• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सांवली रंगत पर भी आएगा गजब का निखार, किचन में मौजूद ये 2 चीजें आजमाएं

अगर आप अपनी सांवली रंगत को ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो महंगे प्रोडक्‍ट्स की बजाय इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खों को एक बार जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -21 Jul 2022, 09:50 ISTUpdated -21 Jul 2022, 14:11 IST
Next
Article
bipasha basu glowing skin hindi

समय इतना बदलने के बावजूद आज भी कई महिलाएं गोरी रंगत को खूबसूरती का पैमाना मानती हैं। जबकि ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। तीखे नैन-नक्‍श और ग्‍लोइंग स्किन वाली सांवली रंग की लड़कियां और महिलाएं भी बेहद खूबसूरत दिखती हैं। जी हां, दीपिका पादुकोण, बिपाशा बसु, शिल्‍पा शेट्टी और नंदिता दास आदि बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस हैं, जो अपनी सांवली रंगत के बावजूद बेहद खूबसूरत दिखती हैं। यहां तक कि उनकी त्‍वचा अन्‍य एक्‍ट्रेसेस की तरह या उनसे ज्‍यादा ग्‍लो करती है। 

क्या आप गोरी और बेदाग त्वचा दिखाना चाहती हैं? गोरी और बेदाग रंगत कई लड़कियों और महिलाओं का सपना होता है। यद्यपि आप निर्दोष त्वचा के साथ पैदा नहीं हुए हैं, लेकिन बहुत सारी फेयरनेस क्रीम और लोशन हैं जो आपको गोरी और बेदाग त्वचा का वादा करते हैं, लेकिन ऐसे कई नेचुरल घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप इन केमिकल से लदी मनगढ़ंत चीजों के बजाय आजमा सकती हैं। 

हालांकि हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि सामान्य रूप से गोरी त्वचा सांवली त्वचा से बेहतर होती है, लेकिन हम आपके साथ केवल उन घरेलू उपचारों में से 2 बेस्‍ट नुस्‍खे शेयर कर रहे हैं जिनका उपयोग आप हेल्‍दी और ग्‍लोइंग रंगत पाने के लिए कर सकती हैं। ये घरेलू उपचार आपको टैन और पिग्मेंटेशन से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे, जिससे आप एक गोरी और बेदाग त्वचा पा सकेंगी। 

अगर आप भी सांवली रंगत की हैं और अपनी रंगत को निखारने के लिए महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं। तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए 2 ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो आपकी किचन में ही मौजूद हैं और इसकी मदद से आप अपनी सांवली रंगत में निखार ला सकती हैं। आइए इन 2 नुस्‍खों और इसे लगाने के तरीके के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें। साथ ही हम आपको इसके फायदों के बारे में भी बताएंगे।

टमाटर का कमाल

tomato for dark skin

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो आपको उन चीजों की तलाश में दूर-दूर जाने की जरूरत नहीं है जो आपको हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा प्रदान करें। लगभग हर किचन में आसानी से उपलब्ध और सभी को पसंद टमाटर के त्वचा के लिए फायदे बहुत हैं। इसमें कई त्वचा-लाभकारी विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आपको अपने सपनों की त्वचा दे सकते हैं। 

टमाटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन से भरपूर, यह डैमेज त्वचा को रिपेेेयर कर सकता है और त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकता है। इसके एसिडिक और एस्ट्रिजेंट गुण इसे ऑयली और मुंहासे वाली त्वचा वाली महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 घरेलू चीजें अपनाएंगी तो सांवली स्किन भी निखर जाएंगी

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आपको धूप से बचाता है और सन टैन को तुरंत कम करने में मदद करता है। यदि आप त्वचा की रंगत को हल्का करना चाहती हैं तो टमाटर सबसे अच्छा प्राकृतिक घटक हो सकता है। यह न केवल टैन से छुटकारा पाने में मदद करेगा बल्कि मुंहासों को भी ठीक करेगा।

सामग्री

  • टमाटर का गूदा- 2 चम्‍मच 
  • नींबू- 2 बूंदें

विधि 

  • अपनी त्वचा पर टमाटर लगाने के लिए टमाटर का गूदा बनाएं। 
  • इसके लिए टमाटर को अच्‍छी तरह से धोकर और काटकर मिक्‍सी में पीस लें। 
  • फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं। 
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • फिर ठंडे पानी से धो लें। 
  • सांवली रंगत पर निखार पाने के लिए आप इस पेस्ट का इस्तेमाल रोजाना नहाने से पहले कर सकती हैं।

हल्‍दी का जादू

turmeric for dark skin

हल्दी आपके मसाला कैबिनेट में सबसे शक्तिशाली सामग्रियों में से एक है। यह एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी है। इसके लाभकारी गुणों को करक्यूमिन नामक एक सक्रिय संघटक की उपस्थिति का श्रेय दिया गया है। यह हमारे व्यंजनों में सुंदर रंग जोड़ती है। 

लेकिन क्या आप जानती हैं कि हल्दी आपकी ब्‍यूटी को भी दोगुना कर सकती है? यह एक्ने, ब्लैक हेड्स और एजिंग त्‍वचा के लिएसबसे प्रभावी नेचुरल उपचार है।

हल्‍दी अपना जादू सिर्फ सब्जियों पर ही नहीं चलाती है बल्कि त्‍वचा पर भी इसका असर दिखाई देता है। हल्दी सांवली त्‍वचा पर निखार लाने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। यह आपके किचन में आसानी से मिल जाती है और आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए जादू की तरह काम करती है।

सामग्री

  • हल्‍दी- 1/2 चम्‍मच 
  • बेसन- 2 चम्‍मच

विधि

  • आपको बस हल्दी पाउडर को बेसन में मिलाना है और इसे अपनी त्वचा पर लगाना है। 
  • इस मास्क को करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें। 
  • इस पेस्ट को लगाते समय सावधान रहें क्योंकि इससे आपके कपड़े दाग सकते हैं, साथ ही इस उपचार के बाद आपकी त्वचा भी पीली दिखाई देगी।

आप भी किचन में मौजूद 2 चीजों की मदद से अपनी सांवली त्‍वचा में निखार ला सकती हैं। हालांकि, यह दोनों उपाय नेचुरल हैं और इसका त्‍वचा पर कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। हो सकता है कि एक चीज जो आपके लिए असरदार हो, दूसरे की त्‍वचा के लिए उतनी फायदेमंद न हो। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Instagram & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।