अगर आपको हेयर ग्रोथ की प्रॉब्लम है और बालों के झड़ने के कारण गंज भी दिखने लगी है तो घर में पान के पत्तों और गुड़हल के पत्तों का तेल बनाकर अपने स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है। ये तेल काफी अच्छा होता है और बालों को पोषण देने के साथ-साथ रीग्रोथ भी करवाता है। वैसे तो मार्केट में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन ये तेल नेचुरल चीज़ों से बना है जो केमिकल्स से आपको दूर रखेगा।

सामग्री-

6-8 फ्रेश पान के पत्ते
20-25 गुड़हल के पत्ते
1 कटोरी करी पत्ता
200 ग्राम नारियल का तेल

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: अगर पतले हो रहे हैं बाल तो फौरन बदल दें ये 7 आदतें

कैसे बनाएंगे ये तेल-

ये हेयर ऑयल बनाने के लिए आपको शुरुआत में सभी पत्तियों के छोटे-छोटे टुकड़े करने हैं। आप चाहें तो कैंची या चाकू से भी काट सकते हैं।

dandruff and hair fall problems

इसे बनाने के लिए एक पैन में नारियल का तेल डालकर गर्म करें और इसमें सभी पत्तियां डाल दें। ऐसा करते ही पत्तियां पकने लगेंगी। आप देखेंगी कि तेल का रंग बदल रहा है, शुरुआत में ये लाइट ग्रीन होगा और अंत में ये डार्क ग्रीन हो जाएगा। इस तेल को आपको छान लेना है और ठंडा करने के बाद इस्तेमाल करना है। आप चाहे तो इससे हॉट ऑयल थेरेपी भी ले सकती हैं, ऐसा करने के लिए जब भी तेल को लगाना हो उसे थोड़ा सा गुनगुना कर लें। किसी कटोरी में रखकर उसे गर्म पानी में रख दें, सीधे गैस पर गर्म न करें।

इसे मीडियम प्रेशर के साथ स्कैल्प पर लगाकर हेड मसाज करनी है। ये तेल आपके स्कैल्प से इन्फेक्शन को कम करेगा और डैंड्रफ और हेयर फॉल को रोकेगा।

कितने दिनों तक कर सकते हैं स्टोर-

ये तेल एक बार अगर आपने बना लिया तो इसे कम से कम दो महीने तक स्टोर किया जा सकता है।

इससे आपको हफ्ते में दो से तीन बार मसाज करनी है। इसे सिर्फ स्कैल्प पर ही अप्लाई करना है। इसके बाद आप हर्बल शैम्पू से इसे धो लें। अगर आपके बाल घने नहीं हैं तो इससे आपके बालों में वॉल्यूम भी आएगी।

betel hair oil for hair fall

क्यों है ये फायदेमंद-

पान के पत्तों का फायदा-

पान के पत्तों का तेल बनाने का फायदा बहुत ज्यादा है। ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा है जो बालों की समस्या को सॉल्व करता है। पान के पत्तों से बने हेयर मास्क भी आप लगा सकते हैं जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करेंगे।

Recommended Video

गुड़हल के पत्तों का फायदा-

गुड़हल के पत्तों का फायदा भी बहुत ज्यादा है। जितना फूल से फायदा मिलता है उससे काफी ज्यादा पत्तियों से फायदा मिलता है। ये स्प्लिट एंड्स हटाने, हेयर लॉस को कम करने, डैंड्रफ से छुटकारा पाने, बालों की वॉल्यूम बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: तेज़ी से झड़ रहे हैं बाल तो घर पर ऐसे बनाएं मेथी का तेल

करी पत्तों का फायदा-

करी पत्तों से बालों का रंग सही रहता है और ये समय से पहले सफेद नहीं होते। दक्षिण भारत में इसका इस्तेमाल अक्सर तेल बनाने के लिए किया जाता है। इसमें कई विटामिन और मिनरल होते हैं जो बालों को मजबूती भी देते हैं।

अब तो आप समझ ही गई होंगी कि ये तेल कितना फायदेमंद है। इसे 7 दिन में दो से तीन बार लगाएं और फर्क खुद देखें। इसे इस्तेमाल कर आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा ये हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।