गुलाब की पंखुड़ियों और गुलाब के तेल में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।  गुलाब जल में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो घावों को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं। ये गुण कट और जलन के संक्रमण को साफ करने और उससे लड़ने में मदद कर सकते हैं। गुलाब जल में मजबूत अवसादरोधी और चिंतारोधी गुण हो सकते हैं। 2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि गुलाब की पंखुड़ियों का अर्क केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को आराम दे सकता है।

वैसे तो सिर्फ गुलाब जल लगाने से ही आपकी स्किन हेल्दी बनी रहती है लेकिन आप अगर अपनी त्वचा का ग्लो बढ़ाना चाहती हैं। झड़ते बालों से परेशान हैं या फिर आपके सिर में डैंड्रफ हो रहा है, तो गुलाब जल वाला ये घरेलू नुस्खा आपको इससे भी आराम दिलाएगा। गुलाब जल को आपको कैसे इस्तेमाल करना है ये हम आपको बता रहे हैं। 

जले के निशान में दे राहत 

गुलाब जल के सबसे बड़े लाभों में से एक इसके स्ट्रॉन्ग एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। ये गुण आंतरिक और बाहरी दोनों तरह की कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन किसी वजह से जल गई है, तो गुलाब जल से आपको आराम मिलेगा। आपकी त्वचा को ठंडी राहत मिलेगी। निशान या जली हुई जगह पर कॉटन बॉल की मदद से इसे लगा लें। गुलाब जल का उपयोग हजारों वर्षों से सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आपके रंग में सुधार कर सकता है और त्वचा की लालिमा को कम कर सकता है।

झुर्रियां हो सकती हैं फीकी

gulab jal for anti aging skin

अगर आपकी त्वचा पर उम्र की लकीरें नज़र आने लगी हैं तो आप दिन में 3-4 बार कॉटन में गुलाब जललेकर उससे अपना चेहरा साफ करें। आप खुद महसूस करेंगी कि आपकी स्किन का पुराना ग्लो लौट आया है। इसे आप किसी पैस पैक को बनाते वक्त भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आंखों के पास पड़ी झुर्रियां और फाइन लाइ्न्स में भी कमी आने लगेगी। गुलाब जल स्किन को आराम भी पहुंचाता है। आप अपने घर पर भी गुलाब जल बना सकती हैं। घर पर गुलाब जल बनाना बेहद आसान होता है। इसे आप क्लींज़र की तरह भी मेकअप उतारने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर बॉलीवुड हिरोइन जैसी स्किन चाहिए तो घर पर बनें क्लींजर ही यूज़ करें

हेयर कंडीशनर है गुलाब जल

अगर आपके बाल रुखे बेजान और दोमुंहे हो रहे हैं तो आपको गुलाब जल को हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। शैंपू में गुलाबजल मिलाकर इससे बाल धोएं। इससे आपके बाल मुलायम होंगे यदि आप अपने बालो का रूखापन दूर करना चाहते हैं, तो इसके पानी को शैम्पू में मिलाकर उससे बाल धोए। इससे आपके बालो में चमक भी आएगी।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: 1 कप ‘चाय के पानी’ से धोएंगी बाल तो 30 दिन में हो जाएंगे काले 

गुलाब जल से करें सिर की मालिश

gulab jal for head massage

गुलाब जल से रोजाना सर की मालिश करने से बालो की ग्रोथ बढ़ जाती है। इसके साथ ही यह सर की कई समस्याओ से छुटकारा भी मिलता है। तेल की जगह आप गुलाब जल से अपने बालों की मसाज करें।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज है गुलाब जल

बालों के लिए गुलाब जल के उपयोग का व्यापक अध्ययन नहीं किया गया है। लेकिन गुलाब जल में लाभकारी गुण होते हैं जो इसे बालों और स्कैल्प के लिए अच्छा बना सकते हैं। यह माइल्ड एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है, जो स्कैल्प ऑयल और डैंड्रफ में कमी कर सकता है। घुंघराले बालों वाली कई महिलाओं के लिए गुलाब जल फ्रिज़ी हेयर का सॉल्यूशन बन सकता है और इससे बालों में चमक आ सकती है।

अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो रही हैं तो इसके लिए भी आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले आप मेथी के बीजो को पीसकर, उसमें गुलाब जल मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगा लें।

Recommended Video

20 से 30 मिनट बाद आप गुनगुने पानी से सिर धो लें। इससे स्कैल्प की ऑयलीनेस कम हो सकती है और डैंड्रफ में भी कमी आ सकती है। आपके बाल भी मुलायम और सिल्की दिखेंगे।

 

तो आप भी गुलाब जल का इस तरह इस्तेमाल करके हेल्दी हेयर और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। गुलाब जल बेहद फायदेमंद है इसे किसी भी उम्र की महिला इस्तेमाल कर सकती हैं। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही ब्यूटी टिप्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik