बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन बेशक 45 प्लस हो चुकी हो। मगर, उनकी त्वचा में आज भी वही ग्लो है जैसा कि पहले नजर आता था। इसके पीछे ऐश्वर्या राय बच्चन का स्ट्रिक्ट स्किन केयर रूटीन है। ढेरों बड़े कॉस्मैटिक ब्रांड्स के लिए एड शूट करने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी असल जिंदगी में कॉस्मैटिक्स से काफी दूर रहती हैं।

अपनी त्वचा की देखभाल वह बेहद घरेलू और आसान तरीकों से करती हैं। एक फैशन मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी फ्लॉलेस स्किन के पीछ 3 सीक्रेट्स बताए हैं। चलिए हम आपको बताते हैं ऐश्वर्या राय बच्चन के ब्यूटी सीक्रेट्स। 

इसे जरूर पढ़ें:क्‍या आप जानती हैं बॉलीवुड में एक नहीं चार-चार हैं ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन की हमशक्‍ल ?

Aishwarya Rai Bachchan Glowing Skin Secret

बहुत पानी पीती हैं 

ऐश्वर्या राय बच्चन 45 प्लस होने के बावजूद बहुत यंग नजर आती है। उनकी यूथफुल त्वचा का राज है बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीना। एक फैशन मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या राय बच्चन ने यह बात खुद कबूल की है। वह कहती हैं, ‘मौसम कोई भी हो मैं बहुत ज्यादा पानी पीती हूं। इससे मेरी त्वचा अंदर और बाहर दोनों तरफ से हाइड्रेटेड रहती है। मैं पानी इस लिए भी ज्यादा पीती हूं क्योंकि इससे मुझे भूख ज्यादा नहीं लगती और मेरा मैटाबॉलिज्म रेट बहुत ही अच्छा रहता है।’ वैसे त्वचा को ग्लोइंग बनाने का बेस्ट उपाय है कि आप खूब पानी पीएं। पानी अगर ज्यादा पीना नहीं चाहती तों जूस, कोकोनट वॉटर और लिक्वेड चीजें ले सकती हैं। इससे त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहेगी और ग्लो करती रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:45 की उम्र में भी कैसे दिख सकती हैं Youthful, लें ऐश्वर्या राय बच्चन के स्किन केयर रुटीन से टिप्स

Aishwarya Rai Bachchan Youthful Skin Secrets

मेडिटेशन से होता है फायदा 

ऐश्वर्या राय बच्चन एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ असल जिंदगी में आदर्श मां, बीवी और बहू का रोल भी अदा कर रही हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन इतना सब मैनेज अकेले ही करती हैं। ऐसे में स्ट्रेस होना लाजमी हैं। मगर, ऐश्वर्या कहती हैं कि वह मेंटल पीस के लिए मेडिटेशन करती हैं। ऐश्वर्या की मानें तो, ‘ आप क्या सोचती हैं और कितना स्ट्रेस में रहती हैं इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। इसलिए मैं बहुत अधिक स्ट्रेस नहीं लेती। स्ट्रेस को दूर करने के लिए मुझे सबसे अच्छा तरीका मेडिटेशन लगता है।

Recommended Video

मेडिटेशन से मुझे मेंटल पीस मिलती हैं। इससे मैं कई काम एक साथ कर पाती हूं और मेरी स्किन को भी इससे बहुत फायदा मिला है।’ मेडीटेशन के दौरान अगर आप तेज-तेज गेहरी सांसे लेती हैं तो इससे आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी उचित मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। इससे भी त्वचा में ग्लो आता है और त्वचा लंबे समय तक युथफुल बनी रहती हैं। त्वचा को यूथफुल बनाने के घरेलू उपाय और भी हैं। आप उन्हें भी आजमा सकती हैं। 

होममेड फेस पैक का जादू 

कॉस्मैटिक्स के रेग्युलर यूज से ऐश्वर्या बहुत दूर रहती हैं। ऐश्वर्या राय घरेलू नुस्खों पर ज्यादा बिलीव करती हैं। एक फैशन वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया था कि वह घर में बना योगर्ट फेस पैक यूज करती हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन बेसन, दूध और हल्दी का उबटन बना कर चेहरे पर लगाती हैं। यह उबटन उनकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इस उबटन के कई फायदे होते हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी त्वचा को मॉइश्चराइजर करने के लिए दही का इस्तेमाल करती हैं। खीरे के खाने के साथ वह फ्रेश खीरे को क्रश करके अपने चेहरे पर उसका मास्क लगाती हैं। इन सबके अलवा वह अपनी स्किन को रेग्युलर डरमेटोलॉजिस्ट से चके करवाती हैं और उन्ही की सलाह पर कोई कॉस्मैटिक यूज करती हैं। अगर आप घर में उबटन नहीं बना सकती हैं तो आप बाजार से भी बेसन का बनाबनाया उबटन खरीद सकती हैं। बाजर में आपको अच्‍छी ब्रांड के बेसन उबटन का 300 ग्राम का पैक 525 रुपए का मिलेगा और यदि आप यही पैक ऑनलाइन यहां से खरीदती हैं तो यह आपको 420 रुपए का मिल जाएगा।