एसेंशियल ऑयल के कई फायदे हैं। आप किसी भी तरह के ऑयल को लें, उनके औषधीय गुण ही उन्हें इस्तेमाल के लिए योग्य बनाते हैं। कुछ हमारे स्ट्रेस को भगाने में मदद करते हैं, तो कुछ थकान के लिए कारगार हैं। कमाल की बात यह है कि ऑयल्स से एक या दो नहीं बल्कि सेहत को कई लाभ पहुंचते हैं। इस कैटेगरी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ओरेगेनो ऑयल के फायदे। ओरेगेनो हर्ब्स आपने पिज्जा, बर्गर आदि में तो खूब खाई होगी, मगर अब जानिए इसके तेल से होने वाले फायदों के बारे में।

क्या है ओरेगेनो ऑयल

what is oregano oil

ओरेगेनो ऑयल को इसकी पत्तियों और शूट्स से बनाया जाता है। इन्हें पहले सूखाया जाता और फिर स्टीम डिस्टीलेशन की मदद से इससे तेल एक्सट्रैक्ट किया जाता है। ओरेगेनो ऑयल में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबायल कंपाउंड्स जैसे rosmarinic acid, thymol, ursolic acid आदि पाए जाते हैं। इसके कई लाभ हैं, तो चलिए जानें इसके तमाम लाभों और इसके उपयोग के बारे में।

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रोपर्टीज

यह एक नेचुरल एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। यह बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है जो त्वचा, और मूत्र और श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनता है। इसमें मौजूद thymol और carvacol बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं। किसी तरह की एलर्जी में इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण काफी कारगार हैं। संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

सूजन में आराम

oregano oil for inflammation

एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ इसमें  एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जिसके कारण त्वचा में किसी भी तरह की सूजन में इससे आराम मिल सकता है। घावों को भरने के लिए भी ओरेगेनो ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। इसे और उपयोगी बनाने के लिए आप इसे थाइम ऑयल के साथ मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :स्किन हो रही है रूखी तो घर पर बने ये 3 एसेंशियल ऑयल्‍स से मिलेगी राहत

बेहतरीन पेन रीलिवर

क्या आप जानती हैं कि ओरेगेनो कितने पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें मौजूद पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामान-के आदि मजबूत हड्डियों के लिए लाभदायक है। यह एक नेचुरल analgesic भी है, जो दर्द में राहत देता है। आपके शरीर के किसी भी हिस्से में अगर दर्द हो, तो भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि इससे Orofacial Pain (मुंह, जबड़े, चेहरे के रीज़न से संबंधित) में भी काफी रहात मिलती है।

बालों के लिए

oregano oil for hair

अगर आप सोच रही हैं कि इससे बालों को कैसे फायदा मिलेगा, तो हम बता दें कि यह एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस वजह से यह बालों को सेल्युलर डैमेज से बचाता है। इसकी एंटीफंगल प्रोपर्टीज के कारण आप इसे स्कैल्प पर लगा सकती हैं। यह डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है और स्कैल्प की हेल्थ को प्रभावित करता है। जिन महिलाओं को बालों के झड़ने की बहुत समस्या रहती है, उनके लिए यह बहुत फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :ड्राई फीट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एसेंशियल ऑयल का कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

कैसे करें इसका उपयोग

आप कई तरह से इसे उपयोग में ला सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसे सीधे तौर पर इस्तेमाल करने से पहले जोजोबा या नारियल तेल के साथ मिक्स कर लगाएं। साथ ही इसे इस्तेमाल करने पहले पैच टेस्ट जरूर करें या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। इसे आप इन तरीकों से यूज़ कर सकती हैं।

Recommended Video

स्किन इंफेक्शन के लिए

skin benefits oregano oil

ओरेगेनो ऑयल को ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करें और इसे प्रबावित एरिया पर लगा दें। इसे लगाने से त्वचा की जलन और खुजली में राहत मिलेगी। यह स्किन को ठंडक भी प्रदान करेगा। आप ऑलिव ऑयल की जगह नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों के लिए

एक चम्मच नारियल तेल में दो से तीन बूंद ओरेगेनो ऑयल डालें और इन्हें हल्का गुनगुना कर लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगा लें। 15 मिनट सिर को मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद, माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

पैरों के लिए 

oregano oil for foot

टब में गर्म पानी भरकर इसमें सी सॉल्ट और 4-5 बूंदें ओरेगेनो ऑयल की डालें। इसे मिक्स करने के बाद अपने पैरों को इसमें लगभग 20-25 मिनटों के लिए भिगो दें। पैरों में होने वाले फंगल इंफेक्शन को यह कम कर देगा।

अब तो आप ओरेगेनो ऑयल के फायदे जान ही गईं, तो अगली बार कोई समस्या हो तो इसे इस्तेमाल करना न भूलें। लेकिन, इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik images