• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ड्राई और डैमेज बालों को शाइनी बनाते हैं ये 4 नेचुरल को-वॉश, आप भी करें ट्राई

अगर आप अपने ड्राई और डैमेज को हेल्‍दी और शाइनी बनाना चाहती हैं तो ये 4 नेचुरल को-वॉश का इस्‍तेमाल करें। 
author-profile
Published -19 Apr 2022, 17:11 ISTUpdated -20 Apr 2022, 10:09 IST
Next
Article
natural co wash options for beautiful hair

यदि को-वॉशिंग आपको एक ऐसी तकनीक की तरह लगता है जिसमें दो अलग-अलग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल बालों की पूरी तरह से क्‍लीनिंग के लिए किया जाता है तो आप बहुत गलत हैं। को-वॉश यानी कंडीशनर से वॉश। जी हां, को-वॉशिंग अनिवार्य रूप से केवल कंडीशनर का इस्‍तेमाल करके आपके बालों को साफ करने में मदद करता है और घुंघराले, ड्राई और नाजुक बालों वाले लोगों के बीच काफी फेमस हो गया है। 

शैंपू में ज्यादातर सल्फेट्स के साथ-साथ अन्य कुछ तत्व होते हैं जो बालों से नेचुरल ऑयल और नमी को छीन लेते हैं और बालों को ड्राई और डैमेज बना देते हैं। इसलिए हेयर केयर रूल्‍स में को-वाशिंग को शामिल करने की सिफारिश की जाती है। हालांकि, सेबोरिया जैसी स्‍कैल्‍प से जुड़ी समस्‍या के चलते इस विधि का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कवक या बैक्टीरिया का विकास भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बाजार में मिलने वाले सबसे अच्छे नेचुरल को-वॉश के विकल्प बता रहे हैं।

जबापुष्प हेयर कंडीशनर

jabapushp hair conditioner

मदर स्पर्श (आईटीसी द्वारा समर्थित) जबापुष्प हेयर कंडीशनर प्राकृतिक अवयवों और आयुर्वेदिक अर्क जैसे जपपुष्पा, शिकाकाई, द्राक्षा, करीपत्ता, आंवला आदि से बना है। यह डल, डैमेज, नाजुक और डिहाइड्रेटेड बालों को रिपेयर करता है। कंडीशनर बालों को शाइनी लुक देने और बाउंस जोड़ने के लिए आवश्यक नमी के साथ पर्याप्त रूप से हाइड्रेट करता है। मदर स्पर्श जबापुष्प हेयर कंडीशनर कलर्ड और विभिन्न बनावट वाले बालों के लिए उपयुक्त है।

इसे जरूर पढ़ें:बालों का झड़ना रोकना चाहती हैं तो जानें कंडीशनर सही ढंग से लगाने का तरीका

कलर फिक्सेशन रिस्टोरेटिव कंडीशनर

color fixation restorative conditioner

कलर्ड बालों के लिए बेस्‍ट, सूर्या ब्रासिल कलर फिक्सेशन रिस्टोरेटिव कंडीशनर जैस्मीन, अर्निका, कैमोमाइल और ब्राजील नट्स इत्यादि जैसे तत्‍व मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो बालों के लिए विशेष रूप से डैमेज कलर्ड बालों के लिए तैयार किया जाता है। इस कंडीशनर में बालों को रिस्‍टोर करने की क्षमता होती है। 

यहां तक कि चावल के प्रोटीन एक हाइड्रेटिंग फिल्म बनाते हैं जो डैमेज बालों का पुनर्निर्माण करते हैं। अमेजोनियन बुरिटी ऑयल और कपुआकू बटर जैसे नेचुरल अवयवों के परिणामस्वरूप यूवी किरणों से बालों की रक्षा होती है और बालों के कलर्ड की लाइफ बढ़ती है। इसके अलावा, प्राकृतिक फैटी एसिड ड्राई और दोमुंहे बालों को रिपेयरकरके उन्हें पोषण देते हैं।

आर्गन कंडीशनर

argan conditioner

एप्‍पल साइडर विनेगर के साथ मामाअर्थ आर्गन हेयर कंडीशनर घुंघराले बालों को वॉश करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि आर्गन बालों के इलाज के लिए बहुत अच्‍छा घटक है। कंडीशनर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-ई बालों को उनकी प्राकृतिक मात्रा और लोच बनाए रखने में मदद करते हैं। 

इसमें मौजूद एप्‍पल साइडर विनेगर स्कैल्प के पीएच संतुलन को बहाल करते हुए दो मुंहे बालों का इलाज करता है। कंडीशनर ड्राई बालों को पोषण देने में भी प्रभावी पाया गया है। यह सभी प्रकार के बालों के लिए अच्‍छा है और त्वचा विशेषज्ञों द्वारा टेस्‍ट किया जाता है।

Recommended Video

भृंगराज और शिकाकाई हेयर कंडीशनर

bhringraj & shikakai hair conditioner

फॉरेस्ट एसेंशियल के भृंगराज और शिकाकाई हेयर कंडीशनर में मुलेठी, नारियल का दूध, भृंगराज और शिकाकाई का अर्क शामिल होता हैं। यह हेयर कंडीशनर बालों को गहराई से बहाल करने और पोषण देने का काम करता है। कलौंजी के बीज का तेल बालों की जड़ों को उत्तेजित करके और ड्राई, डल और डैमेज बालों को रिपेयर करके बालों की संरचना में सुधार करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:हेयर कंडीशनर को सिर्फ बालों पर ही नहीं, ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल

 

यह आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन बालों की गहराई से मरम्मत और पोषण करता है। यह ड्राई, डैमेज बालों को सुलझाता है, जिससे इसे संभालना आसान हो जाता है। यह कॉम्बिनेशन बालों की बनावट में सुधार करता है और उन्‍हें शाइनी बनाता है। इस कंडीशनर में केमिकल्स, पैराबेन्स और पेट्रोकेमिकल्स मौजूद नहीं होते हैं।

आप भी इन नेचुरल को-वॉश को इस्‍तेमाल करके अपने बालों को शाइनी बना सकती हैं। अपनी पसंद के किसी को-वॉश या अपने बालों के हिसाब से इनका चुनाव करें। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।