अनानास किसे खाना पसंद नहीं, यह एक ऐसा फल है, जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। खट्टे-मीठे स्वाद का यह फल अपने गुणों की वजह से भी खूब पसंद किया जाता है। जूसी फ्लेवर अनानास सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। स्किन केयर के लिए अनानास का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा खूबसूरत ही नहीं चमकदार भी हो जाएगी। क्योंकि विटामिन बी, विटामिन सी, मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन, और फोलिक एसिड कई ऐसे गुण हैं जो अनानास में पाए जाते हैं। 

स्किन केयर के लिए अनानास का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि अनानास मुख्य इंग्रीडिएंट में से एक है, जिसका उपयोग कई फेस पैक तैयार करने के लिए किया जाता है, जिसे लोग खूब इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मार्केट के खरीदे गए प्रोडक्ट की तुलना में घर का बना फेस पैक अधिक प्रभावी माना जाता है। इसके उपयोग से न सिर्फ आप खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं बल्कि मुंहासे, डार्क स्पॉट, झुर्रियों जैसी समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि अनानास के इस्तेमाल से घर पर फेस पैक कैसे बनाया जा सकता है।

पाना चाहती हैं दमकती त्वचा

make a face pack

अनानास गुणों का भंडार है, जो हमारे चेहरे से डेड सेल को हटाने में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा न सिर्फ साफ हो जाती है, बल्कि चमक और निखार भी बढ़ जाता है। त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए फेस पैक बना रही हैं तो अनानास के साथ बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि बेसन डार्क स्पॉट और मुंहासे को दूर कर चमक बढ़ाने का काम करता है।

ऐसे बनाएं फेस पैक

एक बाउल में अनानास का पल्प डालें और उसमें दो चम्मच बेसन को मिक्स करें। अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। आप इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार लगाएंगी तो आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

ग्लो करेगी आपकी त्वचा

use a face pack

अनानास न सिर्फ डेड सेल को हटाता है बल्कि आपकी त्वचा को भी मॉइस्चराइज करता है। वहीं शहद कॉस्मेटिक गुणों से भरपूर है, जिससे आपकी त्वचा ग्लो करेगी। फेस पैक बनाने के लिए इन इंग्रीडिएंट के साथ पपीता भी मिक्स कर सकती हैं, क्योंकि यह पिगमेंटेशन को दूर करने में बहुत प्रभावी है।

फेस पैक बनाने का तरीका

फेस पैक बनाने के लिए चार चम्मच अनानास और पपीता का पल्प लें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर दें। आप चाहें तो इन दोनों इंग्रीडिएंट को ब्लेंड कर सकती हैं, ताकी पेस्ट तैयार हो सके। अब इसमें एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन के आसपास की जगहों पर अच्छी तरह लगा लें। 20 मिनट तक लगे रहने के बाद उसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: अगर अपनाएंगी यह टिप्स तो सर्दियों में रूखी त्वचा पर भी मेकअप करना होगा आसान

Recommended Video

मुंहासों को करें दूर

face pack best

अनानास के जरिए आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकती हैं और इसके साथ ग्रीन टी का इस्तेमाल कर मुँहासों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। आप चाहें तो इसमें शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन तीनों इंग्रीडिएंट्स के जरिए आप न सिर्फ मुंहासे दूर कर सकती हैं बल्कि ये फेस पैक आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाएगा।

घर पर ऐसे बनाएं फेस पैक

अनानास का पल्प लें, उसमें एक चम्मच ग्रीन टी और शहद मिक्स कर दें। इन तीनों इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स करें और अपने चेहरे को साफ करने के बाद इस पेस्ट को अपनी त्वचा और गर्दन पर लगाएं। इसे लगाने के बाद सर्कुलर मोशन में अपने हाथों से मसाज करें और फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: यह तीन संकेत नजर आएं तो हो जाएं सतर्क, आपकी स्किन हो रही है समय से पहले बूढ़ी

एंटी एजिंग की समस्या

face pack diy

अनानास न सिर्फ त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है और जब इसमें नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इसके गुण और बढ़ जाते हैं। वहीं नारियल के दूध को एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में जाना जाता है, जो आपकी त्वचा को रूखा और सुस्त होने से रोकता है, और एंटी एजिंग की समस्या से भी बचाता है।

फेस पैक के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें

अनानास के दो छोटे टुकड़े लें और उसमें दो चम्मच दूध मिक्स कर अच्छी तरह ब्लेंड कर दें। इसे लगाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह नॉर्मल पानी से धो लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।