क्या आप चेहरे की डार्क स्किन की समस्या से परेशान हैं ? क्या चेहरे में जगह -जगह पर डार्क पैचेज़ नज़र आते हैं ? क्या ये डार्क स्किन झाइयों का रूप ले लेती है ? अगर हां, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास इस समस्या का समाधान है और हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो चेहरे की झाइयों, डार्क पैचेज़ से छुटकारा दिलाने के अलावा चेहरे की डार्क स्किन की समस्या को भी कुछ ही दिनों में ठीक करने में मदद करेंगी। 

दरअसल, त्वचा का काला रंग कुछ ख़ास कारणों से होता है। इस्का कारण एक ऐसा विकार हो सकता है जिसमे हमारी त्वचा कोशिकाएं सामान्य से ज्यादा मेलेनिन बनाती हैं और यही मेलेनिन त्वचा को डार्क कर देता है। हालांकि ये डिसऑर्डर कई बार मेडिकल कंडीशन और मेडिकल ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट की वजह से भी होता है। आइए ग्रेटर नोएडा के ब्यूटी ज़ोन सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट, मोनिका राणा से जानें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे आप डार्क स्किन के साथ झाइयों से भी निजात पा सकती हैं। 

एप्पल साइडर विनेगर

apple cider vinegar

एप्पल साइडर विनेगर का एक मिश्रण बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर में समान मात्रा में पानी मिलाएं। दोनों सामग्रियों का अनुपात 1 :1 होना चाहिए। इसे किसी कॉटन पैड की सहायता से चेहरे पर या फिर ज्यादा प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 2-3 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। फिर हल्के गरम पानी से फेस वाश कर लें। दिन में 2-3 बार इस उपाय को आजमाएं। लगभग एक महीने में ही त्वचा की डार्कनेस कम होने लगेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:स्किन में कसाव ला सकते हैं ये फेस पैक्स, झुर्रियों से मिल सकता है छुटकारा

एलोवेरा जेल 

aloe vera gel dark skin

ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका बताती हैं कि यदि आप चेहरे में झाइयों की समस्या से परेशान हैं तो शुद्ध एलोवेरा जेल को रात को सोने से पहले पूरे चेहरे या झाइयों वाले स्थान पर लगाएं। रात भर इस जेल को चेहरे पर लगाए रखें। अगले दिन सुबह पानी से चेहरा धो लें। 

ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट 

green tea extract

ग्रीन टी बैग्स को पानी में उबाल लें और फिर टी बैग्स को निकालकर ठंडा होने दे। टी बैग को हल्के हाथ से चेहरे के पिगमेंटेड एरिया में रब करें। इसके लिए आप ग्रीन टी को ठंडा करके भी किसी कॉटन बॉल में डिप करके इस्तेमाल में ला सकती हैं। इस प्रक्रिया को दिन में कम से 2 बार दोहराएं। जल्द ही डार्क स्किन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और झाइयां भी कम हो जाएंगी। 

कच्चा दूध

raw milk home remedy

रात को सोने से पहले कच्चे दूध को कॉटन बॉल से पूरे चेहरे पर लगाएं। दो मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और इसे रात भर चेहरे पर लगाए रखें। अगले दिन सुबह चेहरा पानी से धो लें । इस प्रक्रिया को कम से कम एक महीने तक नियमित रूप से दोहराएं। 

टमाटर

tomato home remedy

यदि आपकी चेहरे की त्वचा में डार्क पैचेज़ या झाइयां हैं तो टमाटर को बीच से काट कर चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़ें और तब तक रगड़ें जब तक उसका सिर्फ छिलका ना रह जाए। चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें और सूखने पर चेहरा ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से डार्क पैचेज़ कम होने के साथ त्वचा की डार्कनेस भी कम होती है।  

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: मानसून में होने वाली इन 5 स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से इस तरह पाएं छुटकारा

Recommended Video

मसूर दाल

masoor dal home remedy

रात को थोड़ी सी लाल मसूर दाल भिगो दें। अगले दिन दाल को मिक्सर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अगले दिन उसका चिकना पेस्ट तैयार करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो उसमें थोड़ा दही या फिर थोड़ा सा दूध मिला कर चेहरे पर लगाएं। जब पैक हल्का सूखने लगे तो उसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ते हुए ठंडे पानी से धो लें। 

इन सभी घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप चेहरे की डार्क स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के साथ स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं। लेकिन हर स्किन टाइप के लिए अलग -अलग नुस्खे आजमाए जाते हैं। इसलिए अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में जानकारी और विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही कोई भी नुस्खा आजमाएं।अपनी डाइट का ध्यान रखें। पानी, सलाद और रसीले खट्टे फलों को डाइट में जरूर शामिल करें जिससे त्वचा में निखार आए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock