बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखनी शुरू हो जाती हैं। ज्यादातर महिलाओं में यह समस्या 35 से 40 के बाद दिखना शुरू होती है। लेकिन कई लोगों में उम्र से पहले ही यह फाइन लाइन्स दिखनी शुरू हो जाती हैं। चेहरे पर दिखने वाली ये फाइन लाइन्स आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं। वहीं फाइन लाइन्स आने पर मेकअप भी सही नहीं लगता है। दरअसल मेकअप उन लाइनों में जम जाता है, जो दिखने में अच्छी नहीं लगती हैं। 

कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट हैं, जो फाइन लाइन्स से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं, लेकिन असलियत में ये जाते नहीं है। वहीं कई ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप फाइन लाइन्स से छुटकारा पा सकती हैं, लेकिन इसे आजमाना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसके अलावा कई सर्जरी और स्किन केयर ट्रीटमेंट भी मौजूद हैं, लेकिन हर किसी के लिए ऐसा करवाना संभव नहीं है। चेहरे पर इन फाइन लाइन्स को रोकने के लिए अगर आप अपनी कुछ आदतों को अपनाएं या फिर कुछ नियमों का पालन करें तो इससे जरूर छुटकारा पा सकती हैं।

त्वचा को करें मॉश्चराइज

Moisturising

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है त्वचा पर फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं, लेकिन ड्राई, रूखी त्वचा होने से ये समस्याएं और भी बढ़ सकती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि समय-समय पर इसे मॉश्चराइज करते रहें। त्वचा को हाइड्रेट रखने से यह समस्या कम हो सकती हैं। वहीं मॉश्चराइजर अपनी त्वचा के साथ-साथ आंखों के नीचे वाले हिस्से पर भी लगाएं। वहीं हयालूरोनिक एसिड और विटामिन सी फाइन लाइन्स को रोकने में मदद करता है।

सूर्य की रोशनी

sunlight

विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन यह भी सच है कि त्वचा संबंधी बीमारियां भी इसी से ही होती हैं। अधिक देर तक सूर्य की रोशनी में रहने की वजह से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, और समय से पहले ही झुर्रियां पैदा हो सकती हैं। जब सूर्य की रोशनी डायरेक्ट आपकी त्वचा पर पड़ें तो बाहर निकलने से बचें। अगर आप बाहर जा रही हैं तो सनस्क्रीन, सनग्लास या फिर हैट जैसी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।

सोने का सही तरीका

sleep in right way

रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि पेट के बल सोने या फिर एक तरफ सोने से चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। इस तरह की नींद की स्थिति चेहरे पर झुर्रियों का कारण बन सकती है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि कॉटन की जगह सिल्क तकिए का उपयोग करने से झुर्रियों की समस्या से राहत पाई जा सकती है, क्योंकि सिल्क कॉटन की तुलना में यह कम घर्षण का कारण बनता है।

Recommended Video

सिगरेट से रहें दूर

no smoking

चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने की एक वजह सिगरेट और तम्बाकू युक्त चीजें भी होती हैं। दरअसल इसमें मौजूद निकोटीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके रक्त के प्रवाह को बाधित करती हैं। यह त्वचा के ऑक्सीजन प्रवाह को सीमित करने के साथ-साथ पोषक तत्वों से रहित भी करती हैं। ऐसे में अगर आप स्मोक करती हैं तो अपनी इस आदत को छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: Winter Hair Care: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे 

रेटिनोल का करें इस्तेमाल

use retinol

रेटिनोल में विटामिन ए के तत्व होते हैं, और यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को रोकने में सहायक होते हैं। सबसे अधिक देखे जाने वाले एंटी-एजिंग इंग्रीडिएंट्स में से एक रेटिनोल त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे फाइन लाइन्स कम दिखे। हालांकि अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें।

इसे भी पढ़ें: DIY: शकरकंद से बने इन ईज़ी एंटी एजिंग फेस मास्क से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

फेस योगा

अगर आपके चेहरे पर हमेशा तनाव रहता है और होंठ हमेशा फटे हुए नजर आते हैं, तो आपको अपनी त्वचा को आराम देने की जरूरत है। इसके अलावा अगर आपको पढ़ने में समस्या या फिर आंखों से सही तरीके से कुछ दिखाई नहीं देता है तो उस चेक करवाएं। यह सब भी आपकी आंखों के नीचे दिखने वाली फाइन लाइन्स की वजह हो सकती हैं।

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। बिग बॉस जुड़ी और भी अपडेट्स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिदंगी से।