ड्राई और क्रैक्ड फीट किसी को भी अच्छे नहीं लगते। खासतौर से, समर्स के मौसम में जब आप ओपन फुटवियर पहनती हैं तो ऐसे में ड्राई और क्रैक्ड फीट आपके लिए शर्मिन्दगी की वजह बन सकते हैं। इसके अलावा, जब यह अधिक फटने लगते हैं तो इससे आपको दर्द व खून भी निकल सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि समय रहते इनके उपचार पर ध्यान दिया जाए। यूं तो ड्राई फीट के उपचार के लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम्स मौजूद हैं। लेकिन इनसे छुटकारा पाने में एसेंशियल ऑयल भी बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। आप ड्राई फीट के उपचार के लिए लैवेंडर ऑयल से लेकर आर्गन ऑयल व पेपरमिंट ऑयल जैसे कई तरह के एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। एसेंशियल ऑयल्स को मूल रूप से एक पौधे के विभिन्न भागों जैसे पत्ते, फूल और बीज आदि से निकाला जाता है। शोध बताते हैं कि इनमें कुछ अद्भुत गुण होते हैं जो न केवल त्वचा को पोषण देते हैं बल्कि इसे ठीक भी करते हैं। एसेंशियल ऑयल्स में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण स्वस्थ और पोषित त्वचा को बढ़ावा देते हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप एसेंशियल ऑयल्स को ड्राई फीट के उपचार के लिए किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं-

पहला तरीका

inside   Essential Oil uses frist tips

इस तरहएसेंशियल ऑयल को इस्तेमाल करना बेहद आसान है और साथ ही इससे ड्राई फीट को तेजी से हील किया जा सकता है। इस तरीके को अप्लाई करने के लिए आप सबसे पहले कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल लेकर उसमें 1 टेस्पून कैरियर ऑयल जैसे कि कोकोकंट ऑयल, बादाम का तेल आदि मिक्स करें। अब 10-15 मिनट के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएं। इसके बाद, एक नरम तौलिया लेकर उससे अपने पैरों को थपथपाएं और सुखाएं। अब एक प्यूमिक स्टोन का उपयोग करके, अपने पैरों से डेड स्किन सेल्स को हटा दें। अब, एसेंशियल ऑयल में मिक्स कैरियर ऑयल को लेकर उसे अपने पैरों पर लगाएं और इस मिश्रण से अपने पैरों की मालिश करें। अंत में इसे ऐसे ही छोड़ दें।

इसे ज़रूर पढ़ें-कुमकुमादि तेल से स्किन को मिलते हैं यह पांच बेमिसाल फायदे, जानिए

दूसरा तरीका

inside   Essential Oil for skin

यह भी ड्राई फीट के उपचार का एक तरीका है। इसके लिए आप सबसे पहले 1 बड़ा चम्मच कोकोआ बटर को पैन में डालें और धीमी आंच पर रखें। इसके पूरी तरह से पिघलने का इंतजार करें। अब इसमें दो से तीन एसेंशियल ऑयल डालें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। मिश्रण को रूम टेंपरेचर तक ठंडा होने दें। अब आप अपने पैरों को क्लीन करके इसे आसानी से अप्लाई कर सकती हैं। अगर आप हर रात इस होममेड मॉइश्चराइजर को अप्लाई करती हैं तो कुछ ही दिनों में आपके पैर सॉफ्ट नजर आने लगेंगे।

Recommended Video

तीसरा तरीका 

inside   Essential Oil third step

इस तरीके को अपनाने पर रूखे व फटे पैरों से निजात मिलती है। हालांकि, इसमें आपको कई तरह के तेलों की जरूरत होगी। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच जोजोबा तेल लें। अब इसमें 5-6 बूंदे टी ट्री ऑयल, 5-6 बूंदे लैवेंडर और 5-6 बूंदे लोबान तेल डालें। अब आप इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब अपने पैरों को अच्छी तरह से धोएं और सूखने दें। लगभग 2 मिनट के लिए इस तेल के मिश्रण से अपने पैरों की मालिश करें। अब उसे यूं ही रातभर रहने दें। तेलों में मौजूद पोषक तत्व आपके पैरों के हील्स को पोषित करेंगे और उन्हें खूबसूरत बनाएंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानिए टोनर को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik