धूल और प्रदूषण के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते है, जिससे स्किन से निकलने वाला सीबम नेचुरल ऑयल बाहर नहीं निकल पाता है और त्‍वचा बेजान दिखाई देने लगती है। और इसे आप नॉर्मल फेसवाश या साबुन से पूरी तरह से साफ नहीं कर सकती है और फेस स्क्रब भी इसमें बहुत ज्‍यादा फायदेमंद नहीं होता है। ऐसे में आपको फेशियल की जरूरत होती है। इससे स्किन को नेचुरल सॉफ्टनेस और ग्‍लो बरकरार रखने में हेल्‍प मिलती है।

त्‍वचा को निखारने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक फेशियल करवाना है। फेशियल करवाने से स्किन ग्‍लोइंग बनी रहती हैं। जी हां उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए जिम्मेदार कोलेजन पर असर पड़ने लगता है। जिससे स्किन की भीतरी एवं बाहरी परत पर असर आने लगता है। स्किन अपनी नेचुरल नमी और लचीलेपन खोने लगती है और स्किन ड्राईनेस, दाग-धब्बे एवं फाइन लाइन्स की प्रॉब्‍लम होने लगती है। इन प्रॉब्‍लम्‍स से बचने के लिए फेशियल करवाना जरूरी होता है। फेशियल आपकी स्किन की सभी समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करता है। लेकिन आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हमें कौन सा फेशियल करना चाहिए तो हम आपको आज एक स्‍पेशल फेशियल के बारे में बता रहे हैं जिसे आप फ्रेश कोकोनट की हेल्‍प से आसानी से घर पर ही 3 स्‍टेप्‍स में कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Steam Facial: घर पर ही करें भांप वाला फेशियल और पाएं इंस्टेंट ग्लो

coconut facial

फेशियल के लिए फ्रेश नारियल का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले नारियल लेकर उसे तोड़ लें। फिर इसका पानी निकाल लें और नारियल की गिरी को अच्‍छे से निकालकर इसके छोटे-छोटे टुकड़े करके इसे मिक्‍सर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें। अब इसे अच्‍छे से छान लें। आपके पास नारियल का पानी, नारियल का दूध और नारियल का पल्‍प मौजूद है। इन चीजों की मदद से आप स्‍टीमिंग लिक्विड, स्‍क्रब और मास्‍क बनाएं और इस आर्टिकल में दिए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।

स्‍टेप 1: फेशियल स्टीमिंग
facial steam for skin

फेशियल के सबसे पहले स्‍टेप में आपको स्‍टीम लेना है। इस‍के लिए आप 1/2 कप गर्म नारियल पानी और 1 बड़ा चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। फिर इसमें वॉश क्लॉथ या हेंकी को भिगोएं और इसे अपनी त्वचा पर तब तक लगाएं जब तक कि यह कमरे के तापमान पर न आ जाए। अगर आपके पास फेशियल स्टीमिंग डिवाइस है तो आप इसकी हेल्‍प से भी स्‍टीम ले सकती हैं। बस पानी में आपको नारियल पानी और नारियल का दूध मिलाना होगा।

स्‍टेप 2: स्‍क्रबिंग
homemade coconut facial scrubbing

फेशियल के दूसरे स्‍टेप में स्‍क्रबिंग आता है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच नारियल के पल्‍प और चुटकी भर हल्दी मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। और इससे अपनी स्किन पर अच्छे से 5 मिनट के लिए स्‍क्रबिंग करें।

स्‍टेप 3: मास्‍क
homemade coconut facial pack

तीसरे स्‍टेप यानि मास्‍क के लिए आपको ओट्स के आटे और नारियल के दूध की जरूरत होती है। इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इसे समान रूप से अपने चेहरे और गर्दन की त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर सूखने के बाद इसे धो लें। इसके बाद अपने चेहरे पर किसी अच्‍छे मॉश्‍चराइजर को लगा लें। ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आप इस आसान और तुरंत होने वाले फ्रेश कोकोनेट फेशियल को हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

homemade coconut facial steps

कोकोनट फेशियल ही क्‍यों? 

नारियल आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां फ्रेश नारियल का पानी, दूध और तेल तीनों ही स्किन के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। नारियल का दूध को स्किन के लिए 'चमत्‍कारी लिक्विड' माना जाता है, क्योंकि यह स्किन को इंफेक्‍शन से बचाने में हेल्‍प करता है, नारियल का दूध विटामिन सी, ई, बी 1, बी 3, बी 5 और बी 6 से भरपूर होता है। साथ ही इसमें आयरन, सेलेनियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होता है। इसके अलावा त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए नारियल का तेल बेहतरीन होता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट गुण बॉडी को हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से बचाकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है।

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार