त्वचा निखरी हुई और चमकदार हो, ऐसा हर महिला चाहती है। खासतौर पर अगर आप उम्र के 30वें पड़ाव पर हैं या आपकी उम्र 30 वर्ष से ज्यादा है तो जाहिर है कि आपके चेहरे पर उम्र की रेखाएं नजर आने लगी होंगी। इस उम्र में त्वचा की खास देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं जो खासतौर पर 30 प्लस महिलाओं के लिए तैयार किए जाते हैं। इनके अपने फायदे होते हैं। मगर, घरेलू नुस्खों की बात ही कुछ और होती हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इनके कोई साइडइफेक्ट्स नहीं होते। साथ ही यह आपकी जेब पर भी प्रभाव नहीं डालते। खैर, हम आपको आज कुछ ऐसे फेस पैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें रात में चेहरे पर लगाने के बाद सुबह जब आप उठेंगी तो आपके चेहरे पर निखार और चमक नजर आने लगेगी। 

Night Face Packs For Fair And Glowing Skin

फेस पैक- 1 

अगर आप रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करके उसमें ग्लिसरीन, लेमन और रोज वॉटर का मिश्रण लगाती हैं और 10 मिनट तक चेहरे पर हल्की मसाज कर 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लेती हैं तो इससे आपके चेहरे पर अनोखी चमक आ जाती है। आपको बता दें कि अगर आपकी त्वचा ड्राय है तो आपके लिए यह फेस पैक बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। इस फेस पैक को आप रोज रात में सोने से पहले लगा सकती हैं। 

फेस पैक- 2 

ओट मील खाने के जितने लाभ होते है उतने ही लाभ उसे त्वचा पर लगाने के भी होते हैं। अगर आप रात में ओट मील का फेस पैक चेहरे पर लगाती हैं तो यह आपके चेहरे पर निखार और चमक लाने का काम करता है। इसके लिए पहले अपने चेहरे को गुलाब जल से हल्का गीला करें। इसके बाद ओट मील को स्क्रब करें। ऐसा 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से चेहरे का ब्लड ससक्यूलेशन अच्छे से होने लगता है। इसके बाद आपको चेहरे पर खीरे की पतली स्लाइस लगानी चाहिए। 20 मिनट बाद चेहरे को रगड़ते हुए पानी से चेहरे को साफ कर लेना चाहिए। 

Homemade Night Face Packs For Fair And Glowing Skin

फेस पैक- 3

मलाई त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद होती है यह बताने की जरूरत नहीं है। अगर आप गुलाब जल के साथ मलाई मिला कर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाती हैं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। इसके बाद चेहरे को 10 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। 

फेस पैक- 4 

त्वचा के लिए विटामिन ई  बेहद फायदेमंद होता है। बाजार में विटाइमिन ई युक्त कैप्सूल भी मिलते हैं। इन्हें आप गुलाब जल के साथ मिला कर मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। बाद में मसाज करते हुए चेरहे को ठंडे पानी से साफ करें। इससे चेहरे पर अनोखी चमक आ जाती हैं।

फेस पैक- 5 

अंडे से शारीरिक सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही यह बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप अपनी त्वचा में निखार चाहती हैं तो अंडे के सफेद भाग को दही में मिलाएं और इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। ऐसा रोज करने से हफ्ते भर में ही आपको त्वचा में निखार और चमक नजर आने लगेगी।