चेहरे को सौम्य और ग्लोइंग दिखाने के लिए ये बहुत जरूरी होता है कि हमारी स्किन खूबसूरत दिखे। स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा एंटी-एजिंग से जुड़ा होना चाहिए। उम्र के निशान जैसे झाइयां, झुर्रियां, काले घेरे आदि सबसे पहले चेहरे पर ही दिखने शुरू होते हैं। अगर आपके चेहरे पर उम्र का असर बहुत ज्यादा दिखने लगा है और इसने अपना ग्लो खो दिया है तो यकीनन आपके लिए ये जरूरी होगा कि आप अपने स्किन केयर रूटीन में थोड़ा बदलाव लाएं।

स्किन की देखभाल के लिए हमेशा ओवरनाइट मास्क को बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन कई अच्छे ब्रांड्स के ओवरनाइट ब्यूटी मास्क बहुत ज्यादा महंगे होते हैं। ओवरनाइट मास्क और ब्यूटी सीरम के बारे में वैसे तो बहुत एडवर्टाइज किया जाता है, लेकिन अगर आप खुद ही इसे घर पर बना लें जो बहुत ज्यादा असरदार भी हो तो ये ज्यादा अच्छा होगा।

night face mask beetroot

इसे जरूर पढ़ें- पान के पत्तों से बने इस तेल से 7 दिन में बालों का झड़ना होगा कम, आजमा कर देखिए

आज हम आपको एक ऐसे बीटरूट मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही असरदार है और इसका उपयोग आप हर रोज़ कर सकती हैं। ये ओवरनाइट मास्क है और इसे बनाने में ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा। बीटरूट के फायदे तो आप जानती ही होंगी। स्किन पर एंटी-एजिंग ग्लो लाने के लिए बीटरूट बहुत असरदार साबित हो सकता है। इस मास्क से चेहरे के काले धब्बों पर भी असर पड़ेगा और स्किन ग्लोइंग बनेगी। ये पॉल्यूशन के असर को भी कम करता है और यही कारण है कि इससे झुर्रियां कम होकर स्किन का टेक्शचर अच्छा होता है।

Recommended Video

बीटरूट ओवरनाइट मास्क बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए?

इस पैक को बनाने के लिए सिर्फ तीन इंग्रीडियंट्स की जरूरत होती है।

- ताज़ा बीटरूट
- गुलाब जल
- मसूर दाल

इस पैक के लिए जिन भी इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल किया गया है वो स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ इसे एक्सफोलिएट भी करेंगे। मसूर दाल फेस पैक के लिए बहुत अच्छी साबित होती है। ये चेहरे को ब्राइट बनाती है और स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाती है।

skin care night mask

बीटरूट ओवरनाइट मास्क कैसे बनाएं-

सबसे पहले आपको मसूर दाल को ग्राइंड कर लेना है, इसका पाउडर महीन होना चाहिए और चाहे तो इसे दो बार ग्राइंड कर लें। इसके बाद आधा बीटरूट छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें दो बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे मिक्सर में पीस लें। पीसने के बाद इसे छान लें ताकि सिर्फ गुला बजल और बीटरूट जूस ही रहे।

अब इसमें 1 चम्मच मसूरदाल मिलाएं।

इसे जरूर पढ़ें- कोई भी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करने से पहले जान लें उससे जुड़े ये 5 फैक्ट्स

कैसे लगाना है-

अपना चेहरा धोकर आप इसे पतली लेयर में अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रहे अगर ये थोड़ा गाढ़ा लग रहा हो तो इसमें आप और बीटरूट जूस मिला सकती हैं। इसकी पतली लेयर लगाकर इसे सूखने दें और फिर सो जाएं।

इसे एयर टाइट कंटेनर में 2 दिन तक फ्रिज में रखा जा सकता है, दो दिन बाद आप नया पैक बना लें।

ये पैक आपके स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बन सकता है और आप इसे रोज़ाना लगा सकती हैं। इसे ट्राई जरूर करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।