजूद होता है। इसमें काफी मात्रा में फेरुलिक एसिड भी मौजूद होते है। यह सभी चीजें हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करती हैं। 

Rice Benefits first

इस तरह बनाएं चावल का पानी

आधा कप चावल लें और उसे ठीक से धो दें। अब इसमें दो कप पानी मिलाएं और गैस पर चढ़ा दें। इसे किसी पतीले में ही बनाएं और प्रेशर कुकर का इस्तेमाल नहीं करें। अब चावल को तब तक पकाएं जब तक उसका पानी गाढ़ा ना हो जाए। पानी गाढ़ा होने के बाद इसे छान कर चावल अलग कर लें। माढ़ तैयार हो चुका है। इसे ठंडा करके किसी भी एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रीज में स्टोर कर दें। आइए जानते हैं इसके फायदे- 

1. चावल का पानी है नेचुरल क्लींजर

Rice Benefits

चावल के पानी को बहुत अच्छा क्लींजर माना गया है। यह स्किन के टोन को भी ठीक करने में मदद करता है। आप इस पानी को कॉटन की मदद से पूरे स्किन पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद जब आपकी स्किन टाइट लगने लगे तो इसे धो लें। इससे स्किन की गंदगी भी साफ हो जाएगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा। 

 

2. स्किन के पोर्स को करता है छोटा

कई बार हमारे चेहरे के पोर्स बहुत बड़े हो जाते हैं जिसके कारण इंप्योरिटीज जल्दी आ जाती है। ऐसे में चावल के पानी का डेली यूज करना चाहिए। डेली यूज से आपकी स्किन मुलायम और मखमली हो जाएगी। यह पानी आपकी स्किन को टाइट भी करेगा। 

 

3. मुंहासों को करता है दूर 

Rice Benefits

जिन लोगों को मुंहासों की समस्या है उनके लिए चावल का पानी एक बेहतरीन उपाय है। यह चेहेर पर होने वाले मुंहासे, सूजन और रैशेज की समस्या को दूर करता है। साथ ही यह नए मुंहासों को भी निकलने से रोकता है। चावल के पानी को कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगाए और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। बता दें कि रात को इसके इस्तेमाल से ज्यादा फायदा होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain Tips: पुराने दाग-धब्बे कुछ दिनों में हो जाएंगे गायब अगर आज़माएंगी ये घरेलू तरीके

 

4. ड्राई स्किन और जलन में देता है राहत

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई और उस पर पपड़ी जम जाती है तो चावल के पानी का जरूर इस्तेमाल करें। यह ड्राई स्किन के कारण होने वाली जलन को भी दूर करता है चेहरे के रूखेपन को भी हटाता है।   

Recommended Video

5. सनबर्न में करता है मदद

अगर धूप में धूमने के कारण आपके स्किन पर सनबर्न हो गया है तो यह पानी इसे ठीक करने में मदद करता है। चावल का पानी आपकी जली हुई स्किन को ठंडक प्रदान करके उससे ठीक करने में मदद करता है। आप सनबर्न से बचने के लिए इसे बाहर निकलने से पहले भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 

6. पानी में मौजूद है एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज

महिलाएं एंटी एजिंग क्रीम पर बहुत से पैसे खर्च कर देती हैं। चावल का पानी आपके पैसों को सेव करेगा और स्किन को टाइट करने में भी मदद करेगा। यह स्किन के लचीलेपन को ठीक कर चेहरे से दाग-धब्बे दूर करता है। साथ ही यह चेहरे को हाइड्रेट कर उसकी नमी को भी बरकरार रखता है। स्किन माश्चराइज करने के लिए चावल के पानी में थोड़ा नारियल तेल मिलाकर मसाज करें। यह स्किन को और खूबसूरत बनाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- आईब्रो को घना बनाने के लिए घर पर बनाएं ये DIY जेल

Rice Benefits

चावल के पानी का इस्तेमाल करके आप आपनी ड्राई स्किन को हाइड्रेट कर सकती हैं और इसे खूबसूरत बना सकतीं हैं। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepick.com, Shutterstock