रागी, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है इसलिए ये त्वचा की बढ़ती उम्र को रूकने के लिए कारगर है। इसके अलावा, यह त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है और हाइपर पिग्मेंटेशन से भी त्वचा की सुरक्षा करता है। यह त्वचा से एक्ने की समस्या को कम करने में मदद करता है। रागी का अर्क या रागी का आटा मुख्य रूप से होममेड फेशियल मास्क और त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग किया जाता है। रागी अमीनो एसिड में समृद्ध है और कोलेजन के निर्माण में मदद करता है। आवश्यक अमीनो एसिड की उपस्थिति जैसे कि लाइसिन त्वचा के ऊतकों को शिथिलता से कम प्रभावित करता है। नतीजन, चेहरे पर रागी का सामयिक प्रयोग त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों जैसे कि फाइन लाइन्स और रिंकल्स को कम करने में मदद करता है। आइए आपको बताते हैं रागी के त्वचा के लिए फायदों और इससे बने फेस पैक के बारे में - 

रागी के त्वचा के लिए फायदे 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर 

anti aging properties

रागी के बीज का कोट फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड से बना होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करके पूरी तरह ठीक करने में मदद करता है। यह नए त्वचा कोशिका निर्माण को बढ़ावा देता है। इसके अलावा रागी में अमीनो एसिड के विशाल भंडार कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा की कोमलता और नमी बनी रहती है।

पिग्मेंटेशन को ठीक करता है

ragi uses for skin

रागी का इस्तेमाल त्वचा के कसाव, सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से हुई क्षति और अनियमित त्वचा के रंग से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा में पिगमेंटेशन की समस्या को कम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें : त्वचा के लिए लाभकारी है अखरोट का तेल, जानें इसके फायदे

एक्ने ठीक करता है 

acne treatment from ragi

रागी के नियमित इस्तेमाल से त्वचा में मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा ये त्वचा के दाग धब्बों को भी पूरी तरह से ठीक करके त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। 

रागी के आटे का फेस पैक 

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए रागी के आटे का फेस पैक (इन नाइट फेस पैक से पाएं खूबसूरत त्वचा ) घर पर बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

आवश्यक सामग्री

ragi powder face pack 

  • रागी का आटा -3 टी स्पून 
  • दूध - 3 टी स्पून
  • गुलाब जल -1 टी स्पून

Recommended Video

बनाने का तरीका 

  • एक बाउल में रागी का आटा डालें और इसमें दूध और गुलाब जल मिलाएं। 
  • सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। 
  • तैयार पेस्ट को आधे घंटे के लिए रख दें। 
  • आधे घंटे बाद फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा। 

इस्तेमाल का तरीका 

apply face pack

  • तैयार फेसपैक को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • 20 मिनट के बाद जब पैक सूख जाएगा तब चेहरा पानी से धो लें। 
  • इस पैक का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से चेहरा ग्लोइंग हो जाएगा। 

इस पैक का इस्तेमाल करने से पहले आप चेहरे की स्क्रबिंग के लिए दही में रागी के बीज मिलाकर चेहरे की मसाज भी कर सकती हैं। इससे चेहरे के ब्लैकहेड्स (इन नुस्खों से हटाएं ब्लैकहेड्स ) ठीक हो जाते हैं। यह फेसपैक पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and shutterstock