शादी के दिन हर दुल्हन की ख्वाहिश होती है कि उसका चेहरा चांद सा चमके। इसके लिए त्वचा की देखभाल भी खास तरीके से की जाती है, हालांकि ब्राइडल स्किन केयर रूटीन में हमेशा नैचुरल इंग्रेडिएंट्स का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि इससे साइड इफेक्ट का खतरा नहीं रहता है, साथ ही, त्वचा आम दिनों की तुलना में खिली-खिली नजर आएगी।

वहीं अगर आप ब्राइडल ब्यूटी रूटीन में कुछ फूलों को शामिल करेंगी तो त्वचा और बालों दोनों को जबरदस्त फायदा हो सकता है। इससे न सिर्फ निखार बढ़ेगा बल्कि त्वचा में ग्लो भी आएगा। आप चाहें तो इन फूलों को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर एक बार ट्राई कर सकती हैं।

  • लैवेंडर

lavender use

शादी में कई सारे काम होते हैं, जिसकी वजह से पूरा दिन स्ट्रेस और थकावट रहती है। लगातार स्ट्रेस का असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है, ऐसे में आप लैवेंडर फूल का उपयोग कर सकती है। आप चाहें तो अपने बालों में रेगुलर ऑयल की जगह लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ऑयली स्कैल्प, डैंड्रफ और अन्य तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा।

  • गुलाब

rose petals

गुलाब की पंखुड़ियों को ब्यूटी हैक्स के तौर पर अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। नहाने के अलावा स्क्रब के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है। यही नहीं सदियों से गुलाब के फूलों का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। नेचुरल गुलाब जल का उपयोग आपकी त्वचा के पीएच को बैलेंस करने में टोनर के रूप में किया जा सकता है।

  • कैमोमाइल

Chamomile use

कैमोमाइल टी के कई हेल्थ बेनिफिट्स है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जिसे फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कैमोमाइल की पत्तियों को क्रश कर हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो इसका पेस्ट बनाकर फेस मास्क के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पतले बाल भी बन जाएंगे घने, बस दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं ये मैजिक इंग्रीडियंट

Recommended Video

  • कैलेंडुला

Calendula

प्रदूषण और सूर्य की सीधी किरणों के संपंर्क में आने से त्वचा झुलसी और बेजान नजर आती है। यही नहीं इससे त्वचा की चमक भी गायब होने लगती है और आपकी स्किन सेंसेटिव है तो यह समस्या और भी बढ़ सकती है। हालांकि अगर आप चाहती हैं कि त्वचा की चमक बरकरार रहे तो ब्यूटी स्किन केयर रूटीन में कैलेंडुला को शामिल करें। कैलेंडुला ऑयल में हीलिंग गुण होते हैं जो धूप से होने वाली जलन, एलर्जी, सनबर्न आदि को ठीक करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: DIY: बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए धनिया का ऐसे करें इस्तेमाल

  • गुड़हल

Hibiscus use

गुड़हल न सिर्फ बालों के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता रहा है। यह एक नेचुरल ब्लश है, इसके अलावा बालों की देखभाल के लिए अलग-अलग तरीके से गुड़हल का इस्तेमाल किया जाता है। गुड़हल में विटामिन सी और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्त्रोत है जो बालों के विकास में बढ़ावा देता है। गुड़हल पेस्ट का उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में करने से बाल सुंदर और लाल शाइनी हो जाते हैं। आप चाहें तो गुड़हल फूलों की पंखुड़ियों का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में भी कर सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।