• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Birthday Special: ऐश्वर्या राय बच्चन की ग्लोइंग स्किन के पीछे हैं ये 3 बड़ी वजहें

बॉलीवुड एक्ट्रेस एश्वर्या राय बच्चन की तरह ग्लोइंग और यूथफुल त्वचा चाहती हैं तो उनके ये 3 ब्यूटी टिप्स को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -16 Jul 2019, 13:25 ISTUpdated -01 Nov 2021, 10:43 IST
Next
Article
Aishwarya Rai Bachchan Homemade Beauty Secrets

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन का बर्थडे 1 नवंबर को होता है और आज वो 48 साल की हो गयी हैं। ऐश्वर्या बेशक 45 प्लस की  हो चुकी हों लेकिन उनकी त्वचा में आज भी वही ग्लो है जैसा कि पहले नजर आता था। इसके पीछे ऐश्वर्या राय बच्चन का स्ट्रिक्ट स्किन केयर रूटीन है। ढेरों बड़े कॉस्मैटिक ब्रांड्स के लिए एड शूट करने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी असल जिंदगी में कॉस्मैटिक्स से काफी दूर रहती हैं।

अपनी त्वचा की देखभाल वह बेहद घरेलू और आसान तरीकों से करती हैं। एक फैशन मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी फ्लॉलेस स्किन के पीछ 3 सीक्रेट्स बताए। आइए हम आपको बताते हैं ऐश्वर्या राय बच्चन के ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में। 

Aishwarya Rai Bachchan Glowing Skin Secret

बहुत पानी पीती हैं 

ऐश्वर्या राय बच्चन 45 प्लस होने के बावजूद बहुत यंग नजर आती हैं । उनकी यूथफुल त्वचा का राज है बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीना। एक फैशन मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या राय बच्चन ने यह बात खुद कबूल की है। वह कहती हैं, ‘मौसम कोई भी हो मैं बहुत ज्यादा पानी पीती हूं। इससे मेरी त्वचा अंदर और बाहर दोनों तरफ से हाइड्रेटेड रहती है। मैं पानी इस लिए भी ज्यादा पीती हूं क्योंकि इससे मुझे भूख ज्यादा नहीं लगती और मेरा मैटाबॉलिज्म रेट बहुत ही अच्छा रहता है।’ वैसे त्वचा को ग्लोइंग बनाने का बेस्ट उपाय है कि आप खूब पानी पीएं। पानी अगर ज्यादा पीना नहीं चाहती तों जूस, कोकोनट वॉटर और लिक्वेड चीजें ले सकती हैं। इससे त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहेगी और ग्लो करती रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:45 की उम्र में भी कैसे दिख सकती हैं Youthful, लें ऐश्वर्या राय बच्चन के स्किन केयर रुटीन से टिप्स

Aishwarya Rai Bachchan Youthful Skin Secrets

मेडिटेशन से होता है फायदा 

ऐश्वर्या राय बच्चन एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ असल जिंदगी में आदर्श मां, बीवी और बहू का रोल भी अदा कर रही हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन इतना सब मैनेज अकेले ही करती हैं। ऐसे में स्ट्रेस होना लाजमी हैं। मगर, ऐश्वर्या कहती हैं कि वह मेंटल पीस के लिए मेडिटेशन करती हैं। ऐश्वर्या की मानें तो, ‘ आप क्या सोचती हैं और कितना स्ट्रेस में रहती हैं इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। इसलिए मैं बहुत अधिक स्ट्रेस नहीं लेती। स्ट्रेस को दूर करने के लिए मुझे सबसे अच्छा तरीका मेडिटेशन लगता है।

Recommended Video

मेडिटेशन से मुझे मेंटल पीस मिलती हैं। इससे मैं कई काम एक साथ कर पाती हूं और मेरी स्किन को भी इससे बहुत फायदा मिला है।’ मेडीटेशन के दौरान अगर आप तेज-तेज गेहरी सांसे लेती हैं तो इससे आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी उचित मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। इससे भी त्वचा में ग्लो आता है और त्वचा लंबे समय तक युथफुल बनी रहती हैं। त्वचा को यूथफुल बनाने के घरेलू उपाय और भी हैं। आप उन्हें भी आजमा सकती हैं। 

होममेड फेस पैक का जादू 

कॉस्मैटिक्स के रेग्युलर यूज से ऐश्वर्या बहुत दूर रहती हैं। ऐश्वर्या राय घरेलू नुस्खों पर ज्यादा बिलीव करती हैं। एक फैशन वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया था कि वह घर में बना योगर्ट फेस पैकयूज करती हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन बेसन, दूध और हल्दी का उबटन बना कर चेहरे पर लगाती हैं। यह उबटन उनकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इस उबटन के कई फायदे होते हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी त्वचा को मॉइश्चराइजर करने के लिए दही का इस्तेमाल करती हैं। खीरे के खाने के साथ वह फ्रेश खीरे को क्रश करके अपने चेहरे पर उसका मास्क लगाती हैं। इन सबके अलवा वह अपनी स्किन को रेग्युलर डरमेटोलॉजिस्ट से चके करवाती हैं और उन्ही की सलाह पर कोई कॉस्मैटिक यूज करती हैं। अगर आप घर में उबटन नहीं बना सकती हैं तो आप बाजार से भी बेसन का बना बनाया उबटन खरीद सकती हैं। 

वास्तव में ऐश्वर्या का ये ब्यूटी सीक्रेट आप भी आजमा सकती हैं और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। लेकिन किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले एक्सपर्ट की राय  लेना न भूलें क्योंकि हर एक व्यक्ति की त्वचा का प्रकार अलग होता है। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।