बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है ऐसे में कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट प्रयोग करने के बजाएं अपने किचन में इस्तेमाल होने वाली कने की चीजों की मदद से कैसे निखार बढाया जाएं जिससे फेस की चमक और नमी बनी रहे जी हाँ हम बात कर रहे है खाने में इस्तेमाल होने वाली मसूर की दाल के बारे में लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस दाल का प्रयोग अपनी स्किन की देख−रेख में भी कर सकती हैं। दरअसल, मसूर दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है और प्रोटीन युक्त पैक्स डेड स्किन सेल्स को निकालने केअतिरिक्त स्किन को स्मूद व चमकदार भी बनाते हैं। जब लाल मसूर दाल को अन्य हर्बल सामग्री से मिलाया जाता है तो इसकी क्षमता और भी अधिक बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, लाल मसूर दाल हर टाइप की स्किन के लिए लाभदायक होती है। तो आइए जानते हैं, लाल मसूर दाल से बने कुछ फेस पैक्स के बारे में लेकिन पहले इसका पाउडर कैसे बनाएं ये जानें।

dal pack inside

मसूर दाल पाउडर ऐसे बनाएं

सबसे पहले दाल को पीसकर उसका बारीक पाउडर बनाकर रख लें। और किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें। वहीं अगर आप दाल के पाउडर का इस्तेमाल बॉडी पैक के लिए करना चाहती हैं तो इसे हल्का दरदरा ही रहने दें। वैसे तो यह पाउडर आमतौर पर खराब नहीं होता है, लेकिन अगर आप मानसून के दौरान इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो नमी के कारण इसके खराब रहने की संभावना बनी रहती है। इसलिए फेस पैक बनाने से पहले एकबार दाल के पाउडर को चेक अवश्य कर लें।

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें की कैसे रख सकती हैं आप अपनी स्किन और हेयर का ख्याल

  मसूर दाल, दही और बेसन
dal clean finside

एक स्पून दाल में एक स्पून  ताज़ा दही, एक चम्मच बेसन और चुटकीभर हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह पूरी तरह सूख जाएं तब हाथों को हल्का गीला करके इसे स्क्रब करें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो दें। इससे आपकी स्किन की डेड स्किन लेयर तो निकलेगी ही, साथ ही एक्ने और सनटैन से भी छुटकारा मिलेगा।

मसूर दाल और अंडे का सफ़ेद भाग का पैक

2 स्पून मसूर दाल के पाउडर में 1 अंडे की सफेदी मिला कर पेस्ट बना लें। इसमें 2 बूंद नीबू का रस और एक बड़ा स्पून कच्चा दूध मिला कर रोज़ फेस पर लगाएं सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से धो लें फेस खिल उठेगा। अंडे का पिला भाग न मिलाएं।   

मसूर दाल के साथ शहद मिक्स करें 

अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन है या आपकी स्किन डाई है तो आपको दाल का प्रयोग शहद के साथ करना चाहिए। इस फेस पैक से आपकी स्किन सॉफ्ट और यंग दिखाई देगी। पैक बनाने के लिए आप दो स्पून मसूर दाल पाउडर में एक स्पून शहद अच्छे से मिलाएं। फिर फेस साफ करके उसके बाद यह पैक अप्लाई करें तथा 15 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। बाद में हल्के हाथ से रब करते हुए फेस साफ करें। इससे आपके फेस की डेड स्किन भी निकल जाएगी।

इसे भी पढ़ें: टमाटर की तरह लाल गाल चाहती हैं तो आजमाएं टोमेटो के ये 3 फेसपैक

मसूर दाल और दूध

मसूर दाल को यदि दूध के साथ चेहरे पर अप्लाई किया जाए तो यह एक्सफोलिएशन का भी काम करता है। इसके लिए दाल के पाउडर में दूध मिलाकर उसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब वह पूरी तरह सूख जाए, तब उसे हल्के गीले हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करते हुए साफ करें। चूंकि यह पैक आपकी स्किन को काफी जवां दिखाता है, इसलिए यदि आपकी त्वचा पर डेड स्किन सेल्स के अतिरिक्त एजिंग के भी निशान है तो आप इस पैक का इस्तेमाल अवश्य करें।

 मसूर दाल और अखरोट पाउडर

मसूर दाल का उपयोग एंटीएजिंग पैक बनाने के लिए भी किया जाता हैं। जिसमें दाल  पाउडर को अखरोट पाउडर या बेसन के साथ मिला कर लगाये। फिर फेस धो लें यह पैक टेन स्किन वालों के लिए बेस्ट है।

मसूर दाल, नारियल तेल और हल्दी 

एक बड़ा स्पून मसूर दाल पाउडर, 2 बड़े स्पून दूध, 2-3 बूंद नारियल का तेल और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला कर फेस पर लगाएं। इस पैक को 2 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। फिर हलके हाथों से रब करते हुए इसे रिमूव करके फेस धो लें। ड्राई स्किन वाले ही इसमें नारियल तेल का इस्तेमाल करें।