स्किन केयर के लिए कई लोग रेड पाम ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट के गुण कई त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। रेड पाम मुख्य रूप से अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और अन्य देशों में पाया जाने वाला ये फल विटामिन ए और विटामिन ई का समृद्ध स्त्रोत है। बता दें कि पाम तेल ताड़ के पेड़ के बीजों से निकाला जाता है, और अन्य तेलों की तुलना में इसमें कोई महक नहीं होती है।

कई लोग इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए भी करते हैं। वहीं अगर स्किन नॉर्मल या फिर ड्राई है तो आप रेड पाम ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। इसमें पाया जाने वाला औषधीय गुण बिना किसी साइड इफेक्ट्स के आपकी खूबसूरती बढ़ाने का काम करेगा। आइए जानते हैं स्किन केयर रूटीन के लिए रेड पॉम ऑयल का इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है।

मॉइस्चराइजर के रूप में करें इस्तेमाल

mousrizer use

फेश वॉश या फिर रात में सोते वक्त अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। इसके लिए ज्यादातर लोग कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप रेड पाम ऑयल का इस्तेमाल करेंगी तो आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आएगी। बता दें कि रेड पाम ऑयल के कई फायदे हैं, खास कर उन महिलाओं के लिए जो त्वचा से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रही हैं। यह त्वचा को डीप मॉइस्चराइज करता है, जिससे त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है। इसमें मौजूद चमत्कारी गुण त्वचा पर मौजूद नैचुरल ऑयल को रिस्टोर करने में मदद करते हैं, जिससे ड्राइनेस या फिर त्वचा में होने वाली खुजली से राहत पा सकती हैं। इसके लिए आप चाहें तो रेड पॉम ऑयल की कुछ बूंदों को एलोवेरा जेल में मिक्स कर लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: DIY: शाइनी और घने बालों के लिए कोको पाउडर का ऐसे करें इस्तेमाल

एंटी एजिंग की समस्या

anti ageing properties

जैसा की हमने बताया कि रेड पाम ऑयल में विटामिन ई का समृद्ध स्त्रोत है। यह एंटी एजिंग की समस्या को दूर करता है, जिससे झुर्रियां या फिर फाइन लाइन्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। रेड पाम ऑयल का इस्तेमाल कर त्वचा की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। जिससे त्वचा के सेल एक्टिव हो जाते हैं और इसे हेल्दी रखने का काम करते हैं। इसके अलावा त्वचा की रंगत निखारने के लिए रेड पाम ऑयल बेहद कारगार नुस्खा है। आप चाहें तो इस ऑयल की कुछ बूंदें मसाज करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: नींबू के छिलके के हैं कई ब्यूटी बेनेफिट्स , इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Recommended Video

बालों को दें जड़ से पोषण

red palm hair oil

वहीं अंदरूनी रूप से आपकी त्वचा और बाल हेल्दी रहें ,इसके लिए अक्सर वर्कआउट और हेल्दी डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए कई ऐसे ब्यूटी केयर रूटीन हैं, जिसे नियमित दिनचर्या में जरूर फॉलो किया जाना चाहिए। बात करें बालों की तो इसके स्कैल्प और जड़ों को पोषण देने के लिए विटामिन ई और ए की आवश्यकता होती है। रेड पाम ऑयल में न केवल विटामिन ई बल्कि बीटा कैरोटीन भी अधिक होता है। ऐसे में आप चाहें तो त्वचा के साथ-साथ बालों की मसाज के लिए भी रेड पाम ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।