जब ठंड का मौसम आता है तो अपने साथ कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं स्किन की नमी छीन लेती हैं, जिसके कारण स्किन थोड़ी रूखी हो जाती है। लेकिन अगर आपकी स्किन पहले से ही ड्राई हो तो, इस मौसम में ना ड्राई स्किन ना सिर्फ अधिक केयर मांगती है, बल्कि इस मौसम में ड्राई स्किन पर मेकअप करना भी ट्रिकी होता है।

आमतौर पर लड़कियां मेकअप करती हैं, ताकि वे अपनी नेचुरल ब्यूटी को एन्हॉन्स कर सकें। लेकिन अगर विंटर में ड्राई स्किन पर सही तरह से मेकअप ना किया जाए तो इससे स्किन ब्यूटीफुल नजर नहीं आती, बल्कि फ्लेकी दिखती है। हो सकता है कि आपकी स्किन भी ड्राई हो और आपको विंटर में मेकअप करने के बाद स्किन अलग नजर आए।

ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि विंटर में मेकअप करते समय आप कुछ चीजों को स्किप कर देती हैं। तो चलिए आज हम आपको विंटर में ड्राई स्किन पर मेकअप करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

शॉवर लेने से पहले करें मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

dry skin make up moisturise before shower

आमतौर पर हम सभी नहाने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन रूखी है तो बेहतर होगा कि आप शॉवर लेने से पहले भी स्किन व फेस पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। शावर में भाप आपके छिद्रों को खोल देगी और मॉइश्चराइजर को त्वचा में गहराई से रिसने देगी। जिसके कारण आपकी रूखी स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगी।

इसे जरूर पढ़ें- ग्लोइंग स्किन और चमकते बाल चाहिए तो नहाने से पहले जान लें ये बात

इससे आपके लिए मेकअप अप्लाई करना भी आसान हो जाएगा। हालांकि चेहरा धोते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। यह आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल्स को छीन लेगा और आपकी स्किन और भी ज्यादा रूखी हो जाएगी।

हाइड्रेटिंग हो प्राइमर

dry skin make up hydrate primer

जब भी मेकअप की शुरूआत होती है तो स्मूद बेस के लिए हम प्राइमर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन रूखी है तो बेहतर होगा कि आप एक हाइड्रेटिंग प्राइमर का उपयोग करें। इससे आपकी स्किन को स्मूद लुक मिलता है। साथ ही मेकअप एप्लीकेशन आसान होता है। ध्यान रखें कि गलत प्राइमर का चयन करने से आपका पूरा मेकअप लुक बिगड़ जाएगा।

फाउंडेशन में मिलाएं ऑयल

dry skin make up oil in foundation

यह तो हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में रूखी स्किन को अतिरिक्त मॉइश्चर की जरूरत होती है और सिर्फ एक मॉइश्चराइजर या प्राइमर उनकी स्किन की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता। ऐसे में जरूरी है कि जब आप मेकअप बेस लगाएं तो फाउंडेशन में कुछ फेशियल ऑयल जैसे आर्गन ऑयल या जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करें।

Recommended Video

यह आपकी स्किन को अतिरिक्त नमी देने के साथ-साथ उसे लंबे समय तक रूखा होने से बचाएगा। इसके अलावा इससे आपको मेकअप में एक Dewy लुक मिलेगा। हालांकि अगर आप ऐसा नहीं करना चाहतीं तो मेकअप के दौरान ऐसे फाउंडेशन को चुनें, जिनमें पहले से ही ऑयल्स का इस्तेमाल किया गया हो।

सही हो मेकअप एप्लीकेशन का तरीका

dry skin make up right application

मेकअप अप्लाई करते समय एक परफेक्ट लुक पाने के लिए दो चीजों पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है। सबसे पहले सही प्रॉडक्ट का चयन और दूसरा उसे लगाने का तरीका। जब यह दोनों चीज ठीक होती है तो आपका मेकअप यकीनन बेहद फ्लॉलेस नजर आता है।

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप स्पॉन्ज के इस्तेमाल के दौरान ना करें यह गलतियां, बिगड़ जाएगा आपका लुक

इसलिए आप रूखी स्किन पर आप अपनी उंगलियों या ब्रश के साथ फाउंडेशन को मिक्स करने की जगह नम मेकअप स्पंज का उपयोग करें। इससे मेकअप अच्छी तरह अप्लाई होगा। साथ ही फाउंडेशन लगाते समय उसे रगड़ें नहीं, बल्कि हल्के से डैब करके लगाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।