आईब्रो और आईलैश का पतला होना चेहरे के फीचर्स को थोड़ा डल कर सकता है। घनी और मोटी आईब्रो और पलकें हमारे चेहरे को डिफाइन करने में मदद करती हैं और अगर आईब्रो घनी हों तो उन्हें कोई भी शेप अच्छी तरह से दिया जा सकता है। कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनकी आईब्रो बहुत पतली होती है और वो घनी नहीं रह जाती। बार-बार आईब्रो के बाल झड़ने से वो खाली लगने लगती है और उनमें वो नेचुरल बात नहीं रह जाती। 

कई लोग इसके लिए आईब्रो ग्रोइंग जेल आदि बाज़ार से खरीदते हैं और काफी कोशिश करते हैं कि उनकी आईब्रो ठीक से बन जाए। ऐसे में क्यों न हम आईब्रो को घना बनाने के लिए घर पर ही कुछ ऐसी नेचुरल चीज़ों से जेल बनाएं जो कई समस्याओं से आपको निजात दिला सके। ये बाज़ार वाले महंगे जेल जैसा ही काम करेगा। 

थ्रेडिंग बनवाने के बाद भी ये जेल आईब्रो पर असर करेगा और आईब्रो के बालों को शेप और थिकनेस देने में मदद करेगा। 

सामग्री-

  • 2 चम्मच कैस्टर ऑयल
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल
  • 2 विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल
  • 1 चम्मच बादाम तेल (ऑप्शनल आप इसके बिना भी ये बना सकते हैं।)
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल 

विधि- 

सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर एक एयरटाइट कंटेनर में डालें और इसे स्टोर करें। 

eyebrow and hacks

इसे जरूर पढ़ें- अंडरआर्म्स और जांघो के कालेपन को दूर करने के आसान टिप्स 

इसे कैसे लगाना है?

इसे लगाने के लिए आप या तो मस्कारा के पुराने ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे साफ कर लिया हो या फिर आप इसे अपने हाथों की उंगलियों से या कॉटन से भी लगा सकते हैं। इसे आईब्रो और आईलैश दोनों पर लगाया जा सकता है और ये यकीनन काफी अच्छा रहेगा। ध्यान रखें कि इसे लगाने से पहले अपना चेहरा अच्छे से साफ कर लें ताकि आपके चेहरे पर कोई पसीना न हो। 

आप इसे अपनी आईलिड्स पर भी मसाज कर सकते हैं, इससे आपकी आंखों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ये डार्क सर्कल पर भी असर करता है। 

ये लगाकर रात भर सो जाए, लेकिन एक बात का ध्यान दें कि इसे 1 महीने में अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। ये 1-2 दिन में ही असर करने वाली रेमेडी नहीं है, लेकिन लगातार इस्तेमाल आपके आंखों के नीचे की झुर्रियां, डार्क सर्कल की समस्या और आईब्रो के पतले होने की समस्या को खत्म कर सकता है। 

eyebrow hacks

आखिर हमने क्यों इस्तेमाल किए हैं ये इंग्रीडियंट्स?

हमने इस आईब्रो जेल में बहुत सारे इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल किया है और ये क्यों किया है ये भी जान लीजिए-  

कैस्टर ऑयल ही क्यों- 

कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए हमेशा अच्छा माना जाता है। इसमें ओमेगा-9 फैटी एसिड और सिकिनोलिक एसिड होता है जो हमेशा बालों के ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाता है। यही इस जेल का मुख्य इंग्रीडियंट है और आपको इसे किसी अन्य चीज़ से बदलना नहीं है। ये स्किन में अच्छे से एब्जॉर्ब भी हो जाता है।  

नारियल तेल ही क्यों- 

नारियल के तेल में विटामिन-ई और फैटी एसिड्स होते हैं जो हमारी हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। नारियल का तेल अगर आप ऑर्गेनिक या एक्स्ट्रा वर्जिन या कोल्ड प्रेस ले रहे हैं तो ये काफी अच्छा हो सकता है हमारी स्किन और आईब्रो दोनों के लिए ही।  

Recommended Video

विटामिन-ई कैप्सूल ही क्यों- 

विटामिन-ई में कई एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो हमारी आईब्रो को डैमेज होने से रोकते हैं और साथ ही साथ ये हेयर फॉलिकल्स और स्किन को हेल्दी रखता है। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर भूल गए हैं डाई लगाना तो कहीं जाने से तुरंत पहले ऐसे झटपट बालों को करें काला 

एलोवेरा जेल ही क्यों- 

एलोवेरा जेल का जो फॉर्मूला है वो काफी हद तक केराटिन जैसा होता है और ये न सिर्फ स्मूथनेस देता है बल्कि शाइन भी देता है। आप इसमें नेचुरल एलोवेरा जेल की जगह किसी बाहर के ब्रांड का जेल इस्तेमाल करें जिससे इसे कई दिनों तक स्टोर करना आसान हो जाएगा।   

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।