हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन और बाल बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस की तरह खूबसूरत दिखाई दें। इसके लिए महिलाएं उनका सीक्रेट जानने के लिए उत्‍सुक रहती हैं। इसलिए हम आपको समय-समय पर बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस के ब्‍यूटी सीक्रेट के बारे में बताते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रकुल प्रीत की ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा और खूबसूरत बालों का सीक्रेट बताने जा रहे हैं ताकि आप भी इसे अपनाकर खुद को खूबसूरत बना सकें। 

वोग इंडिया को दिए एक इंटरव्‍यू में रकुल प्रीत ने अपना ब्‍यूटी सीक्रेट शेयर किया था। रकुल प्रीत सिंह जिम में कड़ी मेहनत करना और किचन की सिंपल सी चीजों का इस्‍तेमाल करना जैसे दो रूल्‍स को फॉलो करती हैं जो उनके अच्छे दिखने में मदद करते हैं। उनका कहना है कि ''त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए पसीना आना बहुत जरूरी है और मुझे इसकी लत है। जब आप दो दिन तक वर्कआउट नहीं करते हैं (जो आमतौर पर कभी नहीं होता है) तो आपको इसका असर अपने चेहरे पर दिखाई देने लगता है।''

इसे जरूर पढ़ें: रकुल प्रीत की तरह खूबसूरती चाहती हैं तो अपनाएं उनका फिटनेस और डाइट सीक्रेट

rakul preet kaur glowing skin tips inside  

रकुल ने आगे बताया ''हर दूसरे दिन मैं अपने चेहरे, आंखों के आस-पास और गर्दन की मसाज करने के लिए नारियल के तेल का इस्‍तेमाल करती हूं। जब मुझे टैनिंग की समस्‍या होती है तो मैं अपने चेहरे पर टमाटर या हल्दी, बेसन और दही का पेस्‍ट बनाकर लगाती हूं। बचपन से ही मेरी मां हमारे चेहरे पर जो फल हम खाते थे, पपीते से लेकर केले तक, उसे ही त्वचा पर लगा दिया करती थी, यानी मैं बचपन से अपने चेहरे पर ताज़े फलों को लगाती आ रही हूं।"

अगर आप भी रकुल की तरह ग्‍लोइंग स्किन और हेल्‍दी बाल चाहती हैं तो अपने स्किन केयर रूटीन में नेचुरल चीजों को शामिल करें। जी हां रकुल प्रीत खुद की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों पर भरोसा करती हैं। खासतौर पर उनके स्किन केयर रूटीन में पपीता शामिल है। यह फल पपैन नामक एंजाइम से भरपूर होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। स्किन को इससे एक्‍सफोलिएट करके आपको पोर्स खोलने, ड्राईनेस को दूर करने और मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है। यह स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि एंजाइम स्कैल्प पर मौजूद डेड सेल बिल्ड-अप को हटाते हैं ताकि बालों को बढ़ने के लिए एक हेल्‍दी वातावरण मिल सके।

rakul preet kaur glowing skin tips inside

ग्‍लोइंग स्किन के लिए पपीता

पपीता फाइटोकेमिकल्स, विटामिन सी और ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो डार्क स्‍पॉट और झाइयों के निशान को दूर कर स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है। पपीता बहुत अच्‍छा एक्सफोलिएटर भी है। जी हां यह त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने और त्‍वचा के डेड सेल्‍स को निकालने में मदद करता है। इसका एक्‍सफोलिएटर बनाने के लिए पपीते को दही के साथ मिलाएं, ताकि प्राकृतिक एंजाइम और लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएटिंग और डीप-क्लींजिंग पर काम कर सकें।

Recommended Video

 

टैनिंग दूर करने में मददगार

पपीता विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा को सन डैमेज से लड़ने में मदद करता है। डेड स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए और अपनी त्‍वचा को टैनिंग से बचाने के लिए पपीते से त्‍वचा को स्‍क्रब करें। पपैन डेड स्किन सेल्‍स को निकालने में मदद करता है। इसका स्‍क्रब बनाने के लिए 2 पपीते के स्लाइस को छीलकर ब्लेंड कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और चीनी मिलाएं। सभी चीजों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और अपनी त्‍वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए स्‍क्रब करें।

papayaf for skin and hair inside

दाग-धब्बे कम करें

अगर आप कील-मुंहासों और उससे होने वाले दाग-धब्‍बों से परेशान हैं तो पपीते को अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। इसके लिए पपीते का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर मल लें। थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। नियमित रूप से 20 मिनट ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे दाग साफ हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: ऐश्वर्या राय बच्चन की Glowing Skin के पीछे है ये 3 बड़ी वजह

मॉश्चराइजिंग हेयर मास्क

पपीता विटामिन, एंजाइम्स और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके लिए केला, पपीता और ऑलिव ऑयल को मिक्‍स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे स्कैल्प और बालों में लगाएं। केले में मौजूद पोटैशियम बालों को मजबूत करने में मदद करता है जबकि ऑलिव ऑयल बालों में प्रवेश करके इसे अंदर-बाहर दोनों तरफ से मॉश्चराइज करता है। पपीता स्‍कैल्‍प की अच्‍छी तरह से सफाई करने के साथ ही बालों को सॉफ्ट भी बनाता है।

आप भी पपीते को अपने स्किन रूटीन में शामिल करके बालों और त्‍वचा को रकुल प्रीत सिंह की तरह खूबसूरत बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।